विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 21, 2021

Jackfruit For Health: कटहल आपके लिए अच्छा क्यों है? जानिए इसके 7 फायदे और नुकसान

Jackfruit Benefits And Disadvantages: कहटल दुनिया का सबसे बड़ा वृक्ष फल है जो प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर हैं. इसके सेवन के कई फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी है.

Read Time: 5 mins
Jackfruit For Health: कटहल आपके लिए अच्छा क्यों है? जानिए इसके 7 फायदे और नुकसान
कटहल में उच्च मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं.

Jackfruit Benefits And Disadvantages:  कटहल एक ऐसा सुपरफूड (Superfoods) है जो पोषक तत्वों से भरपूर है और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. यह रसीला पीला फल गर्मियों में व्यापक रूप से उपलब्ध होता है. यह दुनिया का सबसे बड़ा वृक्ष फल है (largest tree fruit in the world) जो प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर हैं. यह एक एक्जॉटिक फ्रूट (exotic fruit) है जिसे दुनिया के ट्रॉपिकल रीजन (tropical regions) में उगाया जाता है. यह मोरेसी प्लांट फैमिली (Moraceae plant family) का हिस्सा है, जिसमें अंजीर, शहतूत और ब्रेड फ्रूट भी शामिल हैं. ऐसे में हम आपको इसके 7 फायदे और नुकसान बताने जा रहे हैं:

कटहल के 7 फायदेः

1. कैंसरः

कटहल एंटीऑक्सीडेंट, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, और विटामिन सी से भरपूर होता है. यह फेफड़े, स्तन, गैस्ट्रिक, त्वचा और प्रोस्टेट कैंसर के इलाज में मदद कर सकता है. कटहल में मौजूद फ्लेवोनोइड्स, सैपोनिन और टैनिन जैसे लाभकारी फाइटोकेमिकल्स की ट्यूमर सेल के विकास को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं.

2. ब्लड शुगरः

कटहल का सेवन ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होने के कारण कच्चे कटहल को डाइट प्लान में शामिल करने से गैस्ट्रिक जैसी समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है. यह पाचन में भी मदद करता है और ब्लड शुगर स्पाइक्स को इसकी मदद से रोका जा सकता है.

nbojsf0o

कटहल का सेवन ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.  Photo Credit: iStock

3. इम्युनिटीः 

कटहल में उच्च मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बूस्ट करने में मदद करते हैं और संक्रमण से लड़ते समय इसे मजबूत बना सकते हैं.

4. ऊर्जाः 

100 ग्राम कटहल में 94 किलो कैलोरी होती है और यह अच्छे कार्बोहाइड्रेट से भरा होता है. इसके सेवन से आपको तुरंत एनर्जी मिल सकती है. 

5. आंखोंः

विटामिन ए (बीटा-कैरोटीन) से भरपूर होने के कारण कटहल हमारी आंखों के लिए एक स्वस्थ पोषण प्रदान करता है. यह आंखों को बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण से बचा सकता है. 

6. उम्रः 

उम्र बढ़ने के पीछे का कारण फ्री रेडिकल्स हैं. कटहल में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. यह फ्री रेडिकल्स को खत्म कर देते हैं. उम्र बढ़ने की प्रोसेस इससे धीमी हो सकती है.

7. ब्लडः 

कटहल में आयरन भी अच्छी मात्रा में होता है. यह एनीमिया को रोकने में मदद करता है. विटामिन सी, मैग्नीशियम और कॉपर भी रक्त की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकते हैं.

कटहल के 7 नुकसानः

1. एलर्जीः 

कटहल खाने के कोई गंभीर दुष्प्रभाव नहीं बताए गए हैं. हालांकि कुछ लोगों को कटहल के सेवन से एलर्जी हो सकती है.

9blss4m

कुछ लोगों को कटहल के सेवन से एलर्जी हो सकती है.Photo Credit: iStock

2. ब्लड शुगरः

कटहल का नियमित रूप से सेवन करने पर ब्लड शुगर का लेवल कम हो सकता है. यह मधुमेह वाले लोगों में ब्लड शुगर कंट्रोल को प्रभावित कर सकता है. मधुमेह की दवा की डोज को बदलना पड़ सकता है.

3. ड्राउजनेसः

सर्जरी के दौरान और बाद में इस्तेमाल की जाने वाली कुछ दवाओं के साथ कटहल का इस्तेमाल ड्राउजनेस (दिन के दौरान असामान्य रूप से नींद आना) का कारण बन सकता है. इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि नियोजित सर्जरी से पहले कम से कम दो सप्ताह तक कटहल का सेवन न करें.

4. अपचः

बहुत अधिक कटहल के बीज का सेवन करने से अपच और दस्त हो सकते हैं. कटहल में मौजूद ट्रिप्सिन इनहिबिटर के कारण ऐसा होता है.

5. गर्भावस्थाः

गर्भावस्था के दौरान कटहल के उपयोग के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं है. हालांकि ऐसा माना जाता है कि गर्भावस्था में बहुत अधिक कटहल के सेवन से नुकसान हो सकता है. ऐसे में सुरक्षित रहने के लिए कटहल के उपयोग से बचें.

6. ब्लीडिंगः 

यदि कोई ब्लड क्लॉटिंग के लिए दवाएं ले रहा है और इस दौरान कटहल का सेवन करता है तो इसका उसे नुकसान उठाना पड़ सकता है. इससे खून पतला हो सकता है और रक्तस्राव बढ़ सकता है.

7. कफः 

जो लोग दमा या सर्दी, खांसी से पीड़ित है उन्हें कटहल के सेवन से बचने की सलाह दी जाती है. यह कफ को बढ़ा सकता है.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
परिणीति चोपड़ा की "लव स्टोरी" है जिसका राघव चड्ढा से कोई लेना-देना नहीं है, जानिए क्या है पूरा माजरा
Jackfruit For Health: कटहल आपके लिए अच्छा क्यों है? जानिए इसके 7 फायदे और नुकसान
चिकन खाने के शौकीन हैं तो डिनर में झटपट बनाएं मसालेदार चिकन करी, तारीफ करते नहीं थकेंगे खाने वाले
Next Article
चिकन खाने के शौकीन हैं तो डिनर में झटपट बनाएं मसालेदार चिकन करी, तारीफ करते नहीं थकेंगे खाने वाले
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;