क्या होता है शरीर में, जब आप पानी नहीं पीते! | कम पानी पीने के 7 नुकसान

पानी पीकर ही शरीर को कई बीमारियों से बचाया जा सकता है. अगर शरीर को प्रर्याप्त मात्रा में पानी (drink enough water) मिलता है, तो यह रोगों से दूर रह सकता है. लेकिन शरीर को कम पानी मिलने से कई बीमारियों व समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

क्या होता है शरीर में, जब आप पानी नहीं पीते! | कम पानी पीने के 7 नुकसान

What happens to your body when you don't drink enough water: दिनभर की भागदौड़ में अक्सर हम पानी पीना (Not drinking enough water ) भूल जाते हैं. जो शरीर के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है. पानी हमारे शरीर के लिए उतना जरूरी है, जितना जिंदा रहने के लिए सांस. आपने यह तो सुना ही होगा कि इंसान खाने के बिना जिंदा रह सकता है, लेकिन पानी के बिना नहीं. जल ही जीवन है. मनाव शरीर में 70 फीसदी पानी होता है. इसलिए पानी का भरपूर मात्रा में इस्तेमाल करना चाहिए. पानी पीकर ही शरीर को कई बीमारियों से बचाया जा सकता है. अगर शरीर को प्रर्याप्त मात्रा में पानी (drink enough water) मिलता है, तो यह रोगों से दूर रह सकता है (Read- ). लेकिन शरीर को कम पानी मिलने से कई बीमारियों व समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. क्या आप जानते हैं कि कम पानी पीकर (Drink Less Water?) आप किन-किन समस्याओं को न्योता दे रहे हैं. तो चलिए हम बताते हैं आपको कम पानी पीने से होनी वाली समस्याओं (drinking less water effects) के बारे में - 

क्या आप पीते हैं कम पानी, तो आपके शरीर के साथ हो सकती हैं ये 7 परेशानी- What happens to your body when you don't drink enough water

1. पेट की समस्या : 

acidity

Drink Less Water: शरीर में पानी की मात्रा कम होने से डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है. Photo Credit: iStock

Drinking less water side effects: शरीर में पानी की मात्रा कम होने से डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है. शरीर में पानी कम  होने से पेट खराब, अपाचन या पेट दर्द की समस्या भी हो सकती है. पानी की कमी के कारण टॉक्सिंस शरीर से बाहर नहीं निकल पाते और हमारे शरीर के अंदर कई बीमारियां पनपने लगती हैं.  

2. थकान : 

reasons why you feel tired all day

Drink Less Water: पानी की कमी से शरीर में थकान महसूस होती है.Photo Credit: iStock

Drinking less water problems: पानी की कमी से शरीर में थकान महसूस होती है. जिसके कारण आप एनर्जी की कमी महसूस कर सकते हैं. पानी की कमी से सिरदर्द, उलझन, तनाव वगैरह समस्याएं हो सकती हैं. कम पानी पीने से सिरदर्द की समस्या बढ़ सकती हैं.

3. दिल की समस्या : 

n61mmh4g

Drink Less Water: भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अक्सर पानी पीना भूल जाते हैं. Photo Credit: iStock

Drinking less water problems: भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अक्सर पानी पीना भूल जाते हैं और उनका शरीर डिहाइड्रेड हो जाता है. पानी का सही मात्रा में सेवन करने से शरीर के खराब पदार्थ पसीने और यूरीन के द्वारा बाहर निकल जाते हैं. जो कई बीमारियों से बचाने का काम करता है. शरीर में पानी की कमी से खून जमने लगता है रक्त संचार सही से नहीं हो पाता जिस कारण दिल के रोगों जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

4. चेहरे की समस्या : 

dry skin

Dehydration: भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अक्सर पानी पीना भूल जाते हैं 


कम पानी पीने के नुकसान: सुंदरता हर किसी को प्रिय है फिर चाहे वह स्त्री हो या पुरुष. और इस सुंदरता को बरकरार रखने में मदद करता है पानी. जी हां, सही मात्रा में पानी पीने से चेहरे में चमक आती है. लेकिन कम मात्रा में पानी पीने से चेहरे में झुर्रियां, दाग, मुंहासे, बेचान और रूखी त्वचा जैसी समस्याएं हो सकती हैं. कम पानी पीने की समस्या चेहरे की चमक भी खत्म कर सकती है.

5. मोटापे की समस्या : 

frmb3mbo

Dehydration: पानी कम पीने से आपका वजन बढ़ सकता है. Photo Credit: iStock


पानी कम पीने से आपका वजन बढ़ सकता है. कई लोग मोटापे के शिकार भी हो सकते हैं. मोटापे की समस्या से परेशान लोगों के मुंह से अक्सर यह सुनने को मिलता है कि वो इतना खाते भी नहीं फिर भी उनका वजन बढ़ रहा है. तो उनके वजन बढ़ने का कारण पानी की कमी हो सकती है. शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी न होने से वजन जल्दी बढ़ने लगता है. 

6. जोड़ों के दर्द की समस्या : 

vsbirqt8

Joint pain: पानी का अधिक सेवन करने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है. Photo Credit: iStock

पानी का अधिक सेवन करने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है. लेकिन कम पानी का सेवन करने से जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है. क्योंकि पानी की कमी से जोड़ों की चिकनाहट खत्म हो जाती है जिसके कारण दर्द बढ़ सकता है.

7. मुंह दुर्गधं की समस्या :

dry mouth

Drinking no water: पानी की कमी मुंह में बदबू पैदा कर सकती है.Photo Credit: iStock


पानी की कमी मुंह में बदबू पैदा कर सकती है. कम पानी पीने से मुंह सूखने लगता है, जिसके कारण मुंह में बैक्टीरिया उत्पन्न होने लगते हैं और सांसों से बदबू शुरू हो जाती है. मुंह की बदबू से बचने के लिए आपको पर्याप्त मात्रा में यानी ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


खबरों के लिए क्लिक करें.