स्वाद से भरपूर ये Summer Drinks आपको गर्मियों में रखेंगी कूल और फ्रेश, घर पर इस तरीके से बनाएं

Refreshing Drinks For Summer: तरबूज, खरबूजे, बेल, अंगूर, गन्ना जैसे फल में रस के साथ-साथ खनिज, विटामिन और पोषक तत्वों के भी भंडार होते हैं. इन फलों से मजेदार समर ड्रिंक्स तैयार किए जा सकते हैं जो स्वाद के साथ सेहत का भी भरपूर ख्याल रखेंगे.

स्वाद से भरपूर ये Summer Drinks आपको गर्मियों में रखेंगी कूल और फ्रेश, घर पर इस तरीके से बनाएं

Summer Drinks: फलों से मजेदार समर ड्रिंक्स तैयार किए जा सकते हैं.

Cooling Drinks For Summer: बदलते मौसम और बढ़ती गर्मी का असर हमारे शरीर पर भी पड़ता है. गर्मी के मौसम में पाचन क्रिया कमजोर और धीमी हो जाती है. यही कारण है कि गर्मी के मौसम में लाइट मील लेने की सलाह दी जाती है. भारी खाने को पचाने के लिए ज्यादा एनर्जी की जरूरत होती है जिसके कारण सुस्ती और थकान महसूस होने लगती है. गर्म मौसम में रसदार फलों की भरमार होती है. तरबूज, खरबूजे, बेल, अंगूर, गन्ना जैसे फल में रस के साथ-साथ खनिज, विटामिन और पोषक तत्वों के भी भंडार होते हैं. इन फलों से मजेदार समर ड्रिंक्स तैयार किए जा सकते हैं जो स्वाद के साथ सेहत का भी भरपूर ख्याल रखेंगे.

गर्मियों में गले को तर करने वाली कूलिंग ड्रिंक्स | Summer Cooling Drinks

1) सफेद पेठा (Ash gourd)

पेठा सबसे ज्यादा एनर्जी देने वाला फूड है. इसका सेवन खाली पेट करने की सलाह दी जाती है. पेठा बॉडी डिटॉक्स करने और पाचन बेहतर करने में मददगार साबित हो सकता है.

प्रसाद के लिए बनाए जाने वाले ये लड्डू सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद, जानें बनाने का आसान तरीका

कैसे बनाएं ड्रिंक:

सफेद पेठे से ड्रिंक तैयार करने के लिए एक सामान्य आकार के पेठे को अच्छी तरह से साफ करके उसे छील लें और छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. थोड़े से पानी के साथ इसे ब्लेड कर लें. छान कर फ्रेश जूस का इस्तेमाल करें.

2) नट्स और सीड्स की ठंडाई

नट्स और सीड्स प्राकृतिक और अच्छे फैट के भंडार होते हैं. ये हार्मोन को संतुलित करने के साथ तत्काल एनर्जी देने में मदद करते हैं.

lsrdmm4

Photo Credit: iStock

सामग्री:

एक चम्मच केसर, एक चम्मच गुलाब जल, आधा-आधा कप भुने बादाम, काजू, पिस्ता, चौथाई कप तिल, चौथाई कप कद्दू के बीज, चौथाई कप खरबूजे के बीच, चौथाई कप भुने हुए खसखस के बीज, दो चम्मच सौंफ, एक चम्मच गोल मिर्च, एक चम्मच इलायची, एक चम्मच दालचीनी पाउडर, स्वादानुसार गुड़ और दो कप पानी.

मुंह में घुल जाता है कुट्टू पनीर कोफ्ता, व्रत के लिए इससे बेहतर नहीं होगा कोई आहार, टेस्टी और हेल्दी भी

विधि:

गुड़ के अलावा सभी चीजों को ब्लैंड कर महीन पाउडर बना लें. इसमें गुड़ का पाउडर मिला लें. इस मिक्चर को फ्रिज में 30 दिन तक स्टोर किया जा सकता है. जब भी ठंडई का मजा लेना हो इसे पानी में मिलाकर पीएं.

3) नारियल पानी

नारियल पानी पोषण का भंडार होने के साथ-साथ तुरंत रिफ्रेश करने वाला पेय है. गर्मी के दिन में इसका हर दिन सेवन आपको हाइड्रेट रखने के साथ-साथ पाचन को भी बेहतर बनाए रखेगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com