विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 08, 2021

Benefits And Side Effects Of Apple: सेब खाने के हैरान करने वाले फायदे और नुकसान

Benefits And Disadvantages Of Eating Apple: सेब को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. सेब में पेक्टिन जैसे फायदेमंद फाइबर्स पाए जाते हैं. हर रोज एक सेब खाने से कैंसर, हाइपरटेंशन, डायबिटीज और दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो सकता है.

Benefits And Side Effects Of Apple: सेब खाने के हैरान करने वाले फायदे और नुकसान
Side Effects Of Apple: सेब का अधिक सेवन करने से शरीर में फैट की मात्रा बढ़ जाती है.

Benefits And Disadvantages Of Eating Apple:  सेब को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. सेब में पेक्टिन जैसे फायदेमंद फाइबर्स पाए जाते हैं. सेब में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. सेब में पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और आयरन प्रचुर मात्रा में होते हैं. आयरन से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती. इतना ही नहीं आयुर्वेद के अनुसार, सेब त्वचा रोग, जलन, दिल का दौरा, बुखार, कब्ज की परेशानी में लाभ पहुंचाता है. सेब में एंटी-ऑक्सीडेंट, फाइबर, विटामिन-सी और विटामिन-बी पाया जाता है जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. डॉक्टर से लेकर न्यूट्रिशनिष्ट तक सेब को खाने की राय देते हैं. हर रोज एक सेब खाने से कैंसर, हाइपरटेंशन, डायबिटीज और दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो सकता है. लेकिन इतने फायदे होने के बावजूद भी सेब खाने के कुछ नुकसान भी हैं. तो चलिए आज हम आपको सेब खाने के फायदे और नुकसान बताते हैं.

सेब खाने के फायदेः (Apple Khane Ke Fayde)

1. डायबिटीजः

सेब को डायबिटीज में फायदेमंद माना जाता है. सेब में मौजूद फाइबर खराब कोलेस्ट्रोल को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रोल को बढ़ा कर डायबिटीज को कम करने में मदद कर सकता है.

c8au5mko

सेब को डायबिटीज में फायदेमंद माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. इम्यूनिटीः

सेब का रोजाना सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. सेब में एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल मौजूद होते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

3. हड्डियोंः

सेब में कैल्शियम, फॉस्फोरस और पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. पोषक तत्वों की पूर्ति से ऑस्टियोपोरोसिस को ठीक किया जा सकता है. सेब के सेवन से हड्डियों को कमजोर होने से बचाया जा सकता है. 

सेब खाने के नुकसानः (Apple Khane Ke Nuksan)

1. मोटापाः

सेब का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन सेब में कैलोरी और शुगर काफी मात्रा में पाया जाता है. दरअसल सेब का अधिक सेवन करने से शरीर में फैट की मात्रा बढ़ जाती है, जो आपके वजन को बढ़ा सकता है. 

2. एलर्जीः

सेब खाने से कुछ लोगों को एलर्जी भी हो सकती है. जिन्हें बेर, आड़ू, खुबानी, बादाम और स्ट्रॉबेरी से एलर्जी होती है, उन्हें सेब से एलर्जी होने का खतरा बना रहता है. इसलिए एलर्जी होने पर सेब का सेवन नुकसानदायक हो सकता है.

3. पेटः

सेब का सेवन पेट से जुड़ी समस्या का कारण बन सकता है. सेब में मौजूद उच्च फाइबर की वजह से कई बार गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम में गैस का निर्माण हो सकता है और इसकी वजह से पेट में दर्द, ऐंठन जैसी समस्याएं भी हो सकती है.

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Vitamin C Rich Fruits For Immunity: अनानास, नींबू, संतरा समेत इन पांच फलों के सेवन से तेजी से बूस्ट कर सकते हैं इम्यूनिटी
Avocado For Health: एवोकाडो खाने के चार कमाल के फायदे
Benefits Of Asafoetida: दांत दर्द, मिर्गी, पाचन और स्किन समेत हींग के इस्तेमाल से मिलने वाले 9 फायदे
Rajma Chaat Recipe: स्वाद के साथ अगर आप भी चाट को देना एक हेल्दी ट्विस्ट तो आजमाएं यह बेहतरीन राजमा चाट- Video Inside

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
Benefits And Side Effects Of Apple: सेब खाने के हैरान करने वाले फायदे और नुकसान
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;