क्या एयर फ्राई कुकिंग होती है हेल्दी? पकाने से पहले जान लें जरूरी बातें | एयर फ्रायर में कुकिंग के फायदे और नुकसान

Side Effects of Air Fryer Food: ज्यादातर हेल्थ कॉन्शियस लोग तेल मसाले की चीजों को अवॉइड करते हैं. इसके लिए वह अपना खाना एयर फ्रायर में पका कर खाते हैं. क्या एयर फ्रायर में पका खाना हेल्थ के लिए अच्छा है या नहीं?

क्या एयर फ्राई कुकिंग होती है हेल्दी? पकाने से पहले जान लें जरूरी बातें | एयर फ्रायर में कुकिंग के फायदे और नुकसान

जानिए एयर फ्राई कुकिंग के नुकसान

Side Effects of Air Fryer Food: आजकल ज्यादातर हेल्थ कॉन्शियस लोगों को आपने लेस ऑयल कुकिंग में खाना पकाते और खाते देखा होगा. इसके लिए वे कई तरह के संसाधनों का इस्तेमाल करते हैं. जिनमें से एक है एयर फ्राई कुकिंग. एयर फ्राई कुकिंग में ना के बराबर तेल का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन बहुत से लोग इस बात से अनजान हैं कि एयर फ्रायर कुकिंग उनकी हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकती है. इस बारे में विस्तार से जानेंगे आज के इस आर्टिकल में.

एयर फ्रायर में कुकिंग के फायदे और नुकसान (Benefits and Side Effects of Air Fry Cooking)
 

एयर फ्रायर में खाना बनाने के फायदे

एयर फ्रायर में खाना बनाने के समय तेल की काफी बचत होती है. इसमें बना खाना बहुत कम समय में बनकर तैयार हो जाता है. जो लोग मोटापा, कोलेस्ट्रॉल और बीपी की समस्या से पीड़ित हैं वे लोग भी कम तेल में बना एयर फ्रायर फूड का टेस्ट ले सकते हैं.


क्या कहती है रिसर्च

एक रिसर्च के अनुसार पता चला है कि पारंपरिक तरीके से तल कर खाना बनाना या डीप फ्राई किया हुआ खाना खाना, एयर फ्रायर फूड की तुलना में सेहत को नुकसान नहीं पहुंचता. लेकिन एयर फ्राई करने के बाद व्यक्ति अधिक मात्रा में खा लेता है जिसकी वजह से उसकी सेहत को नुकसान पहुंचता है.

एयर फ्रायर फूड के नुकसान

  • एयर फ्राई खाने के पोषक तत्व को खत्म कर देता है क्योंकि इसमें हाई टेंपरेचर का इस्तेमाल होता है, जिसकी वजह से खाने के न्यूट्रिशंस, विटामिन्स और पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं.
  • अगर एयर फ्रायर में आप स्टार्च वाला फूड जैसे चावल, मक्का या कोई सब्जी ज्यादा देर तक पकाते हैं तो इससे एक्राइलमाइड नाम का कंपाउंड बना सकता है जो कैंसर के खतरे को बढ़ाता है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)