World AIDS Vaccine Day: विश्व एड्स वैक्सीन डे पर जानें एड्स रोगियों को क्या क्या खाना चाहिए

World AIDS Vaccine Day 2021: हर साल 18 मई को विश्व एड्स वैक्सीन दिवस के रूप में मनाया जाता है. लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए इस दिन का आयोजन होता है. यह दिन इसलिए भी मनाया जाता है ताकि एड्स जैसी बीमारी के लिए टीके की खोज करने वाले वैज्ञानिकों को धन्यवाद दिया जा सके.

World AIDS Vaccine Day: विश्व एड्स वैक्सीन डे पर जानें एड्स रोगियों को क्या क्या खाना चाहिए

World AIDS Vaccine Day: एड्स जैसी बीमारी का इलाज संभव है लोगों को इस बात का विश्वास दिलाना बहुत आवश्यक है.

खास बातें

  • फल और सब्जियों को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.
  • इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए हेल्दी डाइट जरूरी
  • मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई संक्रमण से बचाती है.

World AIDS Vaccine Day 2021: हर साल 18 मई को विश्व एड्स वैक्सीन दिवस के रूप में मनाया जाता है. लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए इस दिन का आयोजन होता है. यह दिन इसलिए भी मनाया जाता है ताकि एड्स जैसी बीमारी के लिए टीके की खोज करने वाले वैज्ञानिकों को धन्यवाद दिया जा सके. एड्स जैसी बीमारी का इलाज संभव है लोगों को इस बात का विश्वास दिलाना बहुत आवश्यक है और इस दिन विभिन्न संस्थाएं, चिकित्सक मिलकर यही काम करते हैं. आज-तक एचआईवी की कोई दवा नहीं बनी है लेकिन टीके के माध्यम से इससे खुद का बचाव अवश्य किया जा सकता है. विश्व एड्स टीकाकरण दिवस पर वैज्ञानिकों एवं चिकित्सकों के बीच एड्स के टीके को लेकर चर्चाएं होती हैं. आने वाले समय में वैक्सीन को लेकर और क्या संभावनाएं बन सकती हैं, इन पर भी विचार-विमर्श किया जाता है. हर साल इस दिन को मनाने के लिए और जागरूकता लाने के लिए विषय चुना जाता है. विश्व एड्स दिवस 2021 की थीम वैश्विक एकजुटता है. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिजीज इस आयोजन में दुनिया का नेतृत्व करता है. यह पहली बार मई 1998 में मॉर्गन स्टेट यूनिवर्सिटी में राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के 1997 में भाषण के बाद मनाया गया था, जहां उन्होंने कहा था कि एक टीका ही प्रसार को सीमित करने और अंततः एचआईवी का सफाया करने का एकमात्र तरीका था.

एड्स के मरीजों के लिए फायदेमंद है इन चीजों का सेवनः

1. फल और सब्जियांः

फल और सब्जियों में पाया जाने वाला न्यूट्रिशन जिसे एंटी-ऑक्सीडेंट कहते हैं, इम्यूनिटी को दुरुस्त करने में मदद करता है. अगर आप इस बीमारी से ग्रसित हैं तो आपको अपनी डाइट में अलग-अलग तरह की सब्जियों को शामिल करना चाहिए ताकि आपको भरपूर मात्रा में मिनरल और विटामिन मिले, सब्जियों और फल के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

2. साबुत अनाजः

कार्ब्स से आपकी बॉडी को एनर्जी मिलती है. इसके लिए आपको ब्राउन राइस या गेहूं की रोटी खानी चाहिए. साबुत अनाज में विटामिन-बी के अलावा फाइबर भी होता है, जो शरीर में फैट बढ़ने की समस्या (लिपोडिस्ट्रॉफी) को रोकता है. एचआईवी में इसके बड़े साइड इफेक्ट हो सकते हैं.

world aids day 2017

साबुत अनाज शरीर में फैट बढ़ने की समस्या (लिपोडिस्ट्रॉफी) को रोकता है. एचआईवी में इसके बड़े साइड इफेक्ट हो सकते हैं.Photo Credit: iStock

3. हेल्दी फैटः

फैट से शरीर को ऊर्जा मिलती है, लेकिन इसमें बहुत ज्यादा कैलोरी होती है. डाइट में सिर्फ हेल्दी फैट को शामिल करें. बादाम, वेजिटेबल ऑयल और एवोकाडो में मौजूद हेल्दी फैट आपके लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है. 

4. लीन प्रोटीनः

मजबूत मांसपेशियों और अच्छे इम्यून सिस्टम के लिए शरीर को लीन प्रोटीन की भी जरूरत होती है. इसके लिए अपनी डाइट में फ्रेश चिकन, मछली, अंडे को शामिल कर आप इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. इतना ही नहीं ये एड्स से होने वाले मौत के खतरे को कम करने में भी मदद कर सकते हैं.

Increase Oxygen Level: कितना होना चाहिए ऑक्सीजन लेवल, शरीर में इसे कैसे ठीक रखें


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.