विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 10, 2021

How To Eat Sprouts: स्‍प्राउट को ज्यादा हेल्दी और टेस्टी बनाने के लिए मिलाएं ये तीन चीजें

Best Way To Eat Sprouts: सेहतमंद रहने के लिए बहुत से लोग स्प्राउट खाना पसंद करते हैं. स्प्राउट को सेहत के लिए गुणकारी माना जाता है. कई तरह के अनाज और फलियों से स्‍प्राउट बनाया जा सकता है. इनको अंकुरित करने पर इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स कई गुना बढ़ जाते हैं.

Read Time: 4 mins
How To Eat Sprouts: स्‍प्राउट को ज्यादा हेल्दी और टेस्टी बनाने के लिए मिलाएं ये तीन चीजें
Eat Sprouts: बहुत से लोग सुबह सुबह स्प्राउट खाना पसंद करते हैं, खासतौर पर वो लोग जो जिम जाते हैं.

Best Way To Eat Sprouts: सेहतमंद रहने के लिए बहुत से लोग स्प्राउट खाना पसंद करते हैं. स्प्राउट को सेहत के लिए गुणकारी माना जाता है. आपको बता दें कि तरह तरह के दाल, नट्स, बीज, अनाज और फलियों से स्‍प्राउट बनाया जा सकता है. चना, मूंग दाल, जौ आदि चीजों को पानी में भिगोकर रात भर छोड़ दिया जाता है और दो तीन दिनों तक इसे कपड़े में बांध कर रखा जाता है. ऐसा करने पर इसमें अंकुर आ जाते हैं. अंकुरित करने पर इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स कई गुना बढ़ जाते हैं. बहुत से लोग सुबह सुबह स्प्राउट खाना पसंद करते हैं. खासतौर पर वो लोग जो जिम जाते हैं या फिटनेस फ्रीक हैं. वैसे तो हर किसी को स्प्राउट का सेवन करना चाहिए. स्प्राउट में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी जो शरीर की कई बीमारियों को दूर रख सकते हैं. इसके अलावा इसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ए, सी, के, नियासिन, फोलेट, मैग्नीज, कॉपर, जिंक, आयरन और कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, इन तमाम पोषक तत्‍वों की मदद से शरीर को कई बीमारियों से बचा सकते हैं. अगर आप ब्रेकफास्‍ट में स्प्राउट का सेवन करते हैं तो इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं. ये मोटापा कम करने के लिए भी अच्छा माना जाता है. इतना ही नहीं इसे एनर्जी के लिए भी असरदार माना जाता है. लेकिन आप अपने स्प्राउट को और अधिक हेल्दी बना सकते हैं इन चीजों को मिलाकर. तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही चीजें बताते हैं जिन्हें आप अपने स्प्राउट में मिला सकते हैं.

स्प्राउट को और अधिक पौष्टिक बनाने के लिए इन चीजों को मिलाएंः

1. .वेजिटेबलः

स्प्राउट्स को और अधिक टेस्टी और पोष्टिक बनाने के लिए आप इसमें प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, धनिया और अन्य सब्जियां मिला सकते हैं. इनको मिलाने से इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स की मात्रा भी कई गुना बढ़ सकती है.

baghkbug

सब्जियां मिलाने से इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स की मात्रा भी कई गुना बढ़ सकती है.Photo Credit: Getty Images

2. सीड्सः

आप अपने स्प्राउट्स में पंपकिन सीड्स, चिया सीड्स और अलसी के बीज मिलाकर इसे और हेल्दी और टेस्टी बना सकते हैं. इस हेल्दी स्प्राउट को खाने से शरीर को कई फायदे मिलते है, इनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं.

3. सूखे मेवेः

अगर आपको सूखे मेवे पसंद हैं तो आप अपने स्प्राउट में इनको शामिल कर अधिक पोष्टिक बना सकते हैं. बादाम, पिस्‍ता, काजू, अखरोट आदि को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इनको मिलाकर खाने से सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत को भी कई लाभ पहुंच सकते हैं.

Aspidosperma Q ऑक्सीजन लेवल बढ़ाती है? Doctor से जानें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Milk For Immunity: कोरोनाकाल में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए दूध का ऐसे करें सेवन
Benefits Of Sweet Corn: गर्मियों में स्वीट कॉर्न खाने के अद्भुत फायदे
Chicken Cutlet Pao: स्ट्रीट फूड खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें गोवा स्टाइल चिकन कटलेट पाओ
Soaked Walnut Benefits: रोज सिर्फ 2 भीगे हुए अखरोट खाने के पांच अद्भुत फायदे

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
How To Eat Sprouts: स्‍प्राउट को ज्यादा हेल्दी और टेस्टी बनाने के लिए मिलाएं ये तीन चीजें
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;