High Protein Breakfast Ideas: पढ़ें 6 प्रोटीन से भरपूर ब्रेकफास्ट रेसिपी...

Healthy High Protein Breakfast Ideas: नाश्ते को दिन के सबसे अहम आहार माना जाता है. और फिर भी यह मज़ेदार है कि जब आप किसी से पूछते हैं कि क्या उन्होंने काम पर निकलने से पहले अपना नाश्ता किया है, तो इसका जवाब ज्यादातर मामलों में 'नहीं' (Skipping breakfast) मिलता है.

High Protein Breakfast Ideas: पढ़ें 6 प्रोटीन से भरपूर ब्रेकफास्ट रेसिपी...

खास बातें

  • Healthy Breakfast in Hindi: नाश्ते को दिन के सबसे अहम आहार माना जाता है.
  • दिन का सबसे अहम आहार है आपके द्वारा किया गया नाश्ता.
  • आप नाश्ता छोड़ देते हैं तो आप लंच में जरूरत से ज्यादा खाते हैं

Healthy Breakfast in Hindi: नाश्ते को दिन के सबसे अहम आहार माना जाता है. और फिर भी यह मज़ेदार है कि जब आप किसी से पूछते हैं कि क्या उन्होंने काम पर निकलने से पहले अपना नाश्ता किया है, तो इसका जवाब ज्यादातर मामलों में 'नहीं' (Skipping breakfast) मिलता है. अगर आप सोच रहे हैं कि सुबह नाश्ता करना जरूरी क्यों है (Why is breakfast important?) तो आपको बता दें कि दिन का सबसे अहम आहार है आपके द्वारा किया गया नाश्ता. नाश्ता करने के बहुत से फायदे (Breakfast Benefits) हैं. क्योंकि यह आपको पूरे दिन के लिए ऊर्जा प्रदान करता है. अगर आप नाश्ता छोड़ देते हैं तो आप लंच में जरूरत से ज्यादा खाते हैं और यह वजन को बढ़ाने का काम करता है. नियमित रूप से ऐसा करने से आपका शरीर बिना किसी प्रतिरोध के निकल जाता है और आपकी शरीर की प्रणाली गंभीर रूप से प्रभावित होती है. एक स्वस्थ नाश्ता तैयार करने और खुद फर्क महसूस करने के लिए हर सुबह पांच मिनट का समय निकालें. लेकिन इसके साथ ही साथ इस बात पर ध्यान देना भी जरूरी है कि आप नाश्ते में क्या कर रहे हैं. ऐसा न हो कि आपके नाश्ते की प्लेट अनहेल्दी फैट से भरपूर हो. तो यह तय करना भी जरूरी है कि आप नाश्ते में हेल्दी चीजें लें. तो चलिए हम आपको बताते हैं 6 हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट आइडियाज़ (High protein breakfast ideas) जिन्हें आप ट्राई कर सकते हैं...

6 हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट रेसिपी (6 High Protein Breakfast Recipes) 
 

1. मेथी परांठा रेसिपी (Methi paratha Recipe)

हर पराठे का अपना अलग स्वाद होता है और इसी तरह मेथी के पराठे का भी अपना ही स्वाद है. मेथी का पराठा खाने में जितना स्वाद लगता है उतना ही इसे बनाने भी आसान है. मेथी पराठा पौष्टिक भरा होता है और बच्चों को कुछ हेल्दी खिलाने के लिए मेथी का पराठा अच्छा विकल्प है. इसको बनाने में भी सिर्फ 25 मिनट का समय लगता है, इसलिए इसे ब्रेकफास्ट में सर्व करने के अलावा बच्चों के टिफिन में भी पैक कर सकते हैं.

egg parantha

Breakfast Recipes: ब्रेकफास्ट में सर्व करने के अलावा बच्चों के टिफिन में भी पैक कर सकते हैं.

2. लो कैलोरी ओट्स इडली रेसिपी (Low calorie oats idli Recipe)

वैसे तो इडली दक्षिण भारत का लोकप्रिय व्यंजन है लेकिन ये अन्य जगहों पर भी काफी पसंद किया जाता है. ये खाने में काफी हल्की होती है और सुबह से नाश्ते के अलावा इडली को लंच या डिनर में भी खाया जाता है. आजकल इडली को अलग-अलग ट्विस्ट देकर भी बनाया जाने लगा है. लो कैलोरी ओट्स इडली बनाने के लिए सामग्री: हेल्दी और कम कैलोरी वाली यह इडली ओट्स और कद्दूकस की हुई गाजर से बनती है. यह खासतौर से उन लोगों के लिए है जो कैलोरी को लेकर ज्यादा सचेत हैं. ओट्स, दही, उड़द दाल और चना दाल से तैयार होने वाली यह इडली खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है.

oats idli

Breakfast Recipes in Hindi: ओट्स, दही, उड़द दाल और चना दाल से तैयार होने वाली यह इडली खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है.

3. एग भुर्जी से बनने वाली स्वादिष्ट व्यंजन रेसिपी (Scrambled Egg Recipes)

Egg Recipes: अंडे दुनिया भर में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले खाद्य विकल्पों में से एक हैं! यह न केवल हेल्दी और पौष्टिक तत्व से भरपूर हैं, बल्कि काफी बहुमुखी भी हैं. आप अपने दिन की शुरुआत नाश्ते में आमलेट, उबले हुए अंडे या एग भुर्जी के रूप में कर सकते हैं और दोपहर के भोजन या रात के खाने के लिए अंडा करी, अंडा भुर्जी या अंडा पराठा भी तैयार कर सकते हैं. यह एक आसान, झटपट तैयार होने वाला स्वस्थ भोजन विकल्प है जिससे आप कुछ भी बनाकर खा सकते हैं. अंडे में प्रोटीन, विटामिन, खनिज जैसे समृद्ध पोषक तत्व हैं जो हर किसी के लिए जरूरी हैं. अंडे में बहुत से स्वास्थ्य लाभकारी गुण मौजूद हैं. वहीं जब अंडे से बनने वालों व्यंजनों की बात आती है, तो एग भुर्जी (स्क्रैम्बलड एग) एक ऐसा विकल्प है जिसे कोई न नहीं कहेगा. इसका इस्तेमाल आप एक बढ़िया नाश्ता, ब्रंच या लंच रेसिपी बनाने के लिए कर सकते जो खाने में बहुत स्वादिष्ट लगती हैं.

scrambled eggs with chicken sausages

Breakfast Recipes in Hindi: इसका इस्तेमाल आप एक बढ़िया नाश्ता, ब्रंच या लंच रेसिपी बनाने के लिए कर सकते जो खाने में बहुत स्वादिष्ट लगती हैं.

4. सोया उत्तपम रेसिपी (Soya uttappam Recipe)

आप में के कई लोगों ने उत्तपम खाया होगा. लेकिन आज हम आपको बताएंगे सोया उत्तपम के बारे में जो चिकनाई में कम और स्वाद में अनोखा है. इस सोया उत्तपम को आप कई तरह की सब्जी और मसालों को मिलाकर बना सकते हैं. जिसे आप ब्रेकफास्ट के अलावा चाहे तो शाम की चाय के साथ भी सर्व कर सकते हैं.
 

On A Diet? सलाद को कैसे बनाएं और ज्यादा फायदेमंद, यहां हैं हेल्दी सलाद रेसिपी...

 soya uttapam recipe

High Protein Breakfast Ideas: चाहे तो शाम की चाय के साथ भी सर्व कर सकते हैं.


5. मसाला चना रेसिपी (Masala chana Recipe)
मसालेदार चने आप सभी ने खाए होंगे लेकिन शेफ गुंजन ने चने के साथ आलू का अलग स्वाद दिया है, जिसे देखते ही आपके मुंह में पानी आ जाएगा. मसाला चना की इस डिश को आप आमतौर पर खाने के लिए भी बना सकते हैं. इसके अलावा घर पर कोई मेहमान आए तो उनको भी बनाकर खिला सकते हैं.
Weight Loss: इन 3 असरदार Diet Tips से वजन कम होगा, गायब हो जाएगा बैली फैट...

chickpeas 620

High Protein Breakfast Ideas: घर पर कोई मेहमान आए तो उनको भी बनाकर खिला सकते हैं.

6. एप्पल खीर रेसिपी (Apple kheer Recipe)

इस इंडियन डिजर्ट को फ्रूटी फ्लेवर दिया गया है. ट्रेडिशनल इंडियन खीर में थोड़ा सा बदलाव करते हुए सेब और दालचीनी का इस्तेमाल किया गया है. चावल के साथ एप्पल का पंच, रेड ग्रेप्स और नट्स इसे एक बेहतरीन स्वाद देते है जिसे एक बार खाने के बाद आप दोबारा खाना चाहेंगे.

apple chia seeds smoothie

Breakfast Ideas in Hindi: ट्रेडिशनल इंडियन खीर में थोड़ा सा बदलाव करते हुए सेब और दालचीनी का इस्तेमाल किया गया है.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें - 
 

मां बनने में आ रही है दिक्कत? तो आपके लिए हैं 5 कारगर टिप्स

Flaxseed Benefits and Side Effects: फायदे ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकती है अलसी, खाएं तो जरा संभल कर...

How Much Toothpaste? टूथपेस्ट की कितनी मात्रा है आपके बच्चे के लिए सही...

World Cancer Day: स्तन कैंसर के खतरे को कम करने में लाभकारी है ये 5 खाद्य पदार्थ

Weight Loss: प्रोटीन से भरपूर ये सब्जियां घटायेंगी वजन, कम करेंगी बैली फैट

Diabetes Management: डायबिटीज है? तो आपके किचन में हर वक्त होनी चाहिए ये 5 चीजें...

Pimple Problem? ये 2 चीजें करेंगी मुंहासे दूर, चेहरे से दाग हटाएगा ये घरेलू नुस्खा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Health Benefits of Fasting: बीमारियों से बचना है तो करें उपवास...