विज्ञापन
Story ProgressBack

अपनी विंटर डाइट में ये 4 बदलाव करने से सर्दियों में रूखे, सूखे बालों से मिलेगा छुटकारा, रहेंगे चमकदार, लंबे और घने

Hair Care Tips: सर्दियां हमारे शरीर को ड्राई बना देती हैं, स्कैल्प तेल को पूरी तरह से उपयोग कर लेती है, जिससे बाल ड्राई, कमजोर और घुंघराले हो जाते हैं. ऐसे में सर्दियों में हेल्दी हेयर के लिए डाइट का ध्यान कैसे रखें, जानने के लिए पढ़ते रहें.

Read Time: 5 mins
अपनी विंटर डाइट में ये 4 बदलाव करने से सर्दियों में रूखे, सूखे बालों से मिलेगा छुटकारा, रहेंगे चमकदार, लंबे और घने
Hair Care Tips: ड्राई और उलझे बालों के लिए सर्दियों में बालों की देखभाल करने के तरके.

Winter Hair Care Tips: सर्दियां की समय थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है. इस दौरान खांसी, सर्दी और गले में खराश से बचाव के लिए लोग सतर्क रहते हैं. हालांकि, जिस चीज को हम अक्सर नजरअंदाज करते हैं वह है हमारी स्किन और बाल, जो सामान्य से ज्यादा ड्राई हो सकते हैं. जैसे-जैसे सर्दी का मौसम आता है, हमारे बाल रूखे और घुंघराले हो जाते हैं, जिससे उनकी चमक खत्म हो जाती है, लेकिन चिंता मत करो! इस मौसम में हेल्दी, चमकदार और चिकने बालों के लिए हमारे पास आपके लिए कुछ अद्भुत सुझाव हैं. आपको बस अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने की जरूरत है.

सर्दी के मौसम में बाल क्यों हो जाते हैं रूखे?

विशेषज्ञों के अनुसार सर्दी के मौसम में ड्राई वेदर का सीधा असर हमारे बालों पर पड़ता है. हमारे बालों में कोई प्राकृतिक चिकनाई नहीं होती है और पोषण पाने के लिए वे अपनी जड़ों में पैदा होने वाले तेल पर बहुत ज्यादा निर्भर रहते हैं. चूंकि सर्दी हमारे शरीर को ड्राई कर देती है, इसलिए स्कैल्प तेल को पूरी तरह से उपयोग कर लेती है, जिससे बाल ड्राई, कमजोर और घुंघराले हो जाते हैं, जैसा कि वेबएमडी की एक रिपोर्ट में कहा गया है. इसके कारण स्कैल्प पर रूसी भी होने लगती है.

रिपोर्ट आगे बताती है कि ड्राई वेदर हमारे क्यूटिकल्स को भी प्रभावित करता है, सुरक्षात्मक परत जो हमारे बालों को डैमेज से बचाती है. रिपोर्ट में कहा गया है, "जब क्यूटिकल की परतें अलग हो जाती हैं, तो यह नमी बरकरार नहीं रख पाती हैं और कुछ तेल निकल जाता है."

यह भी पढ़ें: 7 दिनों में कम होने लगेगा वजन, पेट की चर्बी हो जाएगी गायब बस गेहूं की जगह खाएं इस आटे से बनी रोटी, दिखेगा गजब का असर

Add image caption here

Photo Credit: iStock

रूखे और उलझे बालों को रोकने के लिए 4 तरीके | 4 ways to prevent dry and frizzy hair

1. पानी का सेवन संतुलित रखें

हम अक्सर सर्दियों के दौरान पर्याप्त पानी पीने की इंपोर्टेंस को नजरअंदाज कर देते हैं, यहीं हम गलत हो जाते हैं. हाइड्रेटेड रहने और सेल्स और टिश्यू में ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ावा देने के लिए शरीर में पानी का बैलेंस बनाना जरूरी है, जिससे बालों की हेल्दी ग्रोथ होती है.

2. सीजनल चीजें खाएं

सीजनल चीजें पोषक तत्वों से भरपूर होती है जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देती है और हमें पोषित रखती है. क्या आप जानते हैं कि ये आपके बालों के लिए भी फायदेमंद हैं? अपने बालों को हेल्दी रखने का सबसे अच्छा तरीका मौसमी फलों और सब्जियों से भरपूर डाइट लें. वे एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और मिनरल्स का एक बेहतरीन स्रोत हैं.

यह भी पढ़ें: मीठा खाने के हैं शौकीन तो ठंड के मौसम में बनाएं गुड़ से बनी ये स्पेशल स्वीट डिश, खाकर हो जाएंगे दीवाने

3. शराब का सेवन सीमित करें

हममें से बहुत से लोग अपनी विंटर डाइट में शराब को शामिल करते हैं. इसका मुख्य कारण यह है कि सर्दी उत्सवों से भरी होती है, जिसमें अक्सर दोस्तों और परिवार के साथ जमावड़ा होता है. हालांकि, सलाहकार पोषण विशेषज्ञ रूपाली दत्ता बताती हैं कि बहुत ज्यादा शराब के सेवन से शरीर में लिक्विड की कमी हो जाती है और आप अंदर से डिहाइड्रेट महसूस करते हैं. इससे टॉक्सिटी बढ़ जाता है, जो हमारे बालों सहित पूरे शरीर को प्रभावित करती है.

4. फ्राइड चीजों का सेवन कम करें

हेल्दी डाइट के अलावा, फ्राइड और हाई कैलोरी वाली चीजों को सीमित करना भी जरूरी है. हम अक्सर इस मौसम में आने वाले तले, भुने और शुगरी चीजों का ज्यादा सेवन करते हैं. किसी भी चीज का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से मानव शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस बढ़ सकता है, जिससे स्किन और हेयर सेल्स में खून और ऑक्सीजन के सर्कुलेशन में बाधा आ सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
घर पर कटहल देखकर सब बनाते हैं मुंह तो एक बार ट्राई करें ये रेसिपी, नापसंद करने वाले लोग भी मांगकर खाएंगे
अपनी विंटर डाइट में ये 4 बदलाव करने से सर्दियों में रूखे, सूखे बालों से मिलेगा छुटकारा, रहेंगे चमकदार, लंबे और घने
10 मिनट में बनकर तैयार होगा नाश्ता, नोट करें ये 3 रेसिपी खाने में स्वादिष्ट और हेल्दी
Next Article
10 मिनट में बनकर तैयार होगा नाश्ता, नोट करें ये 3 रेसिपी खाने में स्वादिष्ट और हेल्दी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com