विज्ञापन
Story ProgressBack

इन 4 लोगों को भूलकर भी नहीं पीना चाहिए गन्ने का जूस, फायदे की जगह सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

गन्ने के रस में कैल्शियम, तांबा, मैग्नीशियम, मैंगनीज, जस्ता, आयरन और पोटेशियम जैसे कई तत्व होते हैं जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये हेल्दी ड्रिंक आपको फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है.

Read Time: 3 mins
इन 4 लोगों को भूलकर भी नहीं पीना चाहिए गन्ने का जूस, फायदे की जगह सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान
फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है गन्ने का रस.

Disadvantages of drinking sugarcane juice: गर्मी से राहत पाने के लिए हम ऐसे ड्रिंक्स की तलाश में लग जाते हैं जो हमारे शरीर को ठंडक देने के साथ शरीर को एनर्जेटिक बनाने में भी मदद कर सकें. इन्हीं में से एक है गन्ने का रस. गर्मियों में गन्ने का रस लोग खूब पीते हैं. गन्ने के रस में कैल्शियम, तांबा, मैग्नीशियम, मैंगनीज, जस्ता, आयरन और पोटेशियम जैसे कई तत्व होते हैं जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये हेल्दी ड्रिंक आपको फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है. आइए जानते हैं किन लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए. 

फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है जरूरत से ज्यादा इस जड़ी-बूटी का सेवन

डाइजेशन 

जिन लोगों का डाइजेस्टिव सिस्टम कमजोर होता है उनको इसका सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. गन्ने के रस में पाया जाने वाला पोलीकोसैनॉल डाइजेस्टिव सिस्टम पर बुरा असर डालता है. जिस वजह से पेट दर्द, डायरिया जैसी कई दिक्कतें हो सकती हैं.

डायबिटीज

गन्ने के रस में नेचुरल शुगर होती है. 240 एमएल गन्ने के जूस में 50 ग्राम चीनी होती है, जो 12 चम्मच के बराबर है. इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है. लेकिन ग्लाइसेमिक लोड ज्यादा होता है. इसलिए डायबिटीज मरीजों को इसका सेवन करने से बचना चाहिए.

सिरदर्द और जुकाम

गन्ने का रस पीने से सिरदर्द और जुकाम जैसी कई दिक्कतें हो सकती हैं. क्योंकि गन्ने के रस की तासीर ठंडी होती है. इसके साथ ही इसमें पोलीकोसैनॉल पाया जाता है जो सिरदर्द की वजन बन सकता है.

अनिद्रा 

गन्ने के रस में पाया जाने वाला पोलीकोसैनॉल आपके नींद ना आने की वजह बन सकता है. अगर आपको पहले से स्ट्रेस या किसी कारण नींद न आने की समस्या हैं तो गन्ने के जूस का ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए.

कोलेस्ट्राल

अगर आपके शरीर में कोलेस्ट्राल बढ़ा हुआ हैं तो गन्ने के रस का सेवन करने से बचना चाहिए. यह गुड कोलेस्ट्राल को बैड कोलेस्ट्राल की मर्ज करता है. यही कारण है कि गन्ने का रस पीने से बैड कोलेस्ट्राल मात्रा में बढ़ सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
देश भर में आज से महंगा हुआ Amul दूध, 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी, देखें नई लिस्ट
इन 4 लोगों को भूलकर भी नहीं पीना चाहिए गन्ने का जूस, फायदे की जगह सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान
पेट की चर्बी को कम करने के लिए सुबह खाली पेट पीएं ये 3 ड्रिंक्स, जानें बनाने का तरीका
Next Article
पेट की चर्बी को कम करने के लिए सुबह खाली पेट पीएं ये 3 ड्रिंक्स, जानें बनाने का तरीका
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;