White Food Items: डायबिटीज के मरीज भूलकर भी न खाएं ये पांच सफेद चीजें

Avoid White Food In Diabetes: डायबिटीज के मरीजों को ज्‍यादा कार्बोहाइड्रेट, फैट, और चीनीयुक्‍त मीठे पदार्थ खाने से बचने की सलाह दी जाती है. डायबिटीज रोगियों को खाने पीने की बहुत सी चीजों से परहेज करना पड़ता है.

White Food Items: डायबिटीज के मरीज भूलकर भी न खाएं ये पांच सफेद चीजें

Diabetes Patients: डायबिटीज रोगियों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए.

खास बातें

  • चीनी से बनी चीजों में शुगर और कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है.
  • सफेद ब्रेड का ग्लाइसेमिक इंडेक्स ज्यादा होता है.
  • आलू में कार्बोहाइड्रेट, फैट और फाइबर मौजूद होता है.

Avoid White Food In Diabetes: डायबिटीज के मरीजों को ज्‍यादा कार्बोहाइड्रेट, फैट, और चीनीयुक्‍त मीठे पदार्थ खाने से बचने की सलाह दी जाती है. डायबिटीज रोगियों को खाने पीने की बहुत सी चीजों से परहेज करना पड़ता है. अगर वो अपने खान-पान का ध्यान नहीं रखते तो उनकी सेहत और बिगड़ सकती है. असल में डायबिटीज में कई चीजें ऐसी हैं जिन्हें खाना जहर के समान है. डायबिटीज आज के समय की एक गंभीर समस्या में से है. डायबिटीज रोगियों (Diabetes Patients) को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए. डायबिटीज को लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी सफेद चीजों के बारे में बताते हैं, जिन्हें डायबिटीज में नहीं खाना चाहिए.

डायबिटीज में न खाएं ये सफेद चीजें | Diabetes Patients Avoid These White Food Items: 

1. मैदा-

मैदे में अधिक मात्रा में स्टार्च मौजूद होता है. मैदे का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत ज्यादा होता है. मैदे से बनी चीजों का सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए हानिकारक हो सकता है. 

5lgnne0g

2. चावल-

सफेद चावल का सेवन टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए हानिकारक हो सकता है. इसलिए अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो सफेद चावल की जगह ब्राउन चावल का सेवन कर सकते हैं.

3. चीनी-

चीनी या चीनी से बनी चीजों में शुगर और कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है. इनमें बहुत ही कम मात्रा में कोई भी पोषण तत्व मौजूद होता है, इनका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है.

4. सफेद ब्रेड-

सफेद ब्रेड सफेद आटे से बनी होती है, जो कि रिफाइंड स्टार्च से भरी होती है. सफेद ब्रेड का ग्लाइसेमिक इंडेक्स ज्यादा होता है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए हानिकारक हो सकता है.

5. आलू-

आलू में कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, फैट, प्रोटीन और फाइबर मौजूद होता है. इसमें हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Dal Khichdi Recipes: पौष्टिक और कम्फर्ट मील की है तलाश तो ट्राई करें ये 5 स्वादिष्ट दाल खिचड़ी
Pumpkin Seeds: डाइट में शामिल करें कद्दू के बीज, मिलेंगे बेमिसाल फायदे
Tulsi Health Benefits: आखिर क्यों रोज खाना चाहिए तुलसी? जानें ये अद्भुत फायदे
Energy Giving Foods: एनर्जी की कमी करते हैं महसूस तो रोज खाएं ये चीजें

अन्य खबरें