Navratri Vrat Recipes: नवरात्री व्रत के लिए बेस्ट हैं ये 5 रेसिपी, सिर्फ 20 मिनट में बनकर हो जाती हैं तैयार, फटाफट नोट करें विधि

5 Vrat Friendly Recipes: अगर आप भी नवरात्रि का व्रत रखने का विचार कर रहे हैं और ये ख्याल भी आ रहा है कि व्रत में क्या बना कर खाएंगे तो इन स्वादिष्ट और हल्दी रेसिपीज को ट्राई कर सकते हैं.

Navratri Vrat Recipes: नवरात्री व्रत के लिए बेस्ट हैं ये 5 रेसिपी, सिर्फ 20 मिनट में बनकर हो जाती हैं तैयार, फटाफट नोट करें विधि

5 Vrat Friendly Recipes: नवरात्रि व्रत में बनाएं ये टेस्टी रेसिपीज.

Chaitra Navratri Date 2024: पंचांग के अनुसार, चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि जो कि इस बार 8 अप्रैल को देर रात 11 बजकर 50 मिनट पर लगेगी और अगले दिन यानी 9 अप्रैल को रात के समय 8 बजकर 30 मिनट पर समाप्त हो जाएगी. ऐसे में चैत्र नवरात्रि का पहला व्रत 9 अप्रैल को रखा जाएगा. नवरात्रि के नौ दिनों को बेहद ही पावन माना जाता है. व्रत के दौरान नौ दिनों तक लोग मांस, अनाज, शराब, प्याज और लहसुन भी नहीं खाते. देश भर में नवरात्रि को बड़ी घूम धाम से मानाया जाता है. भक्त इन 9 दिनों देवी दुर्गा के नौ अवतारों की पूजा करते हैं. माना जाता है कि देवी दुर्गा ने अलग-अलग अवतार लेकर राक्षसों का अंत किया था. और भक्त उन्हे इंहीं रूपों में पूजते हैं. साल में दो बार नवरात्रि का पर्व मनाया जाता है. एक शारदीय नवरात्रि और एक चैत्र नवरात्रि. अगर आप भी 9 दिनों तक आदिशक्ति मां दुर्गा के व्रत का पालन करने वाले हैं तो आप इन रेसिपीज को व्रत के दौरान ट्राई कर सकते हैं. 

नवरात्रि व्रत में बनाएं ये स्वादिष्ट रेसिपीज- (Navratri Vrat Friendly 5 Recipes)

1. मखाना खीर-

मखाना खीर व्रत में खाई जाने वाली एक टेस्टी और हेल्दी रेसिपी है. इसमें आप सूखे मेवे, केसर इलाइची का इस्तेमाल कर टेस्टी खीर बना सकते हैं. मखाने को सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. मखाना खीर की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

ये भी पढ़ें- Chaitra Navratri 2024 Date: चैत्र नवरात्रि कब से आरंभ, जानें तारीख मुहूर्त, शुभ योग और रेसिपी

Latest and Breaking News on NDTV

2. कु्ट्टू डोसा-

व्रत के दौरान अगर आप सेंधी नमक का सेवन करते हैं तो आप इस डोसे को ट्राई कर सकते हैं. कुट्टू के आटे से स्वादिष्ट डोसा बनाया जा सकता है. कुट्टू के आटे में अरबी को मिलाकर और इसके बीच में आलू की फीलिंग भरी जाती है. कुट्टू डोसा रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें

3. साबूदाना खीर-

जो लोग नवरात्रि व्रत के दौरान सेंधा नमक का सेवन नहीं करते हैं उनकी पहली पसंद है साबूदाना खीर. आपको बता दें कि साबूदाना की खीर को आसानी से कम समय में बनाया जा सकता है. साबूदाना खीर की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.  

4. साबूदाना खिचड़ी-

साबूदाना खिचड़ी एक ऐसी रेसिपी है. जिसे व्रत के दौरान खूब पंसद किया जाता है. साबूदाना खिचड़ी में मूंगफली के दाने और हरी घनिया पत्ति का इस्तेमाल करके इसे टेस्टी और हेल्दी बना सकते हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

5. व्रत वाले दही आलू-

अगर आप भी आलू से कुछ टेस्टी डिश बनाना चाहते हैं तो आप व्रत वाले आलू दही को ट्राई कर सकते हैं. इस सब्जी में उबले हुए आलू को दही की गाढ़ी ग्रेवी में डालकर तैयार किया जाता है. व्रतवाले दही आलू रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

टैनिंग से बचने के लिए घर पर बनाएं सनस्‍क्रीन | How to make sunscreen at Home in Hindi| DIY SunScreen



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)