विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 16, 2023

ठंड के मौसम में बच्चों को एनर्जेटिक रखने के लिए आप इन तीन सीक्रेट ड्रिंक को करें ट्राई, इम्यूनिटी भी बनेगी मजबूत

Winter Immunity Tips: सर्दियों के मौसम में बच्चों को हेल्दी रखने और उनकी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए आप इन ड्रिंक को ट्राई कर सकते हैं.

Read Time: 4 mins
ठंड के मौसम में बच्चों को एनर्जेटिक रखने के लिए आप इन तीन सीक्रेट ड्रिंक को करें ट्राई, इम्यूनिटी भी बनेगी मजबूत
Kids Imnunity Booster Drink: बच्चों की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए ऐसे बनाएं ड्रिंक.

Secret Drinks For Kids: ठंड शुरू होने के साथ, माता-पिता अपने बच्चों के स्वास्थ्य के बारे में चिंतित होने लगते हैं. क्योंकि सर्दी के मौसम में उनकी इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है. जिससे आम बीमारियां हो जाती हैं. चूंकि बच्चे अक्सर खाने का विरोध करते हैं, इसलिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण हो जाता है कि उनकी इम्यूनिटी मजबूत हो. मौसमी बदलावों के लिए डाइट में बदलाव जरूरी है, और सर्दियों के मौस में आने वाले फल, सब्जियां और नट्स को शामिल कर बच्चों की इम्यूनिटी तो बढ़ाने में मदद मिल सकती है. पोषण सलाहकार रूपाली दत्ता मौसमी सब्जियों की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए सर्दियों के दौरान सामान्य तापमान बनाए रखने में शरीर की क्षमता पर जोर देती हैं. पालक, मेथी, चुकंदर और गाजर न केवल इम्युनिटी बूस्टर हैं बल्कि आवश्यक पोषक तत्वों के रिच भी हैं.

ये भी पढ़ें: Christmas Drink: इस क्रिसमस ट्राई करें ये स्पेशल ड्रिंक, खुशी से फूले नहीं समाएंगे बच्चे

गाजर का रस- (Carrot Juice)

गाजर एक विंटर स्टेपल है, और इसका जूस गुडनेस प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है. बीटा कैरोटीन, विटामिन ए, बी6 और सी, पोटैशियम और फॉस्फोरस से भरपूर गाजर का जूस एक नेचुरल इम्यूनिटी बूस्टर है. आप इसे सलाद, या सैंडविच में मिला सकते हैं और अपने बच्चे को इसका आनंद लेने दे सकते हैं.

संतरे का रस- (Orange Juice)

संतरे सिर्फ स्वादिष्ट नहीं होते, ये पोषक तत्वों का पावरहाउस भी हैं. विटामिन ए, विटामिन बी, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर संतरे का रस आपके बच्चे की इम्यूनिटी को मजबूत करने में अहम भूमिका निभा सकता है. इसे प्योर संतरे के रस के साथ लिक्विड रखें या थोड़ा सा चुकंदर या गाजर का रस मिलाकर क्रिएटिव बनें.

केसर दूध- (Saffron Milk) 

केसर का दूध फैंसी लग सकता है, लेकिन इसे बनाना आसान है और यह कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. विटामिन ए और के, पोटैशियम, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-वायरल गुणों के साथ, केसर इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. यह एक कम्फर्टेबल ड्रिंक है जिसका आनंद आपका बच्चा उठा सकता है, खासकर ठंड के महीनों में.

ये भी पढ़ें: Most Searched Food in 2023: मिलेट्स से लेकर मोमोज तक, साल 2023 में सबसे ज्यादा ट्रेंडिंग में रहे ये फूड्स लोगों ने जमकर किया सर्च...

इन ड्रिंक को अपने बच्चे की डेली डाइट में शामिल करने से उनकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद मिल सकती हैं. बेशक, यदि आपके बच्चे को कोई एलर्जी या चिंता है, तो उनके डाइट में महत्वपूर्ण बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना हमेशा एक अच्छा विचार है. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
घर पर कटहल देखकर सब बनाते हैं मुंह तो एक बार ट्राई करें ये रेसिपी, नापसंद करने वाले लोग भी मांगकर खाएंगे
ठंड के मौसम में बच्चों को एनर्जेटिक रखने के लिए आप इन तीन सीक्रेट ड्रिंक को करें ट्राई, इम्यूनिटी भी बनेगी मजबूत
10 मिनट में बनकर तैयार होगा नाश्ता, नोट करें ये 3 रेसिपी खाने में स्वादिष्ट और हेल्दी
Next Article
10 मिनट में बनकर तैयार होगा नाश्ता, नोट करें ये 3 रेसिपी खाने में स्वादिष्ट और हेल्दी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com