Navaratri 2021: व्रत के दौरान सिर्फ 20 मिनट में बनाएं ये स्वादिष्ट साबूदाना बोंडा

Navaratri 2021: आज हम आपके लिए साबूदाने से बनने वाली एक नई रेसिपी लेकर लाए हैं साबूदाना बोंडा, जिसे आप व्रत के दौरान बना सकते हैं. आइए जानते हैं इस स्वादिष्ट रेसिपी के बारे में!

Navaratri 2021: व्रत के दौरान सिर्फ 20 मिनट में बनाएं ये स्वादिष्ट साबूदाना बोंडा

ट्राई करें ये आसान साबूदाना बोंडा रेसिपी

खास बातें

  • नवरात्रि का मौसम उत्सव, पूजा, उपवास और भक्ति के बारे में है.
  • इस नवरात्रि सीजन ट्राई करें यह यम्मी साबूदाना बोंडा.
  • अंदर पढ़े पूरी रेसिपी.

Navratri 2021: नवरात्रि का मौसम उत्सव, पूजा, उपवास और खुद को मां दुर्गा को समर्पित करने के बारे में है. नौ दिनों तक चलने वाले इस पावन पर्व के दौरान कई लोग नौ दिनों तक उपवास रखते हैं. इन व्रतों में भक्त केवल हल्का सात्त्विक या शाकाहारी भोजन ही करते हैं. नवरात्रि व्रत के कुछ खास नियम हैं जिनका उपवास करते समय पालन करना चाहिए, उनमें से एक है केवल कुछ खास खाद्य पदार्थों का ही सेवन करना. और एक ऐसा लोकप्रिय खाद्य पदार्थ जो नवरात्रि के दौरान कई लोग उपवास के दौरान खाते हैं, वह है साबूदाना. लंबे समय से साबूदाना का इस्तेमाल उपवास के दौरान किया जा रहा है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं. जहां हम में से ज्यादातर लोग इस दौरान साबूदाने की खिचड़ी बनाते हैं, वहीं आज हम आपके लिए साबूदाने से बनने वाली एक नई और खास रेसिपी लेकर लाए हैं साबूदाना बोंडा. आइए जानते हैं इस स्वादिष्ट रेसिपी के बारे में!

Health Benefits Of Sabudana | साबूदाना से होने वाले स्वास्थ्य लाभ:

साबूदाना एक ऐसा इंग्रेडिएंट है जो कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है जो आपको अच्छी मात्रा में ऊर्जा देता है.  इसके साथ ही, यह पाचन में सुधार, रक्तचाप को कम करने, हड्डियों की ताकत बढ़ाने में मदद कर सकता है और त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है!

(यह भी पढ़ें: )

इस एक इंग्रेडिएंट के कई फायदे हैं. नवरात्रि के दौरान हम में से ज्यादातर लोग आमतौर पर साबूदाने की खिचड़ी ही बनाते हैं.  लेकिन आज हम साबूदाने के इस स्वाद का ट्विस्ट देते हुए आपके लिए साबूदाना बोंडा की एक स्वादिष्ट रेसिपी लेकर आए हैं जिसे आप व्रत में खाना पसंद करेंगे.

0dva8518

Navaratri 2021: स्वादिष्ट साबूदाना बोंडा की रेसिपी

इस डिश को बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाने को लें और उसमें छाछ, नमक, मिर्च और अदरक डालकर रात भर के लिए रख दें ताकि इसके अंदर सभी का स्वाद अच्छी तरह समा जाए. 

(यह भी पढ़ें: )

एक्ट्रा लिक्विड निकाल दें और अब चावल का आटा, धनिया, नारियल पाउडर डालें और आधा-नरम आटा गूंथ लें.  इस आटे से छोटे-छोटे लड्डू बनाकर तल लें. सुनहरा भूरा होने तक फ्राई करें. जब यह तैयार हो जाए तो गर्मागर्म चाय के साथ इसका आनंद लें

साबूदाना बोंडा की पूरी रेसिपी के लिए क्लिक करें

डिप्रेशन, एग्‍जाइटी, मानसिक हालातों पर Dr Samir Parikh के साथ बातचीत


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.