फाइबर और प्रोटीन से भरे ये 6 हेल्दी स्नैक्स पूरे दिन रखते हैं सेटिस्फाई, स्नैक्स में अनहेल्दी ईटिंग से बचने का है आसान तरीका

Healthy Snacks: हम अक्सर ऐसे फूड्स की तलाश करते हैं जो अधिक खाने से बचने के लिए पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रख सकें, क्योंकि अक्सर क्रेविंग हमसे कुछ अनहेल्दी का सेवन करवा देती है. यहां 7 ऐसे फूड्स हैं जो पूरे दिन तक आपको तृप्त रखेंगे.

फाइबर और प्रोटीन से भरे ये 6 हेल्दी स्नैक्स पूरे दिन रखते हैं सेटिस्फाई, स्नैक्स में अनहेल्दी ईटिंग से बचने का है आसान तरीका

Healthy Eating Tips: हमेशा प्रोटीन और फाइबर से भरपूर फूड्स खाएं.

Healthy Eating Tips: आप दिन में कई बार कुछ खाने के लिए तरसते होंगे, लेकिन हर बार आपको हेल्दी चीजें नहीं मिलती हैं आप अनहेल्दी फूड्स पर ही टूट पड़ते हैं. कई लोग खुद को बार-बार और अनहेल्दी खाने से रोकना चाहते होंगे, लेकिन ये कैसे मुमकिन है? कई लोग वजन और पेट बढ़ने के डर से भी अनहेल्दी स्नैकिंग से छुटकारा पाना चाहते हैं. हालांकि प्रोसेस्ड फूड्स को खाना कम करना वजन कम करने और अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है. खासकर वे जो कैलोरी, शुगर और अनहेल्दी फैट से भरे होते हैं. अगर आप भी बार-बार खाने की क्रेविंग से छुटकारा पाना चाहते हैं तो प्रोटीन और फाइबर से भरपूर फूड्स खाएं. ऐसे फूड्स का सेवन करें जो आपको तृप्ति का एहसास कराते हैं. यहां ऐसे 7 फूड्स हैं जो आपके पेट को दिनभर के लिए भरा हुआ रखते हैं.

डेली स्नैक्स में शामिल करें ये हेल्दी चीजें | Include These Healthy Foods in Daily Snacks

1 अंडे

अंडे पोषक तत्वों से भरपूर भोजन हैं जो अच्छी तरह से बैलेंस डाइट का मेन हिस्सा हैं. एक अध्ययन के अनुसार जो लोग स्नैक्स में टोस्ट और अंडे खाते हैं उन्हें भूख कम लगती है और वे अपने अगले भोजन में कम कैलोरी का सेवन करते हैं. अंडे अत्यधिक पौष्टिक और स्वस्थ होते हैं.

बिना लहसुन और प्याज के भी बना सकते हैं स्वादिष्ट कश्मीरी आलू दम

2. स्प्राउट्स

प्रोटीन फाइबर की तुलना में टूटने में अधिक समय लेता है, चना स्प्राउट्स आपको फुलनेस की भावना प्रदान करते हैं. प्रोटीन भूख हार्मोन के स्तर को भी कम करता है, जिसकी वजह से आप अपने अगले भोजन में कम खा सकते हैं. स्प्राउट्स खाने से आपका पाचन स्वास्थ्य बेहतर हो सकता है.

3. फल

सभी फल पोषक तत्वों से भरे होते हैं और इनमें पानी की मात्रा अधिक होती है, जो दोनों ही आपको भरा हुआ महसूस कराने में मदद करते हैं. अकेले खाए जाने पर इन फूड्स में कुछ कैलोरी होती है, इसलिए जब किसी अन्य फूड ग्रुप के साथ खाने पर प्रोटीन या वसा के साथ-साथ कैलोरी की संख्या बढ़ जाती है, तो तृप्ति की भावना बढ़ जाती है.

फ्राइंग पैन पड़ गया है काला और नहीं छूट रहा है दाग तो ये क्लीनिंग हैक्स आएंगे आपके काम...

4. बादाम

बादाम फाइबर, प्रोटीन, हेल्दी फैट, विटामिन ई और एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत हैं. प्रोटीन और फाइबर दोनों ही लोगों को खाने के बाद पेट भरा हुआ महसूस कराने के लिए जाने जाते हैं. बादाम एनर्जी से भरपूर और पोषक तत्वों से भरपूर स्नैक विकल्प हैं.

20re8gm8

5. छाछ

छाछ अपने आप में एक पोषक तत्व से भरपूर आहार है क्योंकि इसमें विटामिन, एंजाइम, प्रोटीन, कार्ब्स और प्रोटीन सहित सभी जरूरी घटक होते हैं. अध्ययनों के अनुसार, छाछ की हाई कैल्शियम और प्रोटीन की मात्रा कैलोरी की खपत को प्रभावित करती है.

अगर आप भी फ्राइज़ लवर हैं तो एक बार जरूर ट्राई करें एग फ्रेंच फ्राइज़

6. पॉपकॉर्न

पॉपकॉर्न आलू के चिप्स जैसे अन्य सामान्य स्नैक्स की तुलना में पेट को अधिक भरने वाला है. इसमें फाइबर भी अधिक होता है, इसलिए डाइटर्स इसे खा सकते हैं क्योंकि यह उन्हें बिना थकान के भरा हुआ रखता है. अन्य स्नैक्स की तुलना में जो कार्बोहाइड्रेट या चीनी से भरे होते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com