दूध फटने के बाद फेंके नहीं उसका पानी, पढ़ें फटे दूध के पानी के 7 उपयोग और फायदे

दूध फटने के बाद उसके पानी के कई फायदे होते हैं. यहां हम बता रहे हैं 7 फायदों के बारे में.

दूध फटने के बाद फेंके नहीं उसका पानी, पढ़ें फटे दूध के पानी के 7 उपयोग और फायदे

फटे दूध के पानी का ऐसे करें इस्तेमाल

अक्सर दूध फटने के बाद हम उसके पानी को निकालकर पनीर तो बना लेते हैं, लेकिन एक बड़ी गलती कर जाते हैं. वो बड़ी गलती है कि उसके पानी को हम यूं ही फेंक देते हैं. जबकि ये पानी प्रोटीन से भरपूर और बेहद पौष्टिक होता है. जी हां हम मजाक बिल्कुल नहीं कर रहे, बल्कि ये बात बिल्कुल सच है. दूध के इस पानी का इस्तेमाल मांसपेशियों में ताकत बढ़ाने, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कर सकते हैं. इससे कैंसर और एचआईवी जैसे रोगों से भी बचा जा सकता है. इसके साथ ही ब्लड प्रेशर ठीक करने और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों से भी ये बेकार सा लगने वाला पानी आपको बचा सकता है. मोटापा घटाने और पेट ठीक रखने के लिए भी ये बेहद कारगर उपाय के रूप में काम आता है. अब आप सोच रहे होंगे कि इतनी सारी खूबियों वाले इस पानी का इस्तेमाल कैसे करें. परेशान बिल्कुल मत होइए हम आपके लिए वही जानकारी लेकर आए हैं.

फटे दूध के पानी के 7 चमत्कारिक उपयोग और फायदे | Uses For Whey Of Sour Milk Water Or How To Use Torn Milk Water


1. त्वचा रहेगी खिली खिली
दूध फटने के बाद बचे हुए पानी को ठंडा कर उससे चेहरा धोएं. ऐसा करने से त्वचा मुलायम और टोन्ड बनी रहेगी. इसके अलावा अगर आप बाथटब में नहाते हैं तो उस पानी में दूध फटने के बाद बचे हुए 1 से दो कप पानी को नहाने वाले पानी में मिला लें. इसे इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा मुलायम और खिली खिली बनी रहेगी. इस पानी में माइक्रोबियल गुण होते हैं जो त्वचा और सिर का पीएच सही बनाए रखता है.

2. कंडीशनर से भी ज्यादा है कारगर
शैम्पू करने से पहले इस पानी से सिर धोएं और फिर उसके बाद शैम्पू करें. बाद में एक बार फिर इस पानी से सिर धोएं और 10 मिनट के लिए उसे ऐसे ही छोड़ दें. बाद में गर्म पानी से सिर धो लें. यकीन कीजिए कंडीशनर से भी ज्यादा कारगर उपाए है ये.

3. जूस को पौष्टिक बनाएं यूं
जूस में फटे दूध से निकले इस पानी को मिलाने के बाद उसे इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा करने से जूस की पौष्टिकता पहले से ज्यादा बढ़ जाती है और शरीर को प्रोटीन भी मिल पाता है.

4. रोटियां बनेंगी पौष्टिक और नरम
आटा गूंथने में भी आप इस पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस पानी के इस्तेमाल से जहां एक ओर रोटियां बहुत ही नरम बनेंगी बल्कि वो पौष्टिक भी बहुत होंगी. एक बार ऐसा करके देखिएगा आगे से कभी दूध फटने के बाद इस को भूलकर भी आप फेंकेंगे नहीं.



5. सब्जी की ग्रेवी होगी हेल्दी
सब्जी को बनाते वक्त उसकी ग्रेवी में सादा पानी की जगह फटे दूध के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपकी सब्जी का स्वाद तो बढ़ेगा ही साथ ही वो पौष्टिकता के मामले में भी बेहतरीन होगी.

6. चावल और पास्ता की बढ़ जाएगी लज्जत
अगर फटे दूध का पानी ज्यादा मात्रा में है तो चावल पकाते या पास्ता को बनाने में भी आप इस पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. यकीन मानिए आपका बनाया हुआ पास्ता आपके अपनों को इस बार कुछ ज्यादा ही पसंद आएगा.

7. सूप बनाते वक्त भी काम आएगा ये
सूप पीने के शौकीन हैं तो इसका इस्तेमाल सूप बनाने में भी कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल से प्रोटीन और स्वादिष्ट सूप आपके अपनो को भा जाएगा.

फूड और फिटनेस की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें.
मटर से तैयार ये रेसिपी हैं लाजवाब, देखें -
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com