World Hypertension Day: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 8 चीजें

World Hypertension Day 2021: हर साल 17 मई को दुनियाभर में वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों में उच्च रक्तचाप के बारे में जागरूकता फैलाना है.

World Hypertension Day: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 8 चीजें

World Hypertension Day: पहली बार वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे 2005 में मनाया गया.

खास बातें

  • 17 मई को वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे मनाया जाता है.
  • लहसुन को ब्लड प्रेशर कंट्रोल का एक बेहतरीन स्रोत माना जाता है.
  • नारियल पानी पीना सेहत के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है.

World Hypertension Day 2021: हर साल 17 मई को दुनियाभर में वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों में उच्च रक्तचाप के बारे में जागरूकता फैलाना है. लोगों में हाइपरटेंशन के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए ये दिन मनाया जाता है. पहली बार वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे 2005 में मनाया गया. इसकी शुरुआत वर्ल्ड हाइपरटेंशन लीग द्वारा की गई. 2006 से प्रतिवर्ष 17 मई को इसे मनाया जाने लगा. दरअसल हाइपरटेंशन आज के समय की गंभीर समस्या में से एक है. उम्र के साथ हाइपरटेंशन (हाई बल्ड प्रेशर) की समस्या भी बढ़ने लगती है. हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन एक साइलेंट किलर की तरह काम करता है. दरअसल ये एक ऐसी बीमारी है जो लाइफस्टाइल के कारण होती है. असल में हमारी नसों पर पड़ने वाले खून के दबाव को ब्लड प्रेशर कहा जाता है. हाई ब्लड प्रेशर उस स्थिति को कहते हैं जब यह बहाव तेज हो जाता है. लाइफस्टाइल में सही बदलाव करके इस समस्या को कम किया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे के मौके पर कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जिन्हें डाइट में शामिल कर इस समस्या को कम कर सकते हैं.

हाइपरटेंशन को कंट्रोल करने के लिए इन चीजों का करें सेवनः 

1. लहसुनः

लहसुन को ब्लड प्रेशर कंट्रोल का एक बेहतरीन स्रोत माना जाता है. ये शरीर में कोलेस्ट्रॉरल के लेवल को नियंत्रण में रखना, इम्युनिटी को सुधारना, बालों की देखभाल व स्किन को भी फायदा पहुंचाता है. कच्चे लहसुन के सेवन से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है.

2. तरबूजः

गर्मियों में तरबूज का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. तरबूज में 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है, जो गर्मियों में पानी की कमी नहीं होने देता. तरबूज के बीज में मैग्नीशियम पाया जाता है जो हाइपरटेंशन को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

85e0k4l8

तरबूज के बीज में मैग्नीशियम पाया जाता है जो हाइपरटेंशन को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं

3. दहीः

दही में कैल्शियम अधिक मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी6 और विटामिन बी12 भी पाया जाता है जो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

4. नारियल पानीः

नारियल पानी पीना सेहत के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. नारियल पानी में पोटैशियम, मैग्नीशियम और विटामिन सी होता है जो कि ब्लड प्रेशर को कम करता है. नारियल पानी के सेवन से हाइपरटेंशन की समस्या को कम किया जा सकता है.

5. अंडेः

अंडे प्रोटीन का अच्छा सोर्स हैं. अंडे में विटामिन, मिनरल और कई अन्य पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जो एंडोर्फिन नामक एक रसायन का उत्‍पाद करते है. इससे सेवन से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है.

Increase Oxygen Level: कितना होना चाहिए ऑक्सीजन लेवल, शरीर में इसे कैसे ठीक रखें

6. चुकंदरः

ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने के लिए आप अपने आहार में चुकंदर को शामिल करें. आप चुकंदर को सलाद में शामिल कर सकते हैं, इसका जूस बना सकते हैं या इसकी स्टफ्ड रोटी तैयार कर सकते हैं. चकुंदर में नाइट्रिक ऑक्साइड होता है, जो ब्लड प्रेशर को चुटकियों में कंट्रोल कर सकता है.

7. आंवलाः

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप अपने आहार में आंवला को शामिल कर सकते हैं. यह ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है. आंवले का इस्तेमाल सुबह खाली पेट किया जाना चाहिए. आप आंवले के जूस को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

8. हरी सब्जियांः


हरी सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप अपनी डाइट में पालक, गोभी, काले, सौंफ को शामिल कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.