विज्ञापन

इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए कटहल, हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

 Disadvantages of eating Jackfruit: कटहल खाना सेहत के लिए अच्छा है. अगर कोई भी इन 5 बीमारियों के संपर्क में हैं, तो उन्हें कटहल का सेवन तुरंद बंद कर देना चाहिए. आइए जानते हैं किन लोगों को नहीं खाना चाहिए कटहल और क्या हैं इसे खाने से होने वाले नुकसान.

इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए कटहल, हो सकते हैं ये बड़े नुकसान
कटहल खाने से होते हैं ये नुकसान.

Disadvantages of eating Jackfruit : कटहल  की सब्जी कई लोगों को पसंद हैं, तो कई इसे देखकर नाक चढ़ा लेते हैं. कटहल सब्जियों में सीताफल की तरह सबसे भारी-भरकम है. इसे खाने के कई फायदे भी हैं. कटहल में विटामिन A और विटामिन C भरपूर मात्रा में मौजूद हैं. विटामिन के अलावा कटहल में फाइबर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, राइबोफ्लेविन, कॉपर और मैंगनीज जैसे हेल्दी पोषक तत्व भी होते हैं. कटहल खाने के अनगिनत फायदे हैं. कटहल इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. हार्ट को स्ट्रॉन्ग करता है. इसी के साथ कटहल डाइजेस्टिव सिस्टम को भी बेहतर बनाता है. कटहल में कैलोरी भरपूर मात्रा में हैं, जो सैचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा दिलाता है. बावजूद इसके कटहल कई लोगों के लिए खाना नुकसानदायक भी है. ऐसे में इन 5 लोगों को कटहल खाने से बचना चाहिए. आइए जानते हैं, किन-किन समस्या में नहीं खाना चाहिए कटहल और क्या हैं इसे खाने से होने वाले नुकसान.

इन लोगों को नहीं खाना चाहिए कटहल (These people should not eat jackfruit)

डायबिटीज में ना खाएं कटहल

डायबिटीज एक कॉमन बीमारी है, जो ज्यादातर लोगों में पाई जा रही है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को कटहल ना खाने की सलाह दी जाती है. वो इसलिए क्योंकि कटहल में मौजूद एंटी-डायबिटीक तत्व बॉडी में शुगर लेवल को लो कर सकते हैं. डायबिटीज के लोगों को सीमित मात्रा में ही कटहल खाना चाहिए, वरना उनका ब्लड शुगर लेवल गिरता चला जाएगा.

किडनी के मरीज कटहल को कहें ना

गुर्दे में हो रही किसी भी समस्या के दौरान कटहल को ना ही कहें. कटहल खाने से खून में पोटेशियम का लेवल बढ़ता है, जो किडनी की हेल्थ के लिए बहुत ही नुकसानदायक है. कटहल खाने से किडनी में होने वाली समस्या को हाइपरकलेमिया कहते हैं, जो हार्ट अटैक और पैरालिसिस का कारण बन सकती है.

इन 6 बीमारियों का शिकार बना सकती है आपकी फेवरेट नूडल्स, जानने के बाद आप भी खाने से डरेंगे

सर्जरी के बाद ना कटहल से बनाएं दूरी

जिन लोगों की सर्जरी हुई है, उन्हें सर्जरी के पहले और बाद में कटहल नहीं खाना चाहिए. सर्जरी के दौरान कटहल खाने से पेट की समस्या उत्पन्न होती है, जैसे पेट में दर्द, सूजन, डाइजेस्टिव प्रॉब्लम जैसी दिक्कतें होने लगती हैं. सर्जरी या ऑपरेशन होने से 2 हफ्ते पहले और बाद तक कटहल नहीं खाना चहिए.

एलर्जी में बचें

बिर्च पोलन और लैटेक्स ग्रसित एलर्जी वाले लोगों को कटहल का सेवन कतई नहीं करना चाहिए. इस बीमारी में कटहल खाने से एलर्जी बढ़ सकती है और कई तरह की समस्या भी पैदा हो सकती है, जैसे कि इससे रेस्पिरेटरी सिस्टम (श्वास संबंधी) इफेक्ट हो सकता है, जिसके कारण सांस लेने में तकलीफ हो सकती है.  

प्रेगनेंसी में कटहल जरूरी नहीं

प्रेगनेंसी पीरियड महिला के जीवन का सबसे संवेदनशील पीरियड होता है. इस समय में महिला को सबसे ज्यादा खाने-पीने का ध्यान रखना होता है. ऐसे में प्रेग्नेंट महिलाओं को इस अवस्था में कटहल का सेवन नहीं करना चाहिए. कटहल में इनसोल्युबल फाइबर होता है, जो मां और पेट में पल रहे बच्चे दोनों के लिए हानिकारक होता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Vitamin D की कमी होने पर डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए, बिना धूप के भी मिलेगी भरपूर विटामिन डी
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए कटहल, हो सकते हैं ये बड़े नुकसान
जल्द ही समझ ले ये चीजें नहीं तो आप भी हो सकते हैं विटामिन डी की कमी के शिकार
Next Article
जल्द ही समझ ले ये चीजें नहीं तो आप भी हो सकते हैं विटामिन डी की कमी के शिकार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com