Omega Rich Food: सेहतमंद रहने के लिए ओमेगा फैटी एसिड से भरपूर इन फूड्स को डाइट में करें शामिल

Omega 3 Fatty Acids Sources: शरीर को सेहतमंद रखने में ओमेगा फैटी एसिड का अहम रोल होता है. शरीर के लिए जैसे बाकि विटामिन और मिनरल्स की जरूरत होती है वैसे ही ओमेगा फैटी एसिड की. ओमेगा -3 फैटी एसिड को ओमेगा 3 भी कहा जाता है.

Omega Rich Food: सेहतमंद रहने के लिए ओमेगा फैटी एसिड से भरपूर इन फूड्स को डाइट में करें शामिल

Omega Rich Food: ओमेगा -3 फैटी एसिड को ओमेगा 3 भी कहा जाता है.

खास बातें

  • अंडे में प्रोटीन, विटामिन और ओमेगा 3 एसिड होता है.
  • अखरोट को ओमेगा-3 का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • ओमेगा फैटी एसिड इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है.

Omega 3 Fatty Acids Sources: शरीर को सेहतमंद रखने में ओमेगा फैटी एसिड का अहम रोल होता है. शरीर के लिए जैसे बाकि विटामिन और मिनरल्स की जरूरत होती है वैसे ही ओमेगा फैटी एसिड की. ओमेगा -3 फैटी एसिड (Foods Rich In Omega Fatty Acids) को ओमेगा 3 भी कहा जाता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड की पूर्ति से मस्तिष्‍क और मेटाबॉलिक सिंड्रॉम के खतरे को भी नियंत्रित में रख सकते हैं. कई लोगों का सवाल ये होता है कि आखिर किन फूड्स को डाइट में शामिल करें. जिनसे हमें ओमेगा-3 मिल सके. तो घबराएं नहीं हम आपको ऐसे सोर्स बता रहे हैं, जो न सिर्फ ओमेगा-3 की कमी को दूर करेंगे बल्कि, इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में भी मदद कर सकते हैं. ओमेगा-3 फैटी एसिड की पूर्ति के लिए आप अखरोट, अलसी, सोयाबीन, फूलगोभी, सैल्‍मन फिश, टूना फिश और अंडे आदि को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर हैं ये फूड्सः

1. गाय का दूधः

गाय के दूध को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. गाय के दूध में ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन डी और कैल्शियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को हेल्दी और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

salmon comprises omega 3 fatty acids

ओमेगा-3 फैटी एसिड की पूर्ति से मस्तिष्‍क और मेटाबॉलिक सिंड्रॉम के खतरे को भी नियंत्रित में रख सकते हैं.Photo Credit: iStock

2. ब्लूबेरीः

ब्लूबेरी एक स्वादिष्ट फल है. ब्लूबेरी में ओमेगा-3, एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इतना ही नहीं इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है, जो वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

3. अखरोटः

अखरोट को ओमेगा-3 का अच्छा सोर्स माना जाता है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में अखरोट को शामिल कर सकते हैं.

4. अंडेः

अंडे में प्रोटीन, विटामिन और ओमेगा 3 एसिड होता है. ये कोलेस्ट्रॉल से संबंधित कई समस्याओं को दूर रखने में मदद कर सकते हैं. अंडे इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अन्य खबरें