National Mango Day: जानिए मैंगो डे का इतिहास, फायदे और आम से बनने वाली स्वादिष्ट रेसिपीज

National Mango Day 2021: हर साल 22 जुलाई को देशभर में आम दिवस मनाया जाता है. आम दुनिया के सबसे लोकप्रिय फलों में से एक है. आम का साइंटिफिक नाम ''Mangifera Indica' है.

National Mango Day: जानिए मैंगो डे का इतिहास, फायदे और आम से बनने वाली स्वादिष्ट रेसिपीज

Mango Day 2021: भारत में सबसे पहले आम को लगभग 5 हजार साल पहले उगाया गया था.

खास बातें

  • आम को फलों का राजा कहा जाता है.
  • आम डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है.
  • आम में डाइटरी फाइबर पाया जाता है.

National Mango Day 2021:   हर साल 22 जुलाई को देशभर में आम दिवस मनाया जाता है. आम दुनिया के सबसे लोकप्रिय फलों में से एक है. आम का साइंटिफिक नाम ''Mangifera Indica' है. आम का एक लंबा इतिहास है. ऐसा माना जाता है कि आम की उत्पत्ति सबसे पहले भारत, बर्मा (वर्तमान म्यांमार) और अंडमान द्वीप समूह में हुई थी. भारत में सबसे पहले आम को लगभग 5 हजार साल पहले उगाया गया था. भारत, पाकिस्तान और फिलीपींस इन तीनों देशों का राष्ट्रीय फल आम है. वैसे तो आम दिवस को मनाने का कोई तय तरीका नहीं है. हर देश में अलग-अलग तरीके से इसे मनाया जाता है. आप इस दिन अपने परिवार और दोस्तों के साथ आम के मजे ले सकते हैं या आप से बनने वाले व्यंजन को ट्राई कर सकते हैं.

आम खाने के फायदेः (Aam Khane Ke Fayde)

आम को फलों का राजा कहा जाता है. आम सिर्फ फलों का राजा ही नहीं है, बल्कि गुणों का भंडार भी है. भारत में आम के कई प्रकार आपको मिल जाएंगे. आम में मैग्नीनिशयम, पोटैशियम,  प्रोटीन, विटामिन और फोलेट, जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. आम डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है. ये ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है. इतना ही नहीं आम के सेवन से पाचन क्रिया को बेहतर किया जा सकता है. आम में डाइटरी फाइबर पाया जाता है. इसके अलावा इसमें में साइर्टिक एसिड, और टरटैरिक एसिड होता है जो आपके पेट एवं शरीर में मौजूद एसिड्स को कंट्रोल में रख सकता है. आम इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है.

आम से बनने वाली स्वादिष्ट रेसिपीः

1. मैंगो डिजर्टः

आम से बनने वाली रेसिपी में से एक है मैंगो डिजर्ट जिसे बनाना काफी आसान है. इसे बनाने के लिए आम, क्रीम, दूध, दालचीनी पाउडर को एक साथ पकाया जाता है. ऊपर पुदीने के पत्ते रखे जाते हैं. इस फ्रेश मैंगो ​डिजर्ट को देखने के बाद खुद को रोक नहीं पाएंगे. लंच के बाद इस ठंडे मैंगो डिजर्ट को आप अपनी फैमिली और फ्रेंडस के साथ एंजॉय कर सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.  

22t6909

आम से बनने वाली रेसिपी में से एक है मैंगो डिजर्ट जिसे बनाना काफी आसान है.

2. मैंगो फिरनीः

मैंगो फिरनी एक बहुत ही स्वादिष्ट रेसिपी है. इसे आप कभी भी खा सकते हैं. इसे बनाना काफी आसान है. यह एक बेहतरीन क्रीमी इंडियन डिजर्ट रेसिपी है. जिसे मीठे आम और चावल से बनाया जाता है. मैंगो फिरनी नॉर्थ ​इंडियन डिजर्ट फिरनी का बहुत ही बढ़िया वैरीएशन है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.  

3. एगलेस मैंगो मूजः

यह मिनटों में तैयार होने वाला डिज़र्ट है. मैंगो मूज में अंडे का इस्तेमाल नहीं किया है. इसे बनाने के लिए आम के गूदे, चीनी और इलायची पाउडर को मिलाकर हल्की आंच पर पकाया जाता है. इसके बाद तैयार किए गए मिक्सचर को ग्लास में डालकर उसके ऊपर क्रीम डालें. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.