Banana Side Effects: कब और क्यों नहीं खाना चाहिए केला, यहां जानें...

Banana Side Effects: केला सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है. लेकिन, कुछ स्थितियों में केला खाना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. आइए जानते हैं किन-किन परिस्थितियों में नहीं खाना चाहिए केला.

Banana Side Effects: कब और क्यों नहीं खाना चाहिए केला, यहां जानें...

Banana Side Effects: केला खाने के फायदे ही नहीं नुकसान भी.

केले में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, कार्ब्स और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसलिए, केला खाने से कई सारी समस्याओं से राहत मिल जाती है. लेकिन, कभी-कभी कुछ खास मामलों में केला खाने से इंसान के शरीर को कई नुकसान भी पहुंच सकते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन-किन मामलों में या स्थितियों में केला खाने से बचना चाहिए, नहीं तो आपको इसके कई सारे नुकसान भुगतने पड़ सकते हैं.

फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है केला-

कब नहीं खाना चाहिए केला-When Not To Eat Banana

केले में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस जैसे कई तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. एक तरफ जहां केला खाने से ढेर सारे फायदे मिलते हैं, वहीं गलत तरीके से खाने पर आपकी सेहत बिगड़ भी सकती है. अगर आप केला खाने का पूरा फायदा पाना चाहते हैं, तो इन समस्याओं से पीड़ित होने या फिर बताई जा रही स्थितियों में केला भूलकर भी न खाएं. 

Kathal Cutlets Recipe: कुछ यूनिक और टेस्टी खाने का है मन तो ट्राई करें कटहल के कटलेट, नोट करें रेसिपी

1. सर्दी-जुकाम में केले से रहें दूर

सर्दी-जुकाम की समस्या होने पर, केले बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए. ऐसे में आपको कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं. आयुर्वेद में भी कई जगहों पर ऐसे बताया गया है कि सर्दी-जुकाम की समस्या होने पर इंसान को केला नहीं खाना चाहिए. 

4qf0ca1g

2. रात में न खाएं केला

रात के समय केला नहीं खाना चाहिए. इससे आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. रात में केला खाने से आपका वजन बढ़ सकता है और आपको नींद से जुड़ी परेशानियां भी हो सकती हैं.  केले में कैलोरी भरपूर मात्रा में होती है इसलिए इसे पचाने में ज्यादा समय लग सकता है.

3. एसिडिटी होने पर केले से बनाएं दूरी

एसिडिटी की परेशानी होने पर केला नहीं खाना चाहिए. केले में स्टार्च और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसलिए, इसे पचने में थोड़ा समय लगता है. एसिडिटी के मरीज अगर केला खाते हैं, तो उन्हें पेट में गैस और दर्द बढ़ने जैसे दिक्कतें हो सकती हैं. 

Aloe Vera For Hair: बालों के लिए कितना फायदेमंद है एलोवेरा, यहां जानें...

4. खाली पेट न खाएं केला

खाली पेट केला खाने से भी कुछ मामलों में लोगों को दिक्कतें हो सकती है. केले को खाली पेट खाने से आपके शरीर में मौजूद खून में कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा में बिगड़ जाती है.  भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाने की वजह से, खाली पेट केला न खाने की सलाह दी जाती है. हालांकि, हर इंसान में इसका असर अलग-अलग तरह से पड़ सकता है.

डायबिटीज और एलर्जी में केला खाने से पहले करें

डायबिटीज और एलर्जी वगैरह की समस्या से परेशान लोगों को भी केला खाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.