Avocado Oil For Skin: स्किन के लिए फायदेमंद है एवोकाडो का तेल, रोजाना इस्तेमाल से मिलेंगे ये चार फायदे

Avocado Oil Skin Benefits: एवोकाडो को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. रोजाना इसका सेवन करने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं. धूप और प्रदूषण के प्रभाव की वजह से अक्सर त्वचा बेजान और रूखी-सूखी हो जाती है. इन सबसे बचने के लिए आप एवोकाडो के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Avocado Oil For Skin: स्किन के लिए फायदेमंद है एवोकाडो का तेल, रोजाना इस्तेमाल से मिलेंगे ये चार फायदे

Avocado Oil For Skin: तेल में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीहाइपरटेंसिव गुण भरपूर होते हैं.

खास बातें

  • एवोकाडो दूसरे फलों की तुलना में महंगा होता है.
  • एवोकाडो के तेल को स्किन के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  • एवोकाडो तेल सनबर्न से स्किन को बचाता है.

Avocado Oil Skin Benefits: एवोकाडो को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. रोजाना इसका सेवन करने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं. एवोकाडो दूसरे फलों की तुलना में महंगा होता है. लेकिन इसके गुण काफी असरदार माने जाते हैं. अगर इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों की बात करें, तो यह तेल विटामिन-ई, विटामिन-ए, विटामिन-बी1, विटामिन-बी2, विटामिन-डी और बीटा कैरोटीन से भरपूर होता है. साथ ही इसके तेल में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीहाइपरटेंसिव गुण भरपूर होते हैं. इस तेल में पाए जाने वाले ये पोषक तत्व और गुण हृदय रोग और मधुमेह जैसी कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के साथ ही त्वचा और बालों की परेशानी को दूर करने में भी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. धूप और प्रदूषण के प्रभाव की वजह से अक्सर त्वचा बेजान और रूखी-सूखी हो जाती है. इन सबसे बचने के लिए आप एवोकाडो के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

एवोकाडो तेल के फायदेः (Avocado Oil Benefits For Skin)

1. सनबर्नः

धूप और प्रदूषण के प्रभाव की वजह से अक्सर त्वचा बेजान और रूखी-सूखी हो जाती है. एवोकाडो तेल में विटामिन-ई, बीटा-कैरोटीन, विटामिन-डी, प्रोटीन, लेसीथिन और फैटी एसिड्स की बहुत अधिक मात्रा होती है. सनबर्न की समस्या में आप एवोकाडो के तेल का इस्तेमाल कर आराम पा सकते हैं. 

2. जलन और सूजनः

गर्मियों में त्वचा को हेल्दी रखने के लिए आप एवोकाडो तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. एवोकाडो तेल में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स त्वचा पर होने वाली जलन से आराम दिलाने में मदद कर सकते हैं.

Guava Leaves Face Pack: पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अमरूद की पत्तियों के फेस पैक का करें इस्तेमाल

sunburn

गर्मियों में त्वचा को हेल्दी रखने के लिए आप एवोकाडो तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. एंटी-एजिंग गुणः

एवोकाडो में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो बढ़ती उम्र को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. त्वचा में कोलजन का उत्पादन भी धीमे होने लगता है. एवोकाडो के तेल के इस्तेमाल से स्किन को रूखी और बूढ़ी होने से बचाया जा सकता है.

4. फ्री रेडिकल्सः

एवोकाडो तेल एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से लड़ता है. एवोकाडो तेल की मालिश करने से चेहरे को झुर्रियों और दाग, धब्बों से बचाया जा सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Quinoa For Health: वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें क्विनोवा, ये हैं इसके चार फायदे
Immune Boosting Foods: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन चीजों का करें सेवन
Sweet Lime Juice: गर्मियों में रोजाना मौसंबी का जूस पीने से मिलेंगे ये 8 फायदे
Protein-Rich Recipe: गर्मी से राहत पाने के लिए ट्राई करें लो-कार्ब, प्रोटीन रिच फालूदा रेसिपी