हेल्थ ही नहीं, त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद है अजवाइन, यहां जानें चमत्कारी फायदे

Carom Seeds For Healthy Body: अजवाइन में मौजूद गुण शरीर के साथ-साथ स्किन और हेयर के लिए भी अच्छे माने जाते हैं. 

हेल्थ ही नहीं, त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद है अजवाइन, यहां जानें चमत्कारी फायदे

Carom Seeds Benefits: अजवाइन खाने के फायदे.

Carom Seeds For Healthy Body: किचन में मौजूद अजवाइन एक ऐसा मसाला है जिसे सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए ही नहीं बल्कि, सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. अजवाइन में मौजूद गुण शरीर के साथ-साथ स्किन और हेयर के लिए भी अच्छे माने जाते हैं. असल में अजवाइन (Benefits Of Ajwain) का स्वाद तीखा और कड़वा होता है, जो इसे दूसरों से अलग बनाता है. आपको बता दें कि अजवाइन में प्रोटीन, फैट, खनिज, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, थायमिन, राइबोफ्लेविन, फॉस्‍फोरस, आयरन और नियासिन जैसे गुण पाए जाते हैं. जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार हैं. तो चलिए जानते हैं अजवाइन से होने वाले फायदे.

अजवाइन खाने के फायदे- (Ajwain Khane Ke Fayde)

1. पेट गैस-

अगर आपको पेट संबंधी समस्या है तो आप अजवाइन का सेवन कर सकते हैं. अजवाइन में एंटीस्पास्मोडिक और कार्मिनेटिव गुण पाए जाते हैं, जो गैस की समस्या से निजात दिला सकते हैं. कुछ भी खाने के बाद पेट भरा-भरा और फूला-फूला रहता है तो आप खाना खाने के बाद अजवाइन और काला नमक का सेवन कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- Sattu Ka Sharbat: गर्मियों के मौसम में इन 4 लोगों को जरूर पीना चाहिए सत्तू का शरबत, यहां जानें लिस्ट में कौन-कौन

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2. अर्थराइटिस-

जोड़ों के दर्द को कम करने में मददगार है अजवाइन का सेवन. अजवाइन में एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं, जो अर्थराइटिस से जुड़ी समस्या से राहत दिला सकते हैं. 

3. स्किन-

अजवाइन में एंटीवायरल, एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीफंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो स्किन को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं.

4. बालों-

अजवाइन में मौजूद एंटी-माइक्रोबियल गुण खुजली और रूसी को दूर करने के साथ स्कैल्प को हेल्दी रखते हैं. बालों को हेल्दी रखने के लिए आप अजवाइन का सेवन कर सकते हैं.

5. मोटापा-

अजवाइन का पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करके शरीर को हेल्दी और फिट रखने में मददगार है. वजन को कम करने के लिए आप सुबह अजवाइन पानी का सेवन कर सकते हैं.

Acidity: Causes, Symptoms and Treatments (in Hindi) | एसिडिटी के लक्षण, कारण, इलाज, उपचार, परहेज



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)