विज्ञापन
Story ProgressBack

बालों को सफेद होने से रोकने के लिए इस तरह करें करी पत्तों का सेवन, जानिए Curry Leaves के फायदे

Hair Care: बालों को नेचुरली काला करने से लेकर उनकी ग्रोथ बढ़ाने और सफेद होने से बचाने के लिए आप अपनी डाइट में करी पत्तों को शामिल कर सकते हैं.

Read Time: 3 mins
बालों को सफेद होने से रोकने के लिए इस तरह करें करी पत्तों का सेवन, जानिए Curry Leaves के फायदे

Curry Patta Benefits: करी पत्ता जिसे मीठी नीम के नाम से भी जाना जाता है. इसकी महक और स्वाद खाने में एक अलग ही रंग जोड़ देते हैं. वैसे तो इसका इस्तेमाल हर चीज में किया जा सकता है. फिर वो चाहे दाल और रायते में तड़का लगाना हो या फिर साउथ इंडियन खाने में सभी चीजों में इसका इस्तेमाल किया जाता है. बता दें कि इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इसको आप आसानी से कही भी उगा सकते हैं. क्या आप जानते हैं कि अपने स्वाद के साथ ये अपने लाभकारी गुणों के लिए भी जाना जाता है. ऐसा माना जाता है कि करी पत्ते का इस्तेमाल कई बीमारियों के इलाज में किया जा सकता है. वहीं ये आपके बालों और स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है.

करी पत्ता में पाए जाने वाले पोषक तत्व

करी पत्ते में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, विटामिन बी 1, 2 और विटामिन सी जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके साथ ही यह एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी - डायबिटिक, एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भरपूर होता है. जो आपके स्वास्थय के साथ आपकी सुंदरता बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं. इतने सारे पोषक तत्वों से भरपूर करी पत्ते का सेवन आपको जरूर करना चाहिए. 

ये भी पढ़ें: सर्दियों में बालों में जम गया है डैंड्रफ, किचन में रखें तेल में मिलाकर लगा लें ये चीज, Dandruff हमेशा के लिए जड़ से हो जाएगा साफ

करी पत्ता खाने के फायदे 

  • करी पत्तों का सेवन वजन कम करने में भी मदद कर सकता है. इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है और इसमें पाए जाने वाले दूसरे तत्व टोक्सिन को शरीर से बाहर निकालने में मदद कर सकते हैं.
  • करी पत्ता पेट के लिए भी फायदेमंद होता है. इसकी तासरी ठंडी होती है जो पेट में ठंडक बनाए रखने में मदद करती है और पाचन को दुरूस्त भी करती है.
  • करी पत्ते में आयरन और फोलिक एसिड पाया जाता है. जो शरीर में खून की कमी को दूर करने में मददगार हो सकता है. इसके साथ ही एनीमिया के मरीजों के लिए इसका सेवन बेहद लाभदायी हो सकता है.

करी पत्ता बालों के लिए

करी पत्ते के तेल के साथ मिलाकर बालों में लगाने से ये बालों की ग्रोथ को बढ़ाने और उनको नेचुरली काला बनाए रखने में भी मदद करता है. ये बालों का सफेद होना, बालों का झड़ना, डैंड्रफ, बाल कमजोर होना जैसी समस्याएं दूर होती है.


 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रेगुलर भिंडी खा कर हो गए हैं बोर तो एक बार जरूर ट्राई करें आलू भिंडी की स्वादिष्ट रेसिपी, उंगलियां चाटते रह जाएंगे खाने वाले
बालों को सफेद होने से रोकने के लिए इस तरह करें करी पत्तों का सेवन, जानिए Curry Leaves के फायदे
तेजी से वजन घटाने में मदद करेंगे ये तीन आटा, इनकी रोटियां खा ली, तो कम कर सकते हैं कई किलो वजन, हफ्तेभर में महसूस होगा खुद में फर्क...
Next Article
तेजी से वजन घटाने में मदद करेंगे ये तीन आटा, इनकी रोटियां खा ली, तो कम कर सकते हैं कई किलो वजन, हफ्तेभर में महसूस होगा खुद में फर्क...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;