विज्ञापन

बिना टमाटर के बनाएं ये 6 टेस्टी सब्जियां, मजेदार स्वाद के साथ कम करें जेब पर दबाव

Recipes Without Tomato: बढ़ते दाम के बीच अगर आप भी अपने किचन में टमाटर की खपत को कम करना चाहते हैं तो ऐसी सब्जियां बनाए जिसमें टमाटर का इस्तेमाल नहीं किया जाता है या टमाटर नहीं डालने पर भी सब्जी स्वादिष्ट ही बनती हो.

बिना टमाटर के बनाएं ये 6 टेस्टी सब्जियां, मजेदार स्वाद के साथ कम करें जेब पर दबाव
बिन टमाटर के बनाएं ये सब्जियां, हर कोई पूछेगा रेसिपी.

Recipe Without Tomato: सब्जियों से लेकर सैंडविच तक लगभग हर डिश में हम टमाटर डालते हैं. मॉनसून में अक्सर सब्जियां थोड़ी महंगी हो जाती है और फिलहाल टमाटर के दाम आसमान छू रहे हैं. टमाटर चाहे जितने भी महंगे हो जाए हमारे किचन से पूरी तरह गायब नहीं होते हैं. भले ही इसकी क्वांटिटी कम हो जाए. बढ़ते दाम के बीच अगर आप भी अपने किचन में टमाटर की खपत को कम करना चाहते हैं तो ऐसी सब्जियां बनाए जिसमें टमाटर का इस्तेमाल नहीं किया जाता है या टमाटर नहीं डालने पर भी सब्जी स्वादिष्ट ही बनती हो. आज हम आपको बिना टमाटर के बनने वाली 6 टेस्टी सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं.

बिना टमाटर के बनने वाली सब्जियां (Recipes Without Tomato)

1. कढ़ी

बिना टमाटर के ग्रेवी वाली टेस्टी सब्जी बनाना बिल्कुल संभव है. इसके लिए कढ़ी बेस्ट ऑप्शन है. बेसन और दही के घोल से कढ़ी बनाकर आप उसमें अपनी पसंद के अनुसार बेसन के पकौड़े, बूंदी या सब्जियों का पकौड़ा डाल सकते हैं. टमाटर की चिंता किए बिना आप चावल के साथ टैंगी कढ़ी को एन्जॉय कर सकते हैं.

2. पालक पनीर

काफी लोगों को पालक पनीर का स्वाद बेहद पसंद होता है. पालक की ग्रेवी में डाली हुई पनीर की ये सब्जी न सिर्फ स्वादिष्ट होती है बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है. शरीर को पालक से आयरन और पनीर से प्रोटीन मिलता है.

3. भरवा बैंगन

भरवा बैंगन का नाम सुनकर कई लोगों के मुंह में पानी आ जाता है. खास बात यह है कि इस टेस्टी सब्जी रेसिपी के लिए आपको टमाटर की कोई जरूरत नहीं है. बैंगन पर कई तरह के मसाले लगाकर इसे सरसों तेल में तला जाता है.

4. करेला

करेले की सब्जी में भी टमाटर की जरूरत नहीं होती है. स्वाद में भले ही कड़वा हो लेकिन, सेहत के लिए यह काफी फायदेमंद होता है. डायबिटीज मरीजों को खास तौर पर करेला खाने की सलाह दी जाती है. आप इसे जीरा, प्याज, हल्दी और नमक डालकर सूखा बना सकती हैं. इसके अलावा करेले को उबालकर बीच वाले हिस्सा को निकाल कर उसमें मसाला भर कर भरवा करेला भी बनाया जा सकता है. करेले के इस टेस्टी सब्जी के लिए भी टमाटर की जरूरत नहीं होती है.

5. साग

साग आयरन सहित कई तरह के पोषक तत्वों का खजाना होता है. किचन में टमाटर की खपत को सीमित करना चाहते हैं तो बीच-बीच में साग बनाते रहें. पालक और मेथी से आप साग के अलावा आलू डालकर सब्जी भी बना सकते हैं जिसमें टमाटर की जरूरत नहीं होती है.

6. क्रिस्पी भिंडी

भिंडी में स्लिट लगाकर बेसन, कॉर्न फ्लोर और कुछ मसालों की कोटिंग की जाती है. इसके बाद भिंडी को क्रिस्पी होने तक तल लिया जाता है. लगभग सभी रेस्टोरेंट्स के मेन्यू में क्रिस्पी भिंडी शामिल रहती है और काफी पॉपुलर डिशेज में शुमार रहती है. इसे बनाने के लिए आपको टमाटर की कोई जरूरत नहीं होगी और स्वाद ऐसा कि घर में इसकी बार-बार डिमांड होगी.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हर रोज जंक फूड खाने से शरीर में हो सकती है इन पोषक तत्वों की कमी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
बिना टमाटर के बनाएं ये 6 टेस्टी सब्जियां, मजेदार स्वाद के साथ कम करें जेब पर दबाव
WHO ने इस 7 फूड आइटम्स को ना खाने या कम खाने को कहा, जानें इस लिस्ट में क्या है शामिल , कई आप रोज खाते हैं
Next Article
WHO ने इस 7 फूड आइटम्स को ना खाने या कम खाने को कहा, जानें इस लिस्ट में क्या है शामिल , कई आप रोज खाते हैं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com