विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 30, 2019

World AIDS DAY: HIV संक्रमण के दौरान खाएं ये 5 चीजें, बढ़ेगी इम्यूनिटी पावर! खतरा हो सकता है कम

World AIDS DAY: 1 दिसंबर को दुनियाभर में वर्ल्ड एड्स डे मनाया जाता है. एड्स (AIDS) जैसी खतरनाक बीमारी से बचने के लिए हमें कई तरह की सावधानियां बरतनी होती हैं, जिनमें से एक हमारी डाइट (Diet) भी है. एचआईवी (HIV) से पीड़ित लोगों के लिए कोई खास डाइट प्लान (Diet Plan) तो नहीं है लेकिन, एक हेल्दी डाइट आपके काफी हद तक मददगार हो सकती है.

Read Time: 5 mins
World AIDS DAY: HIV संक्रमण के दौरान खाएं ये 5 चीजें, बढ़ेगी इम्यूनिटी पावर! खतरा हो सकता है कम
World AIDS DAY: 1 दिसंबर को दुनियाभर में वर्ल्ड एड्स डे मनाया जाता है.

World AIDS DAY: 1 दिसंबर को दुनियाभर में वर्ल्ड एड्स डे मनाया जाता है. एड्स (AIDS) जैसी खतरनाक बीमारी से बचने के लिए हमें कई तरह की सावधानियां बरतनी होती हैं, जिनमें से एक हमारी डाइट (Diet) भी है. एचआईवी (HIV) से पीड़ित लोगों के लिए कोई खास डाइट प्लान (Diet Plan) तो नहीं है लेकिन, एक हेल्दी डाइट आपके काफी हद तक मददगार हो सकती है. एचआईवी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune System) को कमजोर करता है. आपका शरीर कीटाणुओं से लड़ने के लिए जरूरी पावर को पोषक तत्वों से लेता है, हेल्दी खाने से आपको संक्रमण (Infection) से लड़ने में मदद मिल सकती है. यह आपकी ऊर्जा को भी बढ़ाने में मदद कर सकता है, आपको मजबूत बनाए रख सकता है, इम्यूनिटी (Immunity) आपको स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं से बचने में मदद कर सकती है, और एचआईवी और इसके प्रभावों को कम करने में मदद कर सकती है. ऐसे में जरूरी हो जाता है कि हम इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए एक हेल्दी डाइट चुनें.

एड्स से बचने के लिए खाएं ये चीजें


1. फल और सब्जियों का करें सेवन

फल और सब्जियां खूब खाएं. इनमें एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. आप जब भी खाना खाते हैं अपने खाने के साथ फलों और सब्जियों को ज्यादा मात्रा में लें. विटामिन और मिनरल लेने के लिए अलग-अलग तरह के फल और सब्जियों को डाइट में शामिल करें.

Type 2 Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगा ये फल! नाश्ते में खाएं, खुद देखें असर

hiv virusWorld AIDS DAY: एचआईवी से बचने के लिए खाएं फल और सब्जियां 

2. प्रोटीन को डाइट में करें सेवन

दुबले पतले शरीर के लिए प्रोटीन को डाइट में शामिल करें. क्योंकि प्रोटीन शरीर की मांसपेशियों और इम्यून सिस्टम को बेहतर करने में मददगार हो सकता है. हेल्दी बीफ, पोल्ट्री, मछली, अंडे, बीन्स और नट्स को डाइट में शामिल करना चाहिए.

Weight Loss: ये 5 टिप्स वजन घटाने के साथ पेट की चर्बी गायब कर बनाएंगे आपको स्लिम!

3. साबुत अनाज को खाएं

साबुत अनाज को डाइट में लें. जैसे कार के गैस जरूरी है उसी तरह साबुत अनाज आपके शरीर के लिए काम करते हैं. कार्ब्स आपके शरीर को ऊर्जा देते हैं. भूरे चावल और गेहूं की रोटी को खाएं. यह ऊर्जा बढ़ाने वाले विटामिन और फाइबर से भरे होते हैं. जब आप भरपूर मात्रा में फाइबर खाते लेते हैं तो यह वसा के जमा होने की संभावना को कम कर सकते हैं, जिसे लिपोडिस्ट्रोफी कहा जाता है.

Winter Diet: सर्दियों में प्याज पाचन, डाइबिटीज, इंफेक्शन, एलर्जी के लिए है अचूक उपाय! जानें प्याज के कई गजब फायदे

q19vj21gWorld AIDS DAY: साबुत अनाज के सेवन से भी एड्स से बच सकते हैं

4. चीनी और नमक कम खाएं

अपने खाने में चीनी और नमक की मात्रा को कम करें. एचआईवी आपके हृदय रोग होने की संभावना को बढ़ाता है. बहुत अधिक चीनी और नमक आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए रोजाना चीनी के साथ 10% से कम कैलोरी लेने का लक्ष्य रखें. आपके रोजाना 2,300 मिलीग्राम से अधिक सोडियम का सेवन भी घातक हो सकता है.

5. वसा का रखें ध्यान

वसा शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है, लेकिन यह कैलोरी में भी उच्च है. अगर आप वजन बढ़ाने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, तो वसा के सेवन को कम करें. दिल को स्वस्थ रखने के लिए नट्स, वनस्पति तेल और एवोकैडो को डाइट में शामिल करें.

आहार या वजन से संबंधित किसी भी समस्या के बारे में अपने डॉक्टर से सलाह लें. एचआईवी की दवाएं, डाइट संबंधित जानकारी के लिए डॉक्टर से सलाह लें.

और खबरों के लिए क्लिक करें

 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
घर पर कटहल देखकर सब बनाते हैं मुंह तो एक बार ट्राई करें ये रेसिपी, नापसंद करने वाले लोग भी मांगकर खाएंगे
World AIDS DAY: HIV संक्रमण के दौरान खाएं ये 5 चीजें, बढ़ेगी इम्यूनिटी पावर! खतरा हो सकता है कम
सिर्फ 10 मिनट में झटपट ऐसे तैयार करें पापड़ी चाट, फटाफट नोट करें रेसिपी
Next Article
सिर्फ 10 मिनट में झटपट ऐसे तैयार करें पापड़ी चाट, फटाफट नोट करें रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;