Tiranga Recipe: 15 अगस्त पर तिरंगे से सजाएं डाइनिंग टेबल, बनाएं ये खास तिरंगा रेसिपी

Tiranga Special Recipe: जब हर पर्व पर उस दिन की खास रेसिपी बनाई जाती है तो फिर स्वतंत्रता दिवस को क्यों छोड़ दें. इस दिन क्यों न पकाएं ऐसी कोई रेसिपी जो तिरंगामय ही नजर आए और आप डाइनिंग टेबल पर भी देशभक्ति का जज्बा पैदा कर सकते हैं.

Tiranga Recipe:  15 अगस्त पर तिरंगे से सजाएं डाइनिंग टेबल, बनाएं ये खास तिरंगा रेसिपी

Tiranga Recipe: तीन रंग का पुलाव बनाने के लिए कुछ देर के लिए चावल भिगो कर रखें.

Tiranga Special Recipe:  स्वाधीनता दिवस के मौके पर जब हर कोना तिरंगामय नजर आता है तो घर की डाइनिंग टेबल को क्यों छोड़ दें. क्यों न खाने की टेबल को अपने अंदाज में सजाया जाए. 15 अगस्त को कुकिंग में भी घोलें तिरंगे का रंग ताकि जब डाइनिंग टेबल पर आप उन डिशेज को परोसें तो वहां भी तिरंगा ही नजर आए. ये डिशेज बनाना भी बहुत आसान है.

स्वाधीनता दिवस पर बनाएं ये 5 आसान तिरंगा रेसिपीः

1. तिरंगी इडलीः

ये आप दो अलग अलग तरीके से बना सकती हैं. पहला तरीका ये कि आप इडली के बैटर को तीन अलग अलग भाग में डिवाइड कर लें. एक भाग को सामान्य रहने दें, एक में हरा रंग मिलाएं. और एक में केसरिया रंग मिलाएं. अब इडली के पात्र में नीचे पानी रख कर ऊपर ट्रे लगाएं. उसे ग्रीस करें. इसमें सबसे पहले हरा रंग डालें और ढक दें. तकरीबन तीन मिनट बाद उस पर सफेद रंग का घोल डालें और दो मिनट बाद केसरिया रंग का घो डालकर इडली को पकने दें. बस कुछ ही देर में तिरंगा इडली तैयार होगी. इसका दूसरा तरीका है कि आप तीन अलग अलग घोल से तीन अलग अलग इडलियां तैयार करें. और फिर उसे क्रम से सजा कर सर्व करें.

p62frfbg

ये आप दो अलग अलग तरीके से बना सकती हैं. 

2. तिरंगा पोहाः

पोहा बनाना आसान है. ये सब जानते हैं खाने में भी ये नाश्ता स्वादिष्ट है. इसे तिरंगे के रंग में रंगना भी कोई मुश्किल काम नहीं है. पहले पोहे को बना कर तैयार कर लें. बस ये याद रखें कि आपको पोहे बनाते समय हल्दी नहीं डालनी है ताकि उसका रंग सफेद ही रहे. अब उसे तीन भागों में बांटे. एक भाग में हरे रंग की कुछ बूंदें डालें. एक में केसरिया रंग की बूंदे डालें. अब आपके पास तीन रंग के पोहे तैयार हैं. केसरिया, सफेद और हरा. अब इन तीनों की लेयरिंग कर डाइनिंग टेबल पर सजा सकते हैं. 

3. तिरंगा सैंडविचः

ये सैंडविच बनाने के लिए आपको चाहिए ब्रेड, सॉस, चीज स्लाइस और हरी चटनी. चाहें तो स्लाइज्ड प्याज और ककड़ी भी ले सकते हैं. सबसे पहले ब्रेड की एक स्लाइज पर सॉस लगाएं, एक स्लाइज पर हरी चटनी लगाएं. सॉस वाली स्लाइज के नीचे प्लेन ब्रेड रखें. इस पर चीज स्लाइज रखें, प्याज और ककड़ी की स्लाइज रखें. फिर एक ब्रेड लगाएं और आखिर में हरे रंग की चटनी वाली स्लाइज लगा दें. तिरंगा सैंडविच अलग अलग फ्लेवर के स्वाद के साथ तैयार सकते हैं.

4. तिरंगा पुलावः

तीन रंग का पुलाव बनाने के लिए कुछ देर के लिए चावल भिगो कर रखें. पकाने से पहले ही चावलों को तीन अलग अलग भागों में बांट लें. एक भाग को सिर्फ नमक और घी डाल कर पका लें. एक भाग में पिसी पालक नमक और घी डालें और पकने रख दें. एक भाग में टोमेटो कैचअप डाल कर पकने रख दें. अब आपके पास तिरंगे के तीनों रंग के चावल पक कर तैयार हैं. आप इनकी लेयरिंग कर प्लेट में सजा कर सर्व कर सकते हैं.

5. तिरंगा ड्रिंकः

ये ड्रिंक बनाने के लिए कीवी संतरा और वनीला आइसक्रीम की जरूरत होगी. कीवी की पल्प को मैश करें और ग्लास में डालें. इस पर वनीला आइसक्रीम का एक स्कूप डालें. इस पर ऑरेंज पल्प डालें. बर्फ को क्रश करके डालें. और ठंडे ठंडे तिरंगे ड्रिंक का मजा ले सकते हैं.

Breastfeeding Week : बच्‍चे को ऊपर का दूध पिलाना गलत है? डॉ. नुपूर गुप्‍ता से जानें हर सवाल का जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.