माइक्रोवेव में भूलकर भी न गर्म करें ये चीजें, हो सकता है बड़ा नुकसान

माइक्रोवेव में कोई भी चीज बड़ी ही आसानी से बन जाती है. यही नहीं इसमें चीजें बहुत जल्दी गर्म की जा सकती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके काम को बेहद आसान बनाने वाले माइक्रोवेव में कुछ चीजें बिल्कुल गर्म नहीं करना चाहिए.

माइक्रोवेव में भूलकर भी न गर्म करें ये चीजें, हो सकता है बड़ा नुकसान

माइक्रोवेव में कुछ चीजें बिल्कुल गर्म नहीं करना चाहिए.

बिजी लाइफस्टाइल के बीच कुछ बनाना हो या फिर अपना खाना गर्म करना हो, इसका समय भी बमुश्किल मिल पाता है. ऐसे में आजकल हर घर के किचन में आपको माइक्रोवेव (Microwave) ओवन जरूर मिल जाएगा. माइक्रोवेव में कोई भी चीज बड़ी ही आसानी से बन जाती है. यही नहीं इसमें चीजें बहुत जल्दी गर्म की जा सकती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके काम को बेहद आसान बनाने वाले माइक्रोवेव में कुछ चीजें बिल्कुल गर्म नहीं करना चाहिए. खाने की कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें माइक्रोवेव में गर्म करने से आपके शरीर को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं. तो चलिए जानते हैं उन फूड्स के बारे में जिन्हें माइक्रोवेव ओवन में बिल्कुल गर्म नहीं करना चाहिए.

खाने की वो चीजें जिन्हें माइक्रोवेव में न करें गर्म

1. माइक्रोवेव में गर्म न करें चावल :

खाना खाते वक्त कई बार लोग चावल को गर्म करने के लिए माइक्रोवेव ओवन की मदद लेते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि माइक्रोवेव में चावल गर्म करने से फूड पॉइजनिंग हो सकती है. माइक्रोवेव ओवन में बेसिलस बैक्टीरिया डिस्ट्रॉय हो जाता है जिससे दस्त और डाइजेशन से संबंधित परेशानी पैदा हो सकती है.

High Energy Foods: सिर्फ केला ही नहीं बढ़ाता एनर्जी, थका हुआ महसूस करते हैं तो ये 5 फूड्स भी देंगे आपको पूरी पावर

2. माइक्रोवेव में गर्म न करें चिकन :

चिकन को माइक्रोवेव में गर्म नहीं करना चाहिए. माइक्रोवेव में गर्म करने से चिकन का प्रोटीन खत्म हो जाता है. ऐसा होने पर आपका हाजमा खराब हो सकता है.

3. माइक्रोवेव में गर्म न करें अंडा :

कई बार जल्दबाजी में लोग अंडों को माइक्रोवेव में उबालने की कोशिश करते हैं. माइक्रोवेव में एग बॉयल नहीं करना चाहिए. दरअसल ऐसा करने से अंडे के अंदर का टेंपरेचर बढ़ता है जिससे अंडा फूट जाता है. माइक्रोवेव में अंडा उबालने से उसका न्यूट्रिशन भी खत्म हो जाता है.

Bad Habits For Weight Loss: आपकी ये 5 आदतें वजन घटाने की कोशिश को कर सकती हैं बर्बाद, फैट कम करना होगा मुश्किल

4. माइक्रोवेव में गर्म न करें तेल :

तेल को माइक्रोवेव से बिल्कुल दूर रखना चाहिए. माइक्रोवेव में तेल गर्म करने से उसका गुड फैट नष्ट हो जाता है और वो बैड फैट में बदल जाता है. ये हेल्थ के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है. 

5. माइक्रोवेव में गर्म न करें मशरूम :

जो अगली चीज माइक्रोवेव में नहीं गर्म करनी चाहिए वो है मशरूम. माइक्रोवेव में मशरूम गर्म करने से उसके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं. अगर आप मशरूम की सब्जी बना रहे हैं तो याद रखें कि उसको कुछ समय में ही खा लेना चाहिए. माइक्रोवेव को मशरूम में गर्म करने से आपका डाइजेशन बिगड़ सकता है.

जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.