Ramzan 2022 Recipe: दिन भर एनर्जेटिक रहने के लिए इफ्तार ट्रीट में शामिल करें, प्रोटीन से भरपूर मसूर दाल सूप

Protein-Rich Dal Soup: दुनिया भर में मुस्लिम कम्युनिटी रमजान का पवित्र महीना मना रही है. हेल्थ एक्सपर्ट पूरे दिन एनर्जी बनाए रखने के लिए सेहरी और इफ्तार के दौरान हेल्दी चीजों को लोड करने का सुझाव देते हैं.

Ramzan 2022 Recipe: दिन भर एनर्जेटिक रहने के लिए इफ्तार ट्रीट में शामिल करें, प्रोटीन से भरपूर मसूर दाल सूप

Ramzan 2022 Recipe: इस महीने के दौरान, लोग पूरे दिन रोजा (उपवास) रखते हैं.

खास बातें

  • रमजान का पवित्र महीना चल रहा है.
  • रोजा में इफ्तार और सेहरी में हेल्दी चीजें खाएं.
  • मसूर दाल सूप एक हेल्दी डिश है.

Protein-Rich Masoor Dal Soup: दुनिया भर में मुस्लिम कम्युनिटी रमजान का पवित्र महीना मना रही है. इसे रमदान के रूप में भी जाना जाता है, यह 2 अप्रैल, 2022 को शुरू हुआ और 2 मई, 2022 को समाप्त होगा. इस महीने के दौरान, लोग पूरे दिन रोजा (उपवास) रखते हैं और शाम की नवाज के साथ इसे इफ्तार के साथ खोलते हैं. रमजान के दौरान एक सबसे पहले दिन सूर्योदय से पहले सेहरी (या सुहूर) नामक फूड के साथ शुरू होता है, और सूर्यास्त के साथ रोजा खोलते हैं. यही कारण है कि हेल्थ एक्सपर्ट पूरे दिन एनर्जी बनाए रखने के लिए सेहरी और इफ्तार के दौरान हेल्दी चीजों को लोड करने का सुझाव देते हैं. सलाहकार पोषण विशेषज्ञ रूपाली दत्ता के अनुसार, किसी को अपने आहार में पर्याप्त लिक्विड, कार्ब्स, फाइबर और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों को शामिल करने की आवश्यकता होती है. उन्होंने कहा, "ये रिजल्ट आपको दिन में लगभग 12 घंटे बिना भोजन और पानी के आपकी मदद करेंगे."

tb5bgsro

इसी को ध्यान में रखते हुए हम लाए हैं एक साधारण और सेहतमंद डिश जो न सिर्फ बनाने में आसान है बल्कि 15 से 20 मिनट में बनकर तैयार भी हो जाती है. साथ ही यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट भी लगती है. यह हार्टली दाल का सूप है. दाल का सूप कई घरों में एक आम डिश है. यह उन दिनों के लिए एकदम परफेक्ट क्विक मील बनाता है जब हम कुछ लाइट और भरने के लिए देखते हैं. वह सब कुछ नहीं हैं. यह आपको पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, फाइबर और आवश्यक खनिज भी प्रदान करता है. अब जब आप दाल के सूप की अच्छाइयों के बारे में जान गए हैं, तो इसे घर पर कैसे बनाया जाए?! यहां दाल सूप की एक क्विक और आसान रेसिपी है जिसे शेफ अनन्या बनर्जी ने अपने यूट्यूब चैनल (अनन्या बनर्जी नाम से) पर साझा किया है. चलो एक नज़र डालते हैं.

इफ्तार के लिए प्रोटीन से भरपूर दाल सूप कैसे बनाएं-  How To Make Protein-Rich Dal Soup For Iftar:

  • एक पैन में बटर गरम करें और उसमें जीरा डालें.
  • कटा हुआ प्याज डालें और कलर बदलने तक भूनें.
  • कटी हुई गाजर और मसूर दाल डालें और सब कुछ एक साथ भूनें.
  • काली मिर्च, नमक और वेज स्टॉक पाउडर डालकर भूनें.
  • पानी डालकर दाल को पूरी तरह उबाल आने तक पकाएं.
  • दाल को मिक्सर ग्राइंडर में डालकर पीस लें.
  • पिसी हुई दाल को पैन में पकाएं और थोड़ी सा काली मिर्च पाउडर डालें.
  • इसे टोस्टेड ब्रेड के साथ गरमागरम सर्व करें.

पूरी दाल सूप रेसिपी यहां देखें:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रमजान मुबारक 2022