विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 11, 2023

एक चम्मच हल्दी में मिलाकर लगा लें ये चीज, सफेद बाल जड़ से हो जाएंगे काले, कभी नहीं लगाना पड़ेगा कलर

White Hair Home Remedies: बालों को काला करने के लिए आपको जो नुस्खा हम बताने जा रहे हैं इसके लिए आपको सारी चीजें आपके किचन मे ही मिल जाएंगी. आपको कुछ भी बाहर से जाकर नहीं लेना होगा.

Read Time: 4 mins
एक चम्मच हल्दी में मिलाकर लगा लें ये चीज, सफेद बाल जड़ से हो जाएंगे काले, कभी नहीं लगाना पड़ेगा कलर
बालों को काला करने के लिए घर पर बनाएं डाई.

White Hair Home Remedies: बालों का सफेद होना आज कम समय में एक ऐसी समस्या बन गया है जिससे अमूमन लोग परेशान हैं. पुराने समय में बालों के सफेद होने को उम्र दराज लोगों की निशानी माना जाता है, लेकिन अगर आज के समय पर इस बात पर अनल करेंगे तो परेशानी हो जाएगी. दरअसल इसका कारण यह है कि आज के समय में टीएनजर्स से लेकर, बच्चों और बड़े सभी के बाल सफेद हो रहे हैं. जिसकी एक वजह केमिकल युक्त चीजों का ज्यादा इस्तेमाल, जेनेटिक और आज कल की लाइफस्टाइल और खानपान है. 

यह भी पढ़ें: शरीर पर पड़े स्ट्रेच मार्क्स दिखने में लगते हैं भद्दे, एलोवेरा जेल में मिलाकर लगा लीजिए ये चीज, 7 दिनो में हो जाएंगे साफ

ये तो हुई बालों के सफेद होने की वजह अब बात करें इनसे छुटकारा पाने की तो इनको छुपाने के लिए लोग मेंहदी, हेयर डाई और हेयर कलर जैसी चीजों को इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं. जिससे बाल काले तो होते हैं लेकिन ये बालों को डैमेज भी कर सकते हैं और कई बार ऐसा भी हुआ है कि इसको लगाने के बाद बाल और तेजी से सफेद होते हैं. अगर आप अपने बालों का ऐसा हाल नहीं करना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि इसके लिए आप कुछ घरेलु नुस्खों को आजमाएं. आज हम आपको ऐसा घरेलु नुस्खा बताएंगे जो आपके बालों को जड़ों से काला करने में मदद करेगा और साथ ही उनको शाइनी भी बनाएगा. 

सफेद बालों को काला करने का घरेलु नुस्खा ( White Hair Home Remedies)

बालों को काला करने के लिए आपको जो नुस्खा हम बताने जा रहे हैं इसके लिए आपको सारी चीजें आपके किचन मे ही मिल जाएंगी. आपको कुछ भी बाहर से जाकर नहीं लेना होगा. बालों को काला करने वाले इस नुस्खे को बनाने के लिए आपको चाहिए आमला का पाउडर और हल्दी

इसके लिए आप 2 चम्मच आंवला पाउडर और 1 चम्मच हल्दी लीजिए. अब इन दोनों चीजों के लोहे की कढ़ाही में रोस्ट कर लेना है. इन दोनों चीजों को आपको तब तक रोस्ट करना है जब तक इनका रंग काला ना हो जाए. एक बार काला हो जाने के बाद इसे एक बर्तन में निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें. अब आप इस पाउडर में एलोवेरा जेल को डालकर मिक्स कर लें और अपने बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक  अच्छे से लगा लें. इसको बालों पर आधे से एक घंटे तक लगा रहने के बाद पानी से धोलें. अगर आपके पास एलोवेरा जेल नही है तो आप इसमें सरसों का तेल मिलाकर भी लगा सकते हैं और इसको धुलने के लिए किसी माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें. हफ्ते में 2 बार इस रेमेडि के इस्तेमाल से आप अपने बालों को काला, घना और लंबा बना सकते हैं. इसके साथ ही आपके बाल शाइनी और मुलायम भी बनेंगे.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मानसून के मौसम में अपनी डाइट का रखें खास ख्याल, वरना कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं
एक चम्मच हल्दी में मिलाकर लगा लें ये चीज, सफेद बाल जड़ से हो जाएंगे काले, कभी नहीं लगाना पड़ेगा कलर
International Yoga Day 2024: योगा करने से पहले चाय पी सकते हैं क्या? जानें क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट
Next Article
International Yoga Day 2024: योगा करने से पहले चाय पी सकते हैं क्या? जानें क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;