Adrak Kadha Benefits: सर्दियों में अदरक का काढ़ा पीने के कमाल के फायदे

Benefits Of Adrak Kadha: ठंड के मौसम में शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए हम चाय या काढ़े का सेवन करते हैं. अदरक से बने काढ़े को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. अदरक को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है.

Adrak Kadha Benefits: सर्दियों में अदरक का काढ़ा पीने के कमाल के फायदे

Adrak Kadha Benefits: सर्दियों में अदरक से बने काढ़े के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

खास बातें

  • अदरक की तासीर गर्म होती है.
  • अदरक को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है.
  • अदरक के काढ़े के सेवन से पेट के अल्सर से बचा जा सकता है.

Benefits Of Adrak Kadha: ठंड के मौसम में शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए हम चाय या काढ़े का सेवन करते हैं. अदरक से बने काढ़े को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. अदरक को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. अदरक (Adrak Kadha Health Benefits) की तासीर गर्म होने के कारण ये आपको सर्दियों में आराम पहुंचाने में मदद कर सकता है. अदरक (Benefits Of Adrak) में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर, सोडियम, विटामिन ए और सी, जिंक, फोलेट एसिड, फैटी एसिड के गुण पाए जाते हैं. सर्दियों में अदरक से बने काढ़े के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. इतना ही नहीं अदरक के काढ़े के सेवन से सर्दी-जुकाम की समस्या से भी बचा जा सकता है. तो चलिए जानते हैं अदरक के काढ़े से मिलने वाले फायदे.

अदरक काढ़ा पीने के फायदेः (Adrak Kadha Peene Ke Fayde)

1. एलर्जीः

सर्दियों में अदरक के काढ़े के सेवन से मांसपेशियों में सूजन को कम करने मदद मिल सकती है. इसमें एंटी-एलर्जी गुण होते हैं जो शरीर को कई तरह की एलर्जी से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

2aclrn7o

सर्दियों में अदरक के काढ़े के सेवन से मांसपेशियों में सूजन को कम करने मदद मिल सकती है. Photo Credit: iStock

2. इम्यूनिटीः

अदरक की चाय या अदरक के काढ़े के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. अदरक में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद कर सकते हैं. 

3. सिर दर्दः

अदरक अपने एंटी माइक्रोबिअल गुणों के कारण कुछ संक्रमणों के इलाज के लिए भी मददगार है. अदरक की चाय या काढ़े के सेवन से सिर दर्द में आराम मिल सकता है.

4. अल्सरः

अदरक कई सक्रिय यौगिकों जैसे जिंजरोल और शोगोल से समृद्ध होता है जो पेट के लिए अच्छा माना जाता है. अदरक के काढ़े के सेवन से पेट के अल्सर से बचा जा सकता है.

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Winter Special: ब्रेकफास्ट के लिए ऐसे बनाएं टेस्टी पालक पूरी और रसीले आलू
Moong Dal Recipes: इन चार तरीकों से मूंग दाल का करें सेवन, तेजी से घटेगा वजन
Low BP Natural Foods: लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए खाएं ये चीजें
Clove Tea Benefits: रोजाना सुबह लौंग की चाय पीने के पांच बेहतरीन फायदे