मीठा खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें 30 मिनट से भी कम समय में बनने वाली इन सात स्वादिष्ट डिजर्ट रेसिपीज को

ऐसा कौन है जिसे मीठा पसंद न हो? वो खुशी ही अलग होती है जब आप अपनी मनपसंद डिजर्ट की पहली बाइट लेते हैं, उसे आप शब्दों मे बयां नहीं कर पाते हैं. देसी मिठाई भारतीयों की कमजोरी होती है,

मीठा खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें 30 मिनट से भी कम समय में बनने वाली इन सात स्वादिष्ट डिजर्ट रेसिपीज को

खास बातें

  • देसी मिठाई भारतीयों की कमजोरी होती है.
  • भारतीय डिजर्ट को देख हम हमेशा इन्हें खाने से खुद को रोक नहीं पाते हैं.
  • हम खास मौकों पर गरमागरम हलवा और खीर खाना पसंद करते हैं.

ऐसा कौन है जिसे मीठा पसंद न हो? वो खुशी ही अलग होती है जब आप अपनी मनपसंद डिजर्ट की पहली बाइट लेते हैं, उसे आप शब्दों मे बयां नहीं कर पाते हैं. देसी मिठाई भारतीयों की कमजोरी होती है, और जब आपको लंबी वैराइटी में लिस्ट में से अपनी पसंदीदा मिठाई का चुनाव करना होता है तो वह काफी मुश्किल हो जाता है. हलवे से लेकर मुं​ह में पानी ला देने वाली खीर और नरम बर्फी तक इन सभी भारतीय डिजर्ट को देख हम हमेशा इन्हें खाने से खुद को रोक नहीं पाते हैं. अक्सर हम खास मौकों पर गरमागरम हलवा और खीर खाना पसंद करते हैं.

अगर आपको भी इन दिनों मीठा खाने की क्रेविंग हो रही है और आप ऐसा कुछ बनाना चाहते हैं जो मिनटों में तैयार हो जाए तो आप बिल्कुल सही जगह है. क्योंकि इस आर्टिकल में हमने ऐसी डिजर्ट रेसिपीज को शामिल किया है जिन्हें आप 30 मिनट या उससे भी कम समय में तैयार कर सकते हैं.

Indian Cooking Tips: इन आसान टिप्स के साथ घर पर आसानी से बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल कुलचा नान

30 मिनट के अंदर बनाएं ये स्वादिष्ट डिजर्ट रेसिपीज:

खजूर बर्फी

इस भारतीय मिठाई को पकाने में लगभग 10 मिनट का समय लगता है. यह पौष्टिक होने केसाथ   तृप्त करने वाली है. इससे ज्यादा और क्या चाहिए कि इसे बनाते वक्त एक्ट्रा चीनी की जरूर होती नहीं है क्योंकि इसमें खजूर की मिठास ही काफी है. इसे किसी विशेष अवसर का इतंजार करने की भी जरूरत नहीं है, आप इसे जब चाहें तब बना सकते हैं.

qriig1f8

खरबूजे की खीर

खरबूजे की खीर एक यूनिक स्वीट डिश है. इसे बनाने के लिए, आपको चावल के पेस्ट और मोटे खरबूजे के गूदे की जरूरत होती है, जिसे बाद में मलाई वाले दूध के मिश्रण में एक साथ पकाया जाता है. खरबूजा विटामिन ए और सी से भरपूर होता है, और इसमें बहुत अधिक कैलोरी भी नहीं होती है, अगर आप लो कैलोरी डाइट पर हैं तो यह भारतीय मिठाई एक आदर्श व्यंजन है.

मकई की गालवानी

यह राजस्थान की एक ग्लूटेन-फ्री भारतीय मिठाई है, जिसे केवल चार सामग्रियों-घी, मक्की का आटा, गुड़ और इलायची पाउडर का उपयोग करके आसानी से बनाया जा सकता है. यह मिठाई घोड़ाघाटी और हल्दीघाटी क्षेत्रों के स्थानीय समुदायों के बीच बहुत लोकप्रिय है, और कई परिवार इसे त्योहार के प्रसाद के रूप में भी परोसते हैं.

पपाया हलवा

यह एक सामान्य उत्सव के लिए बहुत ही बढ़िया ट्रीट साबित होगा, और हम हलवे के फैन हैं! सामान्य गाजर के हलवे को एक ट्विस्ट दें और गाजर की जगह पका या कच्चा पपीता डालें. फिर इसे कुरकुरे मेवे, किशमिश और अन्य सूखे मेवों से गार्निश करें, और आपके पास 10 मिनट से कम समय में एक स्वादिष्ट मिठाई होगी.

8kvs9npg

पल खोवा

यह लोकप्रिय साउथ रेसिपी है, जोकि पूरी तरह से शुगर फ्री है. यह एक फटाफट तैयार होने वाली रेसिपी है जिसे आप किसी भी खास त्योहार पर बना सकते हैं.

मावा अंजीर बर्फी

क्रम्बल किए हुए मावा, काजू, बादाम और अंजीर के साथ पैक, यह शुगर फ्री भारतीय मिठाई बनाने में बहुत आसान और सुविधाजनक है. इसे आधे घंटे से भी कम समय में बनाकर खा सकते हैं.

रेड राइस वर्मिसेली खीर

खीर एक बहुत ही लोकप्रिय डिजर्ट है जिसे बनाना भी काफी आसान है. यह खीर रेड राइस वर्मिसेली की बनाई गई है. इस खीर को आप सिर्फ 30 मिनट में बना सकते है, बादाम की गुडनेस के साथ केसर का भी जबरदस्त स्वाद आता है. इस स्वादिष्ट खीर का आप खास मौको और त्योहार के समय बनाकर सबको खुश कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Butter Chicken Noodles: अगर आप भी हैं नूडल्स खाने के शौकीन तो ट्राई करें बटर चिकन नूडल्स की यह बेहतरीन रेसिपी