विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 27, 2022

Onion Chutney: रेगुलर चटनी खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें प्याज की चटपटी चटनी

Onion Chutney Recipe: इंडियन मील में कई तरह की चीजें होती हैं. चाहे वह दाल, रोटी, चावल, सब्जी, सलाद, आचार और यहां तक ​​कि चटनी भी. ये सभी चीजें हमारी थालियों को पूरा करती हैं और हमें ड्रूल कर देती हैं.

Read Time: 4 mins
Onion Chutney: रेगुलर चटनी खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें प्याज की चटपटी चटनी
Onion Chutney: प्याज की इस चटनी को आप एक महीने तक स्टोर करके रख सकते हैं.

Onion Chutney Recipe: इंडियन मील में कई तरह की चीजें होती हैं. चाहे वह दाल, रोटी, चावल, सब्जी, सलाद, आचार और यहां तक ​​कि चटनी भी. ये सभी चीजें हमारी थालियों को पूरा करती हैं और हमें ड्रूल कर देती हैं. हालांकि, बहुत से लोग चटनी को मील के साथ खाने के लिए एक साइड डिश मानते हैं. लेकिन, इंडियन व्यंजनों में इसका महत्व इससे कहीं ज्यादा है. यह न केवल हमारे मील में फ्लेवर एड करती है बल्कि पोषण का एक पंच भी देती है. अलग-अलग घरों में चटनी कई तरह से बनाई जाती है. हालांकि, गोल एक ही है- एक साइड डिश बनाना जो आपके मील में वैराइटी लाएगी. अब तक, हमें यकीन है कि आपने इमली, पुदीना, मूंगफली, नारियल, टमाटर और यहां तक ​​कि आम या आंवला की चटनी जैसी सभी तरह की चटनी बनाई है, इसलिए इसे एक ट्विस्ट देने के लिए, यहां हमारे पास एक नई रेसिपी है. इस बार हम स्वादिष्ट प्याज की चटनी बनाना सीखेंगे!

प्याज की चटनी सभी चीजों में स्वादिष्ट होती है और इसका स्वाद ऐसा होता है जो आपने पहले कभी नहीं खाया होगा. यह कम्फर्ट, स्पाइसी है, और एक परफेक्ट साइड डिश बनाता है. आज हम आपके लिए जो रेसिपी लाए हैं वह फूड ब्लॉगर 'कुक विद पारुल' ने बनाई है. वह इस रेसिपी में रोजमर्रा की घरेलू सामग्री का इस्तेमाल करती हैं. इस चटनी को बनाने के बाद इसे इडली और पराठे के साथ सर्व करें. इसे अपने चावल के साथ मिलाएं या इसमें अपने पकौड़े डुबोएं. यह रेसिपी निश्चित रूप से हिट होगी, जिससे आप और अधिक मांगेंगे. पूरी रेसिपी नीचे देखें: 

Fruits For Weight Loss: ये 4 फल खाने से मोटापा होगा कम और पाचन क्रिया रहेगी दुरुस्त

hqrqk6m

यहां जानिए प्याज की चटनी बनाने की रेसिपी- Here's How To Make Onion Chutney:

एक पैन में तेल डालें, और फिर चना दाल, उड़द दाल, जीरा, साबूत धनिया, मेथी दाना, करी पत्ता, लहसुन और मोटे तौर पर कटा हुआ प्याज डालें. इसे सॉफ्ट और लाइट ब्राउन होने तक मिलाएं. इसके बाद सूखी लाल मिर्च डालें और प्याज के मिश्रण में भूनें. अब नमक और इमली डालें. एक बार जब यह पक जाए तो इसे ठंडा होने दें. फिर इस मिश्रण को थोड़े से पानी के साथ ब्लेंडर में डालकर पेस्ट बना लें. 

Fish खाए बिना भी दूर कर सकते हैं Omega-3 की कमी, बस डाइट में शामिल करें ये चीजें

फिर एक पैन में तेल, राई, सौंफ, जीरा, उड़द की दाल, कलौंजी, हींग, कड़ी पत्ता, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर और हल्दी पाउडर डालें. अब इस तड़के को मिलाकर इस तड़के में पेस्ट डाल दें. इसे तेल अलग होने तक पकने दें. इसे बाहर निकालें और आनंद लें!

इस चटनी को आप एक महीने तक स्टोर करके रख सकते हैं.

प्याज की चटनी की पूरी रेसिपी यहां देखें:

Sesame Seeds For Hypertension: ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मददगार है तिल, जानें कैसे करें डाइट में शामिल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बाल धोने से पहले बालों पर लगा लें सिर्फ ये 1 चीज, 4 हफ्ते में बालों में आएगी ऐसी चमक हर कोई पूछेगा राज, जावेद हबीब ने बताया नुस्खा
Onion Chutney: रेगुलर चटनी खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें प्याज की चटपटी चटनी
देश भर में आज से महंगा हुआ Amul दूध, 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी, देखें नई लिस्ट
Next Article
देश भर में आज से महंगा हुआ Amul दूध, 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी, देखें नई लिस्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;