सावधान! अगर आप भी रात में खाते हैं ये फल, तो आज से ही कर दें बंद, सेहत पर पड़ सकता बुरा असर

Avoid These Fruits At Night: अगर आप फलों को गलत समय में खाते हैं तो इससे फायदा की जगह नुकसान पहुंच सकता है. कई फल ऐसे ही जिनका सेवन रात के समय करना हानिकारक हो सकता है.

सावधान! अगर आप भी रात में खाते हैं ये फल, तो आज से ही कर दें बंद, सेहत पर पड़ सकता बुरा असर

Avoid These Fruits At Night: कई फल ऐसे हैं जिनका सेवन कर पाचन की समस्या से बचा जा सकता है.

Avoid These Fruits At Night: फलों का सेवन सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. लेकिन फल खाने का भी एक समय है. अगर आप फलों को गलत समय में खाते हैं तो इससे फायदा की जगह नुकसान पहुंच सकता है. कई फल ऐसे ही जिनका सेवन रात के समय करना हानिकारक हो सकता है. दरअसल फलों में मौजूद पोषक तत्व शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. कई फल ऐसे हैं जिनका सेवन कर पाचन की समस्या से बचा जा सकता है. लेकिन उन्हीं फलों को अगर आप रात के समय खाते हैं तो उसके उलट ये आपके पेट में गैस जैसी समस्या बढ़ा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ फलों के बारे में जिनका सेवन रात के समय भूलकर भी नहीं करना चाहिए. 

रात में ना खाएं ये फल सेहत को भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम-

1. सेब-

सेब को सेहत के लिए सबसे ज्यादा पौष्टिक फलों में से एक माना जाता है. सेब में मौजूद विटामिन और मिनरल्स कई बीमारियों से दूर रख सकते हैं, लेकिन रात में सेब का सेवन पाचन संबंधी समस्या को बढ़ा सकता है. 

बच्चों के Lunch Box में पैक करना चाहते हैं कुछ Healthy तो इन रेसिपीज को करें ट्राई, एक बार चख लिया स्वाद तो रोज करेंगे डिमांड

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Pexels

2. चीकू-

चीकू खाने से थकान को दूर करने और आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. लेकिन, अगर आप इस फल को रात में खाते हैं, तो इससे आपकी नींद प्रभावित हो सकती है. 

3. केला-

केला एक ऐसा फल है जिसे सबसे ज्यादा खाया जाता है लेकिन आपको बता दें कि केले का रात के समय सेवन पाचन संबंधी समस्या को बढ़ा सकता है. इसलिए इस फल को रात के समय खाने से बचें. 

Gastric Problem Remedies: क्या आप भी गैस्ट्रिक प्रॉब्लम से रहते हैं परेशान, तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, छू मंतर हो जाएगी गैस की समस्या

4. संतरा-

संतरे को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. संतरे के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है. लेकिन रात के समय खट्टे फलों का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे पेट संबंधी समस्या परेशान कर सकती है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)