Protein For Vegetarians: वेजिटेरियन लोगों के लिए ये हैं 6 बेस्ट प्रोटीन के सोर्स, रोजाना डाइट में करें शामिल!

Protein For Vegetarians: प्रोटीन आपकी मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए जरूरी होता है, जो लोग शाकाहारी या वेजिटेरियन डाइट (Vegetarians Diet) का पालन करते हैं, वे अपने डाइट की सीमा को देखते हुए प्रोटीन की दैनिक जरूरतों को पूरा करने में सक्षम नहीं हो पाते हैं, लेकिन हम यहां 5 ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जो वेजिटेरियन लोगों के लिए एकदम सही हैं.

Protein For Vegetarians: वेजिटेरियन लोगों के लिए ये हैं 6 बेस्ट प्रोटीन के सोर्स, रोजाना डाइट में करें शामिल!

Best Source Of Protein: वेजजिटेरियन लोग प्रोटीन के लिए इन 5 चीजों को कर सकते हैं डाइट में शामिल

खास बातें

  • अगर आप वेजिटेरियन हैं तो इन चीजों को करें डाइट में शामिल.
  • वेजिटेरियन डाइट के लिए आप खा सकते हैं ये चीजें.
  • आमतौर पर वेजिटेरियन में प्रोटीन के सोर्स कम मिलते हैं.

Protein Sources For Vegetarians: प्रोटीन आपकी मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए जरूरी होता है, जो लोग शाकाहारी या वेजिटेरियन डाइट (Vegetarians Diet) का पालन करते हैं, वे अपने डाइट की सीमा को देखते हुए प्रोटीन की दैनिक जरूरतों को पूरा करने में सक्षम नहीं हो पाते हैं. अंडे, मछली, डेयरी और मांस जैसे पशु उत्पादों को सबसे अच्छा प्रोटीन स्रोत (Protein Source) माना जाता है. हालांकि, पौधों के स्रोतों में इन आवश्यक अमीनो एसिड की कमी होती है और इसलिए ये पूर्ण प्रोटीन स्रोत नहीं होते हैं, लेकिन आप पौधों के स्रोतों से भी भरपूर मात्रा में प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं. प्रोटीन वैसे तो हर किसी के लिए जरूरी है लेकिन जो लोग बॉडी बिल्डिंग करते हैं उनके शरीर में प्रोटीन की ज्यादा खपत होती  है. अगर आप वेजिटेरियन हैं तो आप भी इन चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

 पौधे-आधारित खाद्य पदार्थों के कई संयोजनों में आपकी दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त प्रोटीन होता है. शाकाहारी या वेजिटेरियन भोजन में लोगों के लिए ये 5 लगभग पूर्ण प्रोटीन स्रोत  (Protein Source) हैं, जिनका सेवन कर वेजिटेरियन लोग अपने शरीर में प्रोटीन की जरूरत को पूरा कर सकते हैं.

ये हैं प्रोटीन के कुछ सबसे बेस्ट सोर्स | These Are Some Of The Best Sources Of Protein

1. किनोआ

क्विनोआ एक प्रकार का अनाज है जो कुरकुरे बनावट और अखरोट के स्वाद  होता है. यह स्वाभाविक रूप से लस मुक्त माना जाता है क्योंकि यह घास पर नहीं उगता है. क्विनोआ में मैग्नीशियम, आयरन, फाइबर और जस्ता काफी मात्रा में होते हैं. क्विनोआ चावल के व्यंजनों के लिए एक आदर्श विकल्प है और इसका उपयोग एक परिपूर्ण नाश्ता अनाज के रूप में भी किया जा सकता है.

g48i6j88Best Source Of Protein: क्विनोओ वेजिटेरियन लोगों के लिए प्रोटीन का अच्छा स्रोत हो सकता है

2. टोफू

टोफू सोयाबीन से बना होता है, जो कि सबसे अच्छे पौधे-आधारित प्रोटीन स्रोतों में से एक है. यह सरल रूप से जमाया हुआ सोया दूध है और विभिन्न प्रकार के बनावट में आता है यह कैल्शियम, पोटैशियम और आयरन से भी भरपूर होता है.

3. अमरंथ 

क्विनोआ की तरह, अमरंथ भी एक ग्लूटेन-मुक्त अनाज के रूप में लोकप्रिय है. यह उबला हुआ या दलिया के रूप में खाया जा सकता है. इसे बनावट के लिए ग्रेनोला बार में भी जोड़ा जाता है. अमरंथ का उपयोग लस मुक्त बेकिंग के लिए भी किया जाता है. इसमें मैंगनीज, फास्फोरस और आयरन काफी मात्रा में पाए जाते हैं. 

4. चिया बीज

चिया के बीज का उपयोग हलवा और जैम में किया जाता है क्योंकि उनमें पानी को अवशोषित करने और जेल जैसी बनावट बनाने की क्षमता होती है. उन्हें बेकिंग में अंडे के लिए शाकाहारी विकल्प के रूप में भी उपयोग किया जाता है. कच्चे चिया के बीजों को स्मूदी, दही और सलाद में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. चिया ओमेगा 3 फैटी एसिड, कैल्शियम, आयरन और सेलेनियम से भी समृद्ध हैं.

bgpp88lg

5. खमीर

पोषण खमीर विशेष रूप से एक खाद्य उत्पाद के रूप में उगाया जाता है. इसे पाउडर या गुच्छे के रूप में बेचा जाता है और इसका उपयोग पास्ता, पॉपकॉर्न और आलू में स्वाद जोड़ने के लिए किया जाता है. यह जस्ता, तांबा, मैग्नीशियम और विटामिन बी 12 का एक स्रोत भी है.

6. पनीर

पनीर प्रोटीन के लिए एक अच्छा विकल्प है, खासकर शाकाहारी भोजन में. प्रोटीन का जैविक मूल्य 80-86% होने के साथ, इसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं. जैसा कि हम सभी जानते हैं, प्रोटीन हमारी कोशिकाओं के निर्माण करने और विकास को बनाए रखने, ऊतक की मरम्मत करने, हमारी प्रतिरक्षा को बढ़ाने में  फायदेमंद होता है. 40 ग्राम पनीर में 7.54gm प्रोटीन होता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.