विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 29, 2020

कच्चा प्याज खाने के हैं ये 5 जबरदस्त फायदे, सलाद में शामिल कर ब्लड प्रेशर को कर सकते हैं कंट्रोल!

Benefits Of Raw Onion: आप बचपन से ही सलाद के रूप में हो या किसी और तरह प्याज खाते आ रहे हैं, लेकिन क्या आप सलाद में प्याज सिर्फ एक्स्ट्रा या स्वाद के तौर पर खाते हैं! क्या कच्चा प्याज खाने के फायदे (Benefits Of Eating Raw Onion) होते हैं? खाने में तो आप रोजाना ही प्याज का इस्तेमाल करते हैं भला ऐसी कौन सी रेसिपी है जो बिना प्याज के बने लेकिन कच्चा प्याज खाने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं आप?

Read Time: 5 mins
कच्चा प्याज खाने के हैं ये 5 जबरदस्त फायदे, सलाद में शामिल कर ब्लड प्रेशर को कर सकते हैं कंट्रोल!
Raw Onion Benefits: कच्चा प्याज खाने से इम्यून सिस्टम को कर सकते हैं मजबूत

Benefits Of Raw Onion: आप बचपन से ही सलाद के रूप में हो या किसी और तरह प्याज खाते आ रहे हैं, लेकिन क्या आप सलाद में प्याज सिर्फ एक्स्ट्रा या स्वाद के तौर पर खाते हैं! क्या कच्चा प्याज खाने के फायदे (Benefits Of Eating Raw Onion) होते हैं? खाने में तो आप रोजाना ही प्याज का इस्तेमाल करते हैं भला ऐसी कौन सी रेसिपी है जो बिना प्याज के बने लेकिन कच्चा प्याज खाने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं आप? अगर नहीं तो यहां जानें कच्चा प्याज खाने के फायदों के बारे में. कच्चा प्याज खाने से आप कई रोगों से बच सकते हैं. जी हां! कच्चा प्याज ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. कच्चा प्याज आपको कई गंभीर समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है. साथ की कच्चे प्याज का सेवन करने से होने वाले लाभों की एक लंबी फहरिश्त है. जिन लोगों को सलाद में प्याज खाना (Eating Onion In Salad) पसंद नहीं है या कच्चा प्याज खाने में नखरे करते हैं तो यहां इसके फायदे जानकर वह हैरान हो जाएंगे. कई लोग सलाद के तौर पर रोजाना ही कच्चा प्याज खाते हैं. आपको बता दें प्याज को खाने में डालकर सेवन करने से ज्यादा कच्चा खाने यानी सलाद में खाने से ज्यादा फायदा हो सकता है.

कच्चा प्याज खाने के फायदे होते हैं कमाल | Health Benefits Of Raw Onions

1. ब्लड प्रेशर में फायदेमंद

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए कई चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है. उनमें से एक कच्चा प्याज भी शामिल है. अगर आपको ब्लड प्रेशर की शिकायत है तो आप रोजाना कच्चा प्याज खा सकते हैं, इससे ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है. कच्चे प्याज को अपने रोजाना खाने के साथ सलाद में शामिल करें.

k49is0dgHealth Benefits Of Row Onion: कच्चा प्याज खाने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं

2. बालों के लिए असरदार

कच्चा प्याज खाने से न सिर्फ ब्लड प्रेशर की समस्या दूर हो सकती बल्कि बालों को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है. कच्चा प्याज खाने से बालों का रंग गहरा काला हो सकता है. अगर आप भी अपने बाल काले और घने चाहते हैं तो आप भी रोजाना सलाद में कच्चा प्याज खाना शुरू कर दें. क्योंकि बालों का सीधी संबंध हमारी डाइट से होता है ऐसे में अपनी डाइट में प्याज को शामिल करना फायदेमंद हो सकता है. 

3. हड्डियों के लिए लाभदायक

अगर आप नियमित रूप से प्याज के सेवन करते हैं तो यह हड्डियों को मजबूत करने में आपकी मदद कर सकता है. वैसे तो हड्डियों के लिए डेयरी पदार्थों को ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन काफी हद तक प्याज समेत कई और खाने वाली चीजें भी हड्डियों को मजबूत करने में मददगार साबित हो सकती हैं.

h4emi2cgHealth Benefits Of Row Onion: कच्चा प्याज हड्डियों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है

4. कई जरूरी तत्वों से भरपूर

प्याज में कई तरह के तत्व पाए जाते हैं. जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. रोजाना सेवन करने से यह तत्व प्राप्त किए जा सकते हैं. कच्चा प्याज का सेवन शरीर में विटामिन सी की मात्रा को बढ़ा सकता है. शरीर में विटामिन सी की मात्रा इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद होता है.

5. कैंसर से लड़ने में मददगार

यह कहना गलत होगा कि प्याज से कैंसर को ठीक किया जा सकता है लेकिन प्याज में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर से लड़ने में मदद कर सकते हैं. वहीं कोई व्यक्ति अगर कैंसर से जूझ रहा है तो ऐसे में प्याज के सेवन से कैंसर से लड़ने में मदद मिल सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नूडल्स खाने के हैं शौकीन तो एक बार जरूर ट्राई करें एग फ्राइड नूडल्स, फटाफट नोट करें आसान रेसिपी
कच्चा प्याज खाने के हैं ये 5 जबरदस्त फायदे, सलाद में शामिल कर ब्लड प्रेशर को कर सकते हैं कंट्रोल!
अगर आप भी खाते हैं रोज हरी मिर्च, तो जान लें इसे खाने से होने वाले कमाल के फायदे
Next Article
अगर आप भी खाते हैं रोज हरी मिर्च, तो जान लें इसे खाने से होने वाले कमाल के फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;