कुछ मजेदार खाने की हो क्रेविंग तो ट्राई करें उत्तर प्रदेश के यह पांच क्लासिक स्नैक्स

उत्तर प्रदेश देश का चौथा सबसे बड़ा राज्य है जिसका इतिहास हजारों साल पुराना है. कहने की जरूरत नहीं है कि उत्तर प्रदेश कई राजाओं और स्रामराज्य लीलाओं का साक्षी रहा है-

कुछ मजेदार खाने की हो क्रेविंग तो ट्राई करें उत्तर प्रदेश के यह पांच क्लासिक स्नैक्स

खास बातें

  • उत्तर प्रदेश में बहुत से लोकप्रिय व्यंजन हैं.
  • चाट से लेकर कबाब तक यहां मिलते हैं.
  • यहां बनारसी चाट बेहद ही लोकप्रिय है.

उत्तर प्रदेश देश का चौथा सबसे बड़ा राज्य है जिसका इतिहास हजारों साल पुराना है. कहने की जरूरत नहीं है कि उत्तर प्रदेश कई राजाओं और स्रामराज्य लीलाओं का साक्षी रहा है जो बताता है कि इस क्षेत्र का भोजन इतना समृद्ध और विविध क्यों है. उत्तर प्रदेश का भोजन देशभर में काफी प्रसिद्ध है, कबाब से लेकर टैंगी चाट तक - यहां क्या नहीं मिलता है! यहां उत्तर प्रदेश के 5 क्लासिक स्नैक्स की सूची दी गई है जिन्हें आपको अपनी यूपी यात्रा के दौरान जरूर ट्राई करना चाहिए.

यहां देखे उत्तर प्रदेश की 5 स्नैक्स की रेसिपी

1. मुरादाबादी दाल चाट

यह दाल है या चाट है? आपको इसे खुद ही जानना होगा. यह एक बहुत ही मजेदार मूंग दाल है जिस पर क्रश पापड़ी, नींबू वेज और सबसे ऊपर मक्खन डाला जाता है. अगर आप मसालेदार भोजन पसंद करते हैं, तो यह वही है जो आज आप खाना चाहते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

2. गलौटी कबाब

शायद ही कोई हो जिसे कबाब पसंद न हो. नरम और स्वादिष्ट गलौटी कबाब कम से कम एक बार तो ट्राई करने ही चाहिए. यह कबाब मीट कीमा, मसाले और एक विशेष एजेंट कच्चे पपीता जो इसे नरम बनाने का काम करता है. यहां देखें इसकी रेसिपी.                

3. दाल भरी पूरी

यह एक बहुत ही स्वादिष्ट पूरी है जिसे खाए बिना आप रह नहीं सकते. भीगी हुई दाल, गेहूं के आटे के अंदर मसाले के साथ मिलाकर भरी जाती है, इसे सुनहरा और कुरकुरा होने तक तलते हैं. इस फ्लैटब्रेड को अचार, चटनी या सब्ज़ी के साथ बनाया जाता है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

4. टोकरी चाट

भारत की सबसे अनोखी और सुंदर चाट रेसिपीज में से एक है, टोकरी चाट का शाब्दिक अर्थ है 'टोकरी चाट'. कसे हुए आलू से तली हुई आलू की टोकरी बनाई जाती है. इसके बाद इस टोकरी में दही, चटनी, सेव और अनार के दाने डाले जाते हैं. यहां देखें रेसिपी.

5. बनारसी टमाटर चाट

टमाटर की टैंगीनेस, तीखापन, धनिया पत्ती की ताजगी, सेव की क्रंचीनेस और बहुत सारी चीजों का स्वाद इस चाट में मिलता है. वाराणसी से यह एक मजेदार चाट है जिसे हम सभी को ट्राई करना चाहिए. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

9 Different Names Of Pani Puri: पानी पूरी के 9 अलग-अलग नाम, क्या आप जानते हैं?

Fruits For Diabetes: डायबिटीज के हैं मरीज तो जरूर खाएं ये चार फल!

Tea-Time Special: टी टाइम के लिए एकदम परफेक्ट है यह चना दाल ढोकला (Recipe Inside)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

5 Best Mutton Korma Recipes: मटन खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें अवधी गोश्त कोरमा से लेकर धानिवाल कोरमा की ये रेसिपीज