इन सात इंडियन क्लासिक पनीर रेसिपीज को एक बार घर पर जरूर ट्राई करें

अगर हर उत्तर भारतीय घर और रेस्टोरेंट को देखें तो वहां एक चीज प्रमुख मिलती है और वह पनीर. शायद पनीर सबसे बहुमुखी चीजों में से एक है-

इन सात इंडियन क्लासिक पनीर रेसिपीज को एक बार घर पर जरूर ट्राई करें

खास बातें

  • पनीर भी कैल्शियम और प्रोटीन सहित पोषक कई तत्वों से भरा हुआ होता है.
  • पनीर से काफी कुछ बनाया जा सकता है.
  • लगभग 100 ग्राम पनीर में 11 ग्राम प्रोटीन होता है.

अगर हर उत्तर भारतीय घर और रेस्टोरेंट को देखें तो वहां एक चीज प्रमुख मिलती है और वह पनीर. शायद पनीर सबसे बहुमुखी चीजों में से एक है, पनीर भी कैल्शियम और प्रोटीन सहित पोषक कई तत्वों से भरा हुआ होता है. क्या आप जानते हैं कि यूएसडीए के आंकड़ों के अनुसार, लगभग 100 ग्राम पनीर में 11 ग्राम प्रोटीन होता है? उच्च पोषण मूल्य के अलावा, इस शाकाहारी सामग्री के लोकप्रियता के अनगिनत कारण हैं. वास्तव में कई व्यंजन, स्नैक्स और मेन कोर्स डिश से लेकर डिजर्ट तक, पनीर से बनाया जा सकता है.

पंजाब का प्रसिद्ध पनीर टिक्का हो, टी टाइम पर सर्व करने के लिए पनीर पकौड़ा या फिर डिनर के लिए क्रीमी पनीर बटर मसाला, ऐसी अनगिनत डिशेज हैं जिन्हें बनाकर आप किसी को भी इम्प्रेस कर सकते हैं. अगर आप इन सबके अलावा अलग हटकर इंडियन पनीर रेसिपीज ट्राई करना चाहते हैं तो हम पनीर से बनने वाली कुछ क्लासिक रेसिपीज लेकर आए हैं, जिन्हें आपको बिल्कुल मिस नहीं करना चाहिए!

ये सात इंडियन पनीर रेसिपीज जिन्हें जरूर ट्राई करें:

1. पनीर मखनी

इस रिच, क्रीमी पनीर मखनी रेसिपी पसंदीदा रेसिपीज में से एक है. इस इंडियन करी को मसाले, मक्खन, क्रंची प्याज और टमाटर के साथ पनीर के टुकड़ों को डालकर पकाया जाता है. इसे चावल और रोटी के साथ सर्व किया जाता है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

lr2g4hkg

2. स्पाइसी पनीर टिक्का

पनीर के टुकड़ों को स्पाइसी मसाले डालकर मैरीनेट किया जाता है. इसके बाद इन्हें ग्रिल किया जाता है. यह एक बेहतरीन वेजिटेरियन स्नैक है जिसे नॉनवेजिटेरियन लोग भी बहुत पसंद करते हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

jprsu3h

3. शाही पनीर

यह क्रीमी, स्पाइसी और स्वादिष्ट शाही पनीर की डिश किसी भी डिनर पार्टी की जान होती है. सिर्फ इंडिया में ही नहीं बल्कि अन्य कई विदेशी देशों में भी यह डिश काफी लोकप्रिय है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

4. पनीर पकौड़ा

ये हर भारतीय घर में बनाया जाना वाला एक लोकप्रिय स्नैक है. पनीर के टुकड़ों को बेसन के मसालेदार बैटर में डिप करके गरम तेल में गोल्डन ब्राउन होने फ्राई किया जाता है. इन्हें बनाना बहुत ही आसान है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

5. दम पनीर काली मिर्च

इस डिश में कालीमिर्च का हिंट पनीर की इस सब्जी को अलग टेस्ट देता है. पनीर के टुकड़ों को हल्के मसालों और कालीमिर्च डालकर तैयार किया जाता है, इसे रोटी या परांठे के साथ खाएं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

6. मलाई कोफ्ता

मैदे, पनीर और पूरी मलाई से बनी यह मलाईदार डिश किसी का भी दिल जीत सकती है! स्वादिष्ट, क्रीमी और हल्के मसालेदार, इस डिश में भरवां पनीर पकौड़े मुख्य आकर्षण का केंद्र होते हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

8alr112o

7. पनीर भुर्जी

भुर्जी को बनाने के लिए आपको कद्दूकस किए हुए पनीर की जरूरत होती है. कसूरी मेथी की महक इसके स्वाद को और भी बढ़ा देती है. इसे आप परांठे या तंदूरी रोटी के साथ भी खा सकते हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Pineapple Summer Drinks: गर्मियों में तरोताजा रहने के लिए अनानास से बनाएं ये तीन रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स

Healthy Breakfast: नाश्ते में चाहते हैं हेल्दी और टेस्टी तो इन 6 इंडियन ब्रेकफास्ट को करें ट्राई

Instant Dessert Recipe: चॉकलेट और स्ट्रॉबेरी से इंस्टेंट डिज़र्ट बनाएं, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Bolo De Rulao Recipe: स्वीट में चाहते हैं कुछ यूनिक तो ट्राई करें गोअन स्टाइल सूजी केक रेसिपी