विज्ञापन
This Article is From Jan 07, 2022

Punjabi Food: फैमिली के साथ परिणीति चोपड़ा ने लिया पंजाबी फूड का मजा, आप भी घर पर कर सकते हैं इन्हें ट्राई

रेस्तरां में मिलने वाली इन सुपर टेस्टी डिशेज को आप घर पर भी ट्राई कर सकते हैं और परिणीति की तरह मजे लेकर इसे खा सकते हैं. चलिए आपको बताते हैं कि इन डिलीशियस डिशेज को आप घर पर कैसे बना सकते हैं. 

Punjabi Food: फैमिली के साथ परिणीति चोपड़ा ने लिया पंजाबी फूड का मजा, आप भी घर पर कर सकते हैं इन्हें ट्राई
परिणीति खाने-पीने की शौकीन हैं.

Delicious Punjabi Food: बॉलीवुड की चुलबुली और बिंदास एक्ट्रेस परिणीति चोपड़ा अपने इस अंदाज के लिए खूब पसंद की जाती हैं. परिणीति खाने-पीने की भी शौकीन हैं. कई बार परिणीति इसका इजहार भी कर चुकी हैं, फिल्मों में आने से पहले एक्ट्रेस का वजन भी काफी ज्यादा था. कड़ी मेहनत और स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो कर परिणीति ने खुद को फैट से फिट बनाया है. हाल में परिणीति अपनी फैमिली के साथ बाहर खाने पहुंची तो उन्होंने कई सारे डिशेज का मजा लिया. 

परिणीति ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर तस्वीरें साझा कर पंजाबी फूड को लेकर अपने प्यार को जाहिर किया है. परिणीति ने फैमिली के साथ एक रेस्तरां में बिरयानी, बटर पनीर, दाल मखनी और पराठों का मजा लिया है. परिणीति को ये सभी डिशेज काफी पसंद हैं. रेस्तरां में मिलने वाली इन सुपर टेस्टी डिशेज को आप घर पर भी ट्राई कर सकते हैं और परिणीति की तरह मजे लेकर इसे खा सकते हैं. चलिए आपको बताते हैं कि इन डिलीशियस डिशेज को आप घर पर कैसे बना सकते हैं. 

Delicious Punjabi Dishes | स्वादिष्ट पंजाबी डिशेज

sbs3ao28
पनीर बटर मसाला की रेसिपी

एक कढ़ाई गर्म  कर उसमें बड़ी-छोटी इलायची और दालचीनी डाल कर भूनें. अब इसमें अदरक, लहसुन और कटा हुआ प्याज और टमाटर डालकर चलाएं. अब इसमें काजू और हरी मिर्च डालें. अब इस मसाले को थोड़ा ठंडा कर लें और इसकी प्यूरी तैयार कर लें. अब पैन में फिर से बटर डालें और प्यूरी को इसमें डाल कर हल्के आंच पर पकाएं. अब इसमें नमक, धनिया और जीरा पाउडर, लाल मिर्च, काली मिर्च और गरम मसाला डालकर चलाएं.  इसमें दूध और क्रीम ऐड करें. अच्छे से पक जाए तब इसे आंच से उतार कर सर्व करें.

dal makhani
ऐसे बनाएं दाल मखनी

आप राजमा और उड़द दाल को लाल मिर्च, नमक और दूध डाल कर उबाल लें. अब एक कढ़ाई गर्म करके उसमें तेल डालें, तेल गर्म हो जाने पर उसमें हींग, लौंग और जीरा डाल कर भून लें. अब इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट ऐड करें और अच्छे से भूनें. अब प्याज को पीसकर उसमें डालें और भूनें. टमाटर की प्यूरी ऐड करें, साथ में धनिया पाउडर, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर, गरम मसाला पाउडर और मलाई डालकर अच्छे से मिलाएं. अब इस तड़के में उबले हुए दाल को डाल कर अच्छे से मिलाएं, ऊपर से कसूरी मेथी और बटर डाल दें और 3-4 मिनट कर पकने दें.

hbp8moh
चिकन बिरयानी इस तरह करें तैयार

प्याज और टमाटर को अलग-अलग काट लें. धनिया पत्ता और पुदीना की पत्ते को बारीक काट लें. अब पैन में घी डालकर गर्म करें और इसमें प्याज, छोटी-बड़ी इलायची डालकर सुनहरा होने तक भून लें. अब इसमें चिकन डालकर अच्छे से चलाएं. अब कटे हुए टमाटर, अदरक-लहसुन पेस्ट, हरी मिर्च, दही, बिरयानी मसाला और स्वादानुसार नमक डाल दें और अच्छे से मिलाएं. अब आंच हल्का रख कर इसे पका लें. अब एक गहरे बर्तन में एक परत चावल की रखनी है और उसके ऊपर आधा चिकन फैला देना है. आपको इस तरह चावल और चिकन की दो परत बनानी है. केसर घुला पानी या रंग वाला डाल दें और चिकन के ऊपर फिर से आधे बचे चावल की परत बिछा दें और ऊपर से चिकन की परत बिछा दें. चावल और चिकन की परत बन गई तो अब इसमें धनिया, पुदीने के पत्ते और केवड़ा छिड़क दें. अब बर्तन को ढक कर 10-15 मिनट इसे धीमी आंच पर पकाएं.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हर रोज जंक फूड खाने से शरीर में हो सकती है इन पोषक तत्वों की कमी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
Punjabi Food: फैमिली के साथ परिणीति चोपड़ा ने लिया पंजाबी फूड का मजा, आप भी घर पर कर सकते हैं इन्हें ट्राई
एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू
Next Article
एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com