बॉडी को हाइड्रेटेड रखने के लिए गर्मी में जरूर खाएं तरबूज, जानें अन्य फायदे

Watermelon For Summer: गर्मियों में आमतौर पर लोग नींबू पानी, गन्ने का जूस, दही और छाछ का सहारा लेते है, लेकिन गर्मियों के दिनों में आपकी सेहत के लिए तरबूज भी काफी फायदेमंद है. तरबूज का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी दूर हो सकती है.

बॉडी को हाइड्रेटेड रखने के लिए गर्मी में जरूर खाएं तरबूज, जानें अन्य फायदे

गर्मी के मौसम में तरबूज है बहुत फायदेमंद, शरीर में पानी की कमी को करता है दूर.

देशभर में भीषण गर्मी का दौर जारी है, कई शहर तो लू की चपेट में हैं. ऐसे में अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी बेहद ही ज़रूरी है. गर्मियों में आमतौर पर लोग नींबू पानी, गन्ने का जूस, दही और छाछ का सहारा लेते है, लेकिन गर्मियों के दिनों में आपकी सेहत के लिए तरबूज भी काफी फायदेमंद है. तरबूज का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी दूर होती है. इसके अलावा भी तरबूज जैसे मौसमी फल के कई फायदे है. आइए आपको बताते है तरबूज आपके लिए कितना लाभदायक है.

बॉडी को हाइड्रेट रखने में तरबूज है काफी असरदार-
गर्मियों में तरबूज का सेवन आपके लिए बहुत लाभदायक है. तरबूज में पानी की मात्रा बहुत अधिक होने से शरीर में पानी की कमी दूर हो सकती है. साथ ही तरबूज डिहाइड्रेशन, ब्लड प्रेशर, चक्कर आना, मुंह सूखना और कमर दर्द से निजात दिलाने में खासा कारगर साबित हो सकता है. वहीं तरबूज में विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती है, जिससे शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट होती है. इसके अलावा तरबूज फाइबर से भी भरपूर होते हैं जिसके चलते शरीर का पाचन तंत्र मजबूत हो सकता है, तो वहीं आंतों में पनपने वाले बैक्टीरिया को भी नष्ट करता है. तरबूज वजन घटाने में भी खासा असरदार हो सकता है, क्योंकि यह विटामिन ए और सी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है.

heatstroke



तरबूज के है कई अन्य फायदे-

-शरीर को ऊर्जा देने में मददगार है.
-बालों के लिए लाभकारी होता है.
-हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार है.
-स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
-आंखों के लिए असरदार है.
-हृदय रोगियों के लिए काफी लाभदायक माना जाता है.
-तरबूज का सेवन सेक्सुअल समस्याएं दूर करने में कारगर साबित हो सकता है.

तरबूज खाने का यह है सही समय-

तरबूज हमारी सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद फल है.  पानी से भरपूर फल होने की वजह से इसके कई हेल्थ बेनिफिट्स हैं, लेकिन शायद तरबूज खाने का सही समय और तरीके के बारे में आपको जान लेना चाहिए. तरबूज को खाने का सबसे अच्छा और सही समय सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक का है. तरबूज को नाश्तें में भी खाया जा सकता है, लेकिन इसे खाली पेट खाने से बचना चाहिए. तरबूज को रात के वक्त खाया जाए तो यह हमारे स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. तरबूज में चीनी की मात्रा अत्यधिक होती है, इसलिए रात के वक्त पाचन बहुत की धीमा और मुश्किल हो जाता है, जिसके चलते अगली सुबह पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. यही वजह है कि, रात के वक्त तरबूज खाने की सलाह नहीं दी जाती है.

How to Reverse Diabetes Naturally | कैसे करें डायबिटीज को रिवर्स, जानें एक्सपर्ट से

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.