विज्ञापन

रोज पीएं चुकंदर का जूस, कंट्रोल होगा BP, निखरेगी त्वचा, ब्रेन हेल्थ के लिए भी है बेहतर, जानें Beetroot Juice पीने के फायदे

शरीर नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल देता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है और ब्लड प्रेशर कम होता है. अगर हर दिन एक गिलास चुकंदर का जूस पिया जाए तो सेहत ही नहीं स्किन के लिए भी ये बेहद फायदेमंद है.

रोज पीएं चुकंदर का जूस, कंट्रोल होगा BP, निखरेगी त्वचा, ब्रेन हेल्थ के लिए भी है बेहतर, जानें Beetroot Juice पीने के फायदे
Chukandar ke fayde: बीटरूट जूस के फायदे

Benefits of drinking beetroot juice: चुकंदर, जिसे बीटरूट के नाम से भी जाना जाता है, पोषक तत्वों से भरपूर जड़ वाली सब्जी है. चुकंदर (Chukandar ke fayde) अपने गहरे लाल रंग और स्वाद के लिए जाना जाता है. यह जरूरी विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है, जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है. चुकंदर से निकाला गया जूस इन पोषक तत्वों को बरकरार रखता है और स्वास्थ्य लाभ देता है.

चुकंदर में विशेष रूप से नाइट्रेट्स की मात्रा अधिक होती है, जिसे शरीर नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल देता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है और ब्लड प्रेशर कम (Control Blood Pressure) होता है. अगर हर दिन एक गिलास चुकंदर का जूस पिया जाए तो सेहत ही नहीं स्किन के लिए भी ये बेहद फायदेमंद है.

रोजाना बीटरूट जूस पीने के फायदे (Benefits of drinking beetroot juice daily)

ब्लड प्रेशर कम करता है

चुकंदर के रस में नाइट्रेट की मात्रा अधिक होती है, जिसे शरीर नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल देता है, यह एक ऐसा यौगिक है जो रक्त वाहिकाओं को शिथिल और चौड़ा करता है. इससे रक्त प्रवाह में सुधार होता है और रक्तचाप कम होता है, जिससे हाई ब्लड प्रेशर और दिल से जुड़ी बीमारियों का जोखिम कम होता है.

Also Read: जवान होते बच्चे को पालना है टेढ़ी खीर, अगर मां-बाप बदल लें अपनी ये 8 आदतें, तो बच्चे का सफल होना तय है...

ब्रेन फंक्शन को करे बेहतर

डायट्री नाइट्रेट से नाइट्रिक ऑक्साइड में वृद्धि ब्रेन में ब्लड फ्लो को बेहतर बनाती है. बढ़ा हुआ ब्रेन ब्लड फ्लो संज्ञानात्मक कार्य का समर्थन करता है, डिमेंशिया के जोखिम को कम करता है और ओवरऑल ब्रेन हेल्थ में सुधार करता है.

एंटी इंफ्लेमेटरी

चुकंदर के रस में बीटालेन होते हैं, जो मजबूत सूजनरोधी गुणों वाले रंगद्रव्य होते हैं. सूजन को कम करने से गठिया जैसी स्थितियों को प्रबंधित करने में मदद मिलती है और सूजन से जुड़ी पुरानी बीमारियों, जैसे हृदय रोग और कैंसर के जोखिम को कम करता है.

डिटॉक्सिफिकेशन में मददगार

चुकंदर के रस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लीवर के फेज 2 डिटॉक्सीफिकेशन प्रोसेस में मददगार होते हैं. बेहतर डिटॉक्सिफिकेशन लीवर को शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है, जिससे समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है.

इम्यूनिटी बनाएं स्ट्रांग

चुकंदर के रस में विटामिन सी, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं. ये पोषक तत्व इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं, जिससे शरीर को संक्रमण से लड़ने और ओवरऑल हेल्थ को बनाए रखने में मदद मिलती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
चने की दाल के साथ ये चीज खाने से दमक उठेगा चेहरा, झुर्रियां कम करने का है नेचुरल घरेलू उपाय
रोज पीएं चुकंदर का जूस, कंट्रोल होगा BP, निखरेगी त्वचा, ब्रेन हेल्थ के लिए भी है बेहतर, जानें Beetroot Juice पीने के फायदे
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Next Article
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com