Apple For Constipation: कब्ज की परेशानी दूर करेगा सेब, बशर्ते इस तरह से करें सेवन

Apple For Constipation: वैसे तो सेब आपको कई बीमारियों से बचाता है लेकिन कब्ज की समस्या को दूर करने में भी सेब उतना ही फायदेमंद है.

Apple For Constipation: कब्ज की परेशानी दूर करेगा सेब, बशर्ते इस तरह से करें सेवन

Apple For Constipation: सेब में कई ऐसे तत्व होते हैं जो पाचन के लिए अच्छे माने जाते हैं. 

Apple For Constipation:  कहते हैं हर रोज एक सेब खाने से डॉक्‍टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ती. जी हां ये बिल्कुल सच है क्योंकि सेब में इतने न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो आपको कई तरह की बीमारी से बचाते हैं. सेब में कैलोरी कम होती है जो कि वेट लॉस में मदद करने के साथ ही डायबिटीज के खतरे को कम करता है. यही नहीं सेब आपके दिल का भी ख्याल रखता है. शायद यही वजह है कि सेब को एवरग्रीन फल कहा जाता है. वैसे तो सेब आपको कई बीमारियों से बचाता है लेकिन कब्ज की समस्या को दूर करने में भी सेब उतना ही फायदेमंद है. आज हम आपको बता रहे हैं कब्ज़ और दस्त से निपटने के लिए इन 5 तरह से करें सेब का सेवन.

कब्ज के लिए बेहद फायदेमंद है सेब का सेवनः

1. फाइबर मल (Stool) को लूज करता है, जिससे ये आंतों के जरिये आसानी से बाहर निकल जाता है. जिन्हें कब्ज़ की समस्या है उन लोगों को छिलका सहित सेब खाना चाहिए. Insoluble fibre सेब के छिलके में पाया जाता है, जो कब्ज की समस्या को दूर करने में मददगार हो सकता है. 

el0kqfho

फाइबर मल (Stool) को लूज करता है, जिससे ये आंतों के जरिये आसानी से बाहर निकल जाता है. Photo Credit: iStock

2. घुलनशील (Soluble) फाइबर पाचन को धीमा कर देते हैं जिससे दस्‍त की दिक्कत कम होती है. सेब के अंदरूनी हिस्से यानी Pulp और गूदे में घुलनशील (,soluble) फाइबर मौजूद होता है. तो अगर आप दस्‍त से परेशान हैं तो आप सेब का छिलका उतार कर खाएं ये आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. 

3. कोशिश करें कि सेब को कभी खाली पेट न खाएं. बगैर कुछ खाए सुबह खाली पेट सेब खाने से पेट मे जलन हो सकती है. कुछ खा कर सेब खाएं ये कब्ज से निपटने में आपके लिए फायदेमंद होगा. उबला हुआ सेब भी कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है. 

4. एक स्टडी में सामने आया है कि जो महिलाएं हर रोज सेब खाती है उनमें सेब न खाने वालों की तुलना में कब्ज की समस्या 12 से 22 परसेंट कम पाई गई है. कब्ज की समस्या से बचने के लिए सेब का मुरब्बा बनाकर भी खाया जा सकता है.  

5. सेब में कई ऐसे तत्व होते हैं जो पाचन के लिए अच्छे माने जाते हैं. सेब एक ऐसा फल है जो पेट से जुड़ी दो अलग-अलग कब्ज और दस्त से एक साथ छुटकारा पाने में मदद करता है. सेब को आप ओट्स में डालकर खीर जैसा बना कर भी खा सकते हैं. इससे भी कब्ज की समस्या में राहत मिल सकती है.

Pneumonia: Symptoms, Causes | What To Eat In Pneumonia: ये चीजें नहीं होने देंगी निमोनिया!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Benefits Of Eating Sambar: सांभर कब्ज के साथ इम्यूनिटी में भी कमाल, जानें और भी कई फायदे
Potato Skin Chips: आलू के छिलकों को फेंके नहीं, सिर्फ 20 मिनट में बनाएं क्रिस्पी चिप्स
Kadha For Health: ये पांच काढ़े सर्दी-खांसी से बचाने में मददगार, जानें कैसे करें सेवन
Healthy Eating: मानसून में वजन कम करने के साथ ही पाचन को बेहतर बनाएंगी ये 5 तरह रोटियां, जानें फायदे