Asafoetida For Health: चुटकी भर हींग के इस्तेमाल से पाएं ये 7 फायदे

Asafoetida Health Benefits In Hindi: हींग को आमतौर पर खाना पकाने में स्वाद के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि तेज और तीखी महक वाली हींग सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है.

Asafoetida For Health: चुटकी भर हींग के इस्तेमाल से पाएं ये 7 फायदे

Asafoetida For Health: हींग को सर्दी-खांसी के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • हींग में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं.
  • हींग में उच्च मात्रा में एंटी-इनफ्लेमेटरी तत्व होते हैं.
  • भूरे रंग की हींग को सबसे अच्छा माना जाता है.

Asafoetida Health Benefits: हींग को आमतौर पर खाना पकाने में स्वाद के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि तेज और तीखी महक वाली हींग सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. हींग को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. हींग के इस्तेमाल से आप कई स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं. हींग में पाए जाने वाले गुण पाचन के लिए अच्छे माने जाते हैं. हींग में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, और एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं. इतना ही नहीं हींग का प्रयोग कई दवाओं में भी किया जाता है. इसमें पाएं जाने वाले महत्वपूर्ण तत्व मानसिक तनाव, डिप्रेशन, कफ, अस्थमा, अपच, पेट से जुड़ी समस्याओं, मांसपेशियों में ऐंठन, अर्थराइटिस जैसी समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. आपको बता दें कि हींग पर्वतीय क्षेत्रों में पाई जाती है. इसका पेड़ 6-8 फुट का होता है. जिसका नाम फेरूल फोइटिडा है. भूरे रंग की हींग को सबसे अच्छा माना जाता है. असल में किसी भी खाने में चुटकी भर हींग का इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. ये सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के गुणों से भी भरपूर है. तो चलिए आज हम आपको हींग के फायदों के बारे में बताते हैं.

हींग खाने के फायदेः (Hing Ke Fayde)

1. ब्लड प्रेशरः

हींग में कोमेरिन नामक तत्व पाए जाने के कारण, ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. साथ ही ये ब्लड के फ्लो को भी ठीक तरह से काम करने में मदद करती है. हींग में औषधीय गुण पाए जाने के कारण ये कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद कर सकती है. 

2. पाचनः 

हींग में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. जो अपच और गैस की समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकता है. हींग पेट के दर्द में भी आराम दिलाने का काम कर सकती है. हींग को आप खाना पकाने में या पानी में डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं.

7rmo6di

हींग पेट के दर्द में भी आराम दिलाने का काम कर सकती है. Photo Credit: iStock

3. सर्दी-खांसीः

हींग को सर्दी-खांसी के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आपको कफ और सर्दी की शिकायत है तो आप हींग का पानी सीने में लगाएं या फिर हींग को शहद के साथ इस्तेमाल करें. हींग सर्दी खांसी से निजात दिलाने में मदद कर सकती है.

4. दर्दः

हींग शरीर के दर्द जैसे पीरियड्स, दांत, माइग्रेन आदि को ठीक करने में मदद कर सकती है. दरअसल, हींग में एंटीऑक्सीडेंट्स और दर्द निवारक तत्व मौजूद होते हैं, जो दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. 

5. स्किनः

हींग में उच्च मात्रा में एंटी-इनफ्लेमेटरी तत्व होते हैं जिसकी वजह से इसे स्किन केयर उत्पादों में मिलाया जाता है. हींग स्किन की जलन को कम करने में मदद कर सकती है.

Energy Booster Foods: थकान को दूर करने और दिनभर एनर्जेटिक रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये चार फूड्स

6. पीरियडः

पीरियड के दर्द, पेट की ऐंठन और सूजन में हींग के पाउडर को गर्म पानी के साथ इस्तेमाल करना फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि हींग में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाएं जाते हैं, जो दर्द निवारक के की तरह काम कर सकते हैं. 

7. सांसः

हींग में एंटी-वायरल और एंटी- बैक्टीरियल गुण मौजूद होने के कारण, ये सांस संबंधी समस्या को दूर कर सकती है. अगर आपको सर्दी-जुकाम में सांस लेने में तकलीफ हो रही है तो आप हींग का इस्तेमाल कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Kadha Chai For Immunity: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए पिएं हेल्दी काढ़ा चाय

Food For Bones: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए रोज खाएं ये चार चीजें!

Spinach Juice: गर्मियों में पालक का जूस पीने के पांच बेहतरीन फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Blueberry Benefits: हड्डियों को मजबूत बनाने से लेकर वजन को घटाने तक ब्लूबेरी खाने के 6 अद्भुत फायदे