Bakrid 2023: इस बार बकरीद पर अपने मेहमानों के लिए बनाएं कुछ खास, यहां देखें फुल मेनु की लिस्ट

बकरीद में 'दावत' और स्वादिष्ट मटन से बनी डिशेज की आवश्यकता होती है. हम आपके लिए एक फुल-कोर्स मेनू लेकर आए हैं जिसे आप इस दावत को और खास बनाने के लिए आजमा सकते हैं.

Bakrid 2023: इस बार बकरीद पर अपने मेहमानों के लिए बनाएं कुछ खास, यहां देखें फुल मेनु की लिस्ट

इस साल बकरीद का त्योहार 29 जून को मनाया जाएगा.

क्या आप बकरीद का त्योहार मनाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं? हम शर्त लगाते हैं कि आप भी अपनी लास्ट मिनट की तैयारियों में बिजी होंगे, क्या आपने भी अपने इस दिन की दावत के लिए अभी तक मेनू तैयार नहीं किया है! अगर नहीं तो आपकी इस परेशानी को हम सरल बनाने के लिए आ गए हैं. बता दें कि इस साल बकरीद (उर्फ ईद-उल-अजहा) 29 जून, 2023 को मनाया जा रहा है और हम जानते हैं कि आपका परिवार और दोस्त उन रसदार कबाबों और स्वादिष्ट बिरयानी का आनंद लेने के लिए बहुत ही एक्साइटेड हैं. क्या आप भी अपनी इस दावत को खास बनाना चाहते हैं. अगर हां तो आपके लिए हमारे पास है इस दिन के लिए पूरे मेनु की एक लिस्ट जिसमें स्टार्टर से लेकर खाने की आखिरी डिश तक जो इस दावत को और भी खास बना देगी.

Bakrid Mubarak 2023 Hindi Wishes, Messages, Quotes: बकरीद पर अपने प्रियजनों को भेजे खास संदेश, साथ में ये स्पेशल डिश

इनमें से हर एक डिश को आप आपकी अपनी रसोई में आसानी से बना सकते हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं बकरीद 2023 'दावत' का खास मेनू, जिसे देखकर यकीनन आपकी भूख भी बढ़ जाएगी!

qksf3q5g

Photo Credit: iStock

ईद-उल-अजहा 2023: ईद के लिए हमारे इस फुल कोर्स मेनू कों एंजॉय करें (Eid-ul-adha 2023: Discover The Delights Of Our Full-course Menu For Eid)

Eid al-Adha 2023 date: 28 या 29 जून भारत में किस दिन मनाई जाएगी बकरीद

स्टार्टर 

1. मटन 65:

भारत के साउथ एरिया से आने वाला मटन 65 अपने आप में एक अनोखा व्यंजन है जिसमें क्रिस्पी और स्पाइसी मटन के पीस होते हैं. जिन्हे कई सारे मसालों के में मैरीनेट किया जाता है. सबसे पहले आप मटन के पीस को अच्छी तरह फ्राई करने से पहले गरम मसाला, मिर्च पाउडर, अदरक-लहसुन का पेस्ट, नींबू का रस, अंडा और चावल को आटा के साथ मिला लें. फिर इन्हें रोस्ट कर लें और नींबू के टुकड़ों के साथ गरमागरम परोसें.

2. मटन सुक्का:

इसके बाद, हमारे पास मटन सुक्का (या मटन फ्राई) है, जो आंध्र प्रदेश का पसंदीदा नाश्ता है. आप इस व्यंजन का स्टार्टर के रूप में खा सकते हैं. आंध्र के व्यंजनों में स्वादिष्ट बिरयानी बनाने के लिए मटन फ्राई को चावल के साथ भी मिलाया जाता है. 

p3se4be8

Photo Credit: Instagram

मेन मील (For the Mains)

1. मटन पुलाव:

आप अपनी पार्टी में इस मटन पुलाव को भी आज़मा सकते हैं. बिरयानी की तरह ही मटन पुलाव फ्रेगरेंट राइस के साथ मसालों और सॉफ्ट मटन के टुकड़ों का मिश्रण है. मटन पुलाव में एक नम और रसीली बनावट है जिसका आनंद लिया जा सकता है, इसके साथ में कुछ फ्रेश रायता भी शामिल कर सकते हैं.

2. मिलिट्री मटन करी:

इस बार नॉर्मल मटन करी के साथ एक अलग ही टेस्ट पाने के लिए आप तैयार हो जाइए. इसे आप रोटी, चावल, बिरयानी, इडली, डोसा, वड़ा या अपनी पसंद के किसी भी साइड डिश के साथ खा सकते हैं. यह जूसी, स्पाइसी है और इसे केवल आधे घंटे में तैयार किया जा सकता है.

g6eq8pa8

Photo Credit: iStock

3. रारा मटन:

यहां हिमाचल प्रदेश की एक और स्वादिष्ट मटन करी रेसिपी है, जो फ्रेगरेंट भारतीय मसालों के साथ मिलाकर तैयार की जाती है. इस रेसिपी को बनाने के लिए आपको मसालों को भूनना होगा और एक स्वादिष्ट मसाला बनाना होगा. इसे बनाने के लिए आप प्याज, मिर्च, टमाटर और मटन को एक साथ पकाएं और मत भूलें कि इसे एक अलग स्वाद देने के लिए आखिर में देसी घी भी मिलाएं. इसे चावल, रोटी या परांठे के साथ परोसें और हर टुकड़े का स्वाद लें.

डेजर्ट में (For Dessert)

1. फालूदा कुल्फी:

हम सभी ईद की मिठाई की सोचते ही दिमाग में शीर खुरमा और शाही टुकड़ा दिमाग आ जाता है. लेकिन जैसा कि हमने वादा किया गया था, हम इस साल कुछ अनोखा पेश कर रहे हैं, यहां तक ​​कि डेजर्ट के लिए भी. आपके खाने के बाद मीठे में आप फालूदा कु्ल्फी भी शामिल कर सकते हैं. इस मिठाई को ठंडा सर्व किया जाता है, जो इसे इस गर्म मौसम के लिए परफेक्ट बनाता है.

0op4s0o

Photo Credit: iStock

2. खजूर बर्फी:

जो लोग खाने के मजे लेने के साथ अपनी कैलोरी का भी ध्यान देना पसंद करते हैं, हमारे पास आपके लिए एक परफेक्ट मिठाई है. यह खजूर, खसखस, बादाम, काजू, नारियल और अन्य स्वादिष्ट चीजों से बनी एक स्वादिष्ट बर्फी है. खजूर की बर्फी को न केवल बनाना आसान है, बल्कि यह हेल्दी भी है. जिसे आप बिना किसी झिझक के खा सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या आपको हमारे द्वारा आपके लिए तैयार किया गया ईद मेनू पसंद आया? इस साल इसे आज़माएं और अपनी दावत को और खास बनाएं. आप सभी को बकरीद मुबारक!

पारसी मटन कटलेट रेसिपी | Parsi Mutton Cutlet Recipe