विज्ञापन
Story ProgressBack

फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है जरूरत से ज्यादा इस जड़ी-बूटी का सेवन

Ashwagandha Side Effects: आयुर्वेद में अश्वगंधा को औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इसको आप डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं.

Read Time: 2 mins
फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है जरूरत से ज्यादा इस जड़ी-बूटी का सेवन
Ashwagandha Side Effects: अश्वगंधा खाने से होने वाले नुकसान.

Ashwagandha Disadvantages In Hindi: शरीर को सेहतमंद रखने में मददगार है अश्वगंधा. यह एक ऐसा हर्ब है जिसे कई तरह की समस्याओं से निजात पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. आयुर्वेद में अश्वगंधा (Ashwagandha Side Effects) को औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. अश्वगंधा में एंटीआक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटी-स्ट्रेस जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत और स्ट्रेस को दूर करने में मदद कर सकते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि अश्नगंधा के फायदे होने के साथ-साथ इसके कुछ नुकसान भी हैं. तो चलिए जानते हैं अश्वगंधा से होने वाले नुकसान

अश्वगंधा से होने वाले नुकसानः (Ashwagandha Khane Ke Nuksan)

1. पेट के लिए-

अगर आप अश्वगंधा की पत्तियों का ज्यादा सेवन करते हैं. तो आपको पेट में दर्द, दस्त, उल्टियां, पेट गैस जैसी समस्यां हो सकती हैं.

ये भी पढ़ेंः कब आ रहा है मानसून : घिर-घिर आएंगे बदरा, फिर-फिर आएंगे बदरा, संग में कुछ रोग ला सकते हैं बदरा... | Monsoon Diseases and Prevention Tips

Latest and Breaking News on NDTV

2. नींद के लिए-

अश्वगंधा में जो कम्पाउंड होते हैं वे दिमाग को एक्टिव कर देते हैं. ऐसे में अगर आपको नींद न आने की दिक्कत है या आप इन्सोमनिया से परेशान हैं तो अश्वगंधा का ज्यादा सेवन आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. 

3. लो बीपी-

अश्वगंधा में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो बीपी को कम करने का काम कर सकते हैं. अगर आप लो बीपी की समस्या से परेशान हैं तो भूलकर भी अश्वगंधा का सेवन न करें.

4. प्रेगनेंसी-

प्रेगनेंसी एक महिला के जीवन का सबसे खूबसूरत पल होता है. इस दौरान अपनी सेहत का खास क्याल रखने की जरूरत है. अगर गर्भवती महिला अश्वगंधा लेती है, तो एस्ट्रोजन हॉर्मोन का लेवल बढ़ सकता है, जो ब्लीडिंग या सिरदर्द जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है. 

Benefits of Cashew in Hindi | काजू खाने के फायदे, हेल्‍दी हार्ट, ग्‍लोइंग स्‍किन व होंगे और कई लाभ

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कहीं आप भी तो नहीं करते तरबूज को फ्रिज में रखने की गलती, यहां जानें हैरान करने वाले नुकसान
फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है जरूरत से ज्यादा इस जड़ी-बूटी का सेवन
महिला ने ऑनलाइन मंगाई आइसक्रीम, खोला डिब्बा तो आइसक्रीम के अंदर निकला कनखजूरा
Next Article
महिला ने ऑनलाइन मंगाई आइसक्रीम, खोला डिब्बा तो आइसक्रीम के अंदर निकला कनखजूरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;