Black Pepper Benefits: काली मिर्च खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

Black Pepper Eating Benefits: भारतीय मसाले आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर माने जाते हैं. काली मिर्च एक ऐसा ही मसाला है जो न केवल खाने के स्वाद को बढ़ाने बल्कि, शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार है.

Black Pepper Benefits: काली मिर्च खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

Black Pepper Benefits: आयुर्वेद में काली मिर्च को औषधी के रूप में खूब इस्तेमाल किया जाता है.

खास बातें

  • काली मिर्च को सेहत के लिए गुणकारी माना जाता है.
  • काली मिर्च को गुणों का भंडार कहा जाता है.
  • काली मिर्च में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं.

Black Pepper Eating Benefits: भारतीय मसाले आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर माने जाते हैं. काली मिर्च एक ऐसा ही मसाला है जो न केवल खाने के स्वाद को बढ़ाने बल्कि, शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार है. काली मिर्च का वैज्ञानिक नाम पाइपर निग्राम है. आयुर्वेद में काली मिर्च (Black Pepper Benefits) को औषधी के रूप में खूब इस्तेमाल किया जाता है. काली मिर्च में विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन के, विटामिन सी और विटामिन बी6, थायमीन, नियासिन, सोडियम, पोटैशियम जैसे गुण पाए जाते हैं. खाली मिर्च को इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. काली मिर्च में पाए जाने वाले पोषक तत्व सर्दी-खांसी और वायरल फ्लू जैसी समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. काली मिर्च को इंफ्केशन के लिए भी गुणकारी माना जाता है. तो देर किस बात की चलिए जानते हैं काली मिर्च से होने वाले लाभ.

काली मिर्च को डाइट में शामिल कर पा सकते हैं कई बेमिसाल फायदे-

1. इम्यूनिटी-

काली मिर्च में विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. काली मिर्च से बने काढ़े का सेवन कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. 

2. वेट-लॉस-

काली मिर्च में मौजूद पाइपरिन और एंटीओबेसिटी प्रभाव वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. काली मिर्च को डाइट में शामिल कर वजन को कंट्रोल किया जा सकता है.

0ji7t4q

3. डायबिटीज-

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपके लिए काली मिर्च का सेवन फायदेमंद हो सकता है. काली मिर्च में एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक एजेंट होते हैं, जो रक्त में ग्लूकोज की मात्रा को कम करने में मदद कर सकते हैं.

4. स्किन-

काली मिर्च सिर्फ स्वाद और सेहत ही नहीं बल्कि सुंदरता को भी बढ़ाने में मददगार है. काली मिर्च के तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं. 

5. ब्लड प्रेशर-

ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए भी काली मिर्च का सेवन करना काफी लाभकारी माना जाता है. काली मिर्च को किशमिश के साथ सेवन करने से ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल में रखा जा सकता है. 

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.