Cleaning Hacks: फ्राइंग पैन पड़ गया है काला और नहीं छूट रहा है दाग तो ये क्लीनिंग हैक्स आएंगे आपके काम...

Cleaning Hacks: पैन पर जमी चिकनाई से छुटकारा पाना और उसकी चमक वापस पाना आसान नहीं होता, घिस-घिस कर हाथ थक जाते हैं, लेकिन गंदगी दूर नहीं होती. पैन पर जमी गंदगी और कालेपन को दूर करना है तो आपको एक्सपर्ट एडवाइज की जरूरत है.

Cleaning Hacks: फ्राइंग पैन पड़ गया है काला और नहीं छूट रहा है दाग तो ये क्लीनिंग हैक्स आएंगे आपके काम...

Cleaning Hacks: इस ईजी ट्रिक के साथ पैन के बॉटम पर जमी गंदगी को निकालें.

बारिश के मौसम में हम सभी तली हुई चटपटी डिशेज खाना पसंद करते हैं. ऐसे में कभी कचौड़ियां बनती हैं तो कभी वड़े और पकौड़ियां. लेकिन हर दिन कुछ न कुछ फ्राई करने से पैन और कड़ाही की हालत खराब हो जाती है. तेल की चिकनाई पैन पर जमकर उसे काला बना देती है. पैन पर जमी चिकनाई से छुटकारा पाना और उसकी चमक वापस पाना आसान नहीं होता, घिस-घिस कर हाथ थक जाते हैं, लेकिन गंदगी दूर नहीं होती. पैन पर जमी गंदगी और कालेपन को दूर करना है तो आपको एक्सपर्ट एडवाइज की जरूरत है. मशहूर सेलिब्रिटी शेफ पंकज भदौरिया ने सोशल मीडिया पर इससे संबंधित बेहद काम की ट्रिक शेयर की है.

Diabetes Friendly Idli: डायबिटीज के हैं मरीज तो चावल नहीं इन चीजों से बनी इडली का करें सेवन

शेफ पंकज भदौरिया ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वे पैन के बेस पर जमी हुई जिद्दी चिकनाई और कालेपन को दूर करने का आसान हैक शेयर कर रही हैं. इसे शेयर करते हुए शेफ पंकज ने लिखा, ‘पैन की गंदी बॉटम को कैसे साफ करें? वायरल हैक गलत हो गया, लेकिन कोई चिंता नहीं, पैन के बॉटम्स को साफ करने के लिए अपनाएं यह आसान ट्रिक'.

शेफ पंकज के ट्रिक्स

  • शेफ पंकज बताती हैं कि पैन के बॉटम पर जमी गंदगी को साफ करने के लिए सबसे पहले पैन के बॉटम पर थोड़ा नमक छिड़कें, इसके ऊपर से थोड़ा बेकिंग पाउडर छिड़क दें. अब पूरे एरिया में डिश वॉश डालें और इसके ऊपर से टिशू पेपर रख दें. अब टिशू पेपर के ऊपर व्हाइट वेनेगर डाल कर इसे अच्छे से भिगो दें. ऐसा करने के बाद पैन को करीब दस मिनट के छोड़ दें. दस मिनट के बाद एक स्कर्ब से पैन के बॉटन को रगड़ें, इससे जमी हुई चिकनाई और गंदगी निकल जाएगी. 
  • शेफ पंकज का कहना है कि अगर इस ट्रिक से भी गंदगी पूरी तरह साफ नहीं होती तो आप टॉयलेट साफ करने वाली ब्लू लीक्विड से पैन बॉटम को साफ करें. इस लीक्विड को पैन के बॉटम एरिया पर पूरी तरह फैला दें और अब स्क्रब पैड की मदद से अच्छे से रगड़ें. ऐसा करने से पैन बिल्कुल चमक उठेगा. 

Peanut Oil Benefits: स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी फायदेमंद है मूंगफली का तेल, जानें हैरान करने वाले फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.