Jackfruit Seeds Side Effect: एलर्जी और डायबिटीज समेत कटहल के बीज खाने के पांच नुकसान

Side Effects Of Jackfruit Seeds For Health: कटहल एक ऐसी सब्जी है जिसे ज्यादातर लोग खाना पसंद करते हैं. इसका लाजवाब स्वाद हर किसी को पसंद आता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि इतने फायदे होने के बाद भी कटहल के बीज खाने के कुछ नुकसान भी हैं.

Jackfruit Seeds Side Effect: एलर्जी और डायबिटीज समेत कटहल के बीज खाने के पांच नुकसान

Jackfruit Side Effects: कटहल में प्रोटीन की मात्रा अन्य सब्जियों की तुलना मे ज्यादा होती है.

खास बातें

  • कटहल के बीज खाने से स्किन एलर्जी भी हो सकती है.
  • कटहल में केवल प्रोटीन ही नहीं बल्कि कई पौष्टिक तत्‍व होते हैं.
  • कटहल के बीज खाने से ब्लड प्रेशर कम हो सकता है.

Side Effects Of Jackfruit Seeds For Health: कटहल एक ऐसी सब्जी है जिसे ज्यादातर लोग खाना पसंद करते हैं. इसका लाजवाब स्वाद हर किसी को पसंद आता है. कटहल कि सिर्फ सब्जी ही नहीं बल्कि अचार, पकौड़े और कई तरह के जायकेदार व्यंजन बनाए जाते हैं. कटहल स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. कटहल में प्रोटीन की मात्रा अन्य सब्जियों की तुलना मे ज्यादा होती है. कटहल का बीज हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. कटहल में केवल प्रोटीन ही नहीं बल्कि कई पौष्टिक तत्‍व होते हैं, जैसे विटामिन ए, सी, थाइमिन, पोटैशियम, कैल्‍शियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, नियासिन और जिंक भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. कटहल के बीजों के सेवन से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. कटहल में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि इतने फायदे होने के बाद भी कटहल के बीज खाने के कुछ नुकसान भी हैं. तो चलिए आज हम आपको कटहल के बीज खाने के फायदों के बारे में बताते हैं.

कटहल के बीज खाने के नुकसानः (Kathal Ke Beej Kane Ke Nuksan)

1. पतला खूनः

कटहल के बीज खाने में बेसक स्वादिष्ट होते हैं लेकिन इससे खून पतला होने की समस्या हो सकती है. आपको बता दें कि उन लोगों को कटहल के बीज खाने से बचना चाहिए, जिनका खून पहले से ही पतला है वरना ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

2. एलर्जीः

कुछ लोगों को कटहल खाने से एलर्जी की समस्या हो सकती है. कई बार कटहल के बीज खाने से स्किन एलर्जी भी हो सकती है जिन लोगों की स्किन सेंसटिव होती है, उन्हें कटहल के बीज का सेवन नहीं करना चाहिए. वरना स्किन पर रैशेज की समस्या हो सकती है.

skin rashes

कुछ लोगों को कटहल खाने से एलर्जी की समस्या हो सकती है.  

3. डायबिटीजः

डायबिटीज के मरीज जो शुगर लेवल कम करने की दवा खा रहे हैं. ऐसे लोगों को कटहल का सेवन नहीं करना चाहिए. कटहल के बीज खाना डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

4. ब्लड प्रेशरः

जिन लोगों को लो बीपी की बीमारी है, उन्हें कटहल खाने से बचना चाहिए. कटहल के बीज खाने से ब्लड प्रेशर कम हो सकता है. साथ ही जिन लोगों का हाई बीपी है और वो दवा खा रहे हैं उन्हें भी कटहल का सेवन नहीं करना चाहिए. 

5. पेटः

जिन लोगों को पाचन संबंधी समस्या है उन्हें कटहल का सेवन कम करना चाहिए. कटहल में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं. जिनका ज्यादा सेवन करने से उलटी, पेट दर्द की समस्या हो सकती है.

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.