कौन से अनाज में हैं कम कार्ब्स, यहां है 10 बेहतरीन विकल्प

कार्ब्स यानि कार्बोहाइड्रेट तेजी से वजन बढ़ाते हैं. पर फिक्र मत कीजिए आपके किचन में ही ऐसी वस्तुएं मौजूद हैं जो कार्ब्स से निजात भी दिलाएंगी और स्वाद भी बरकरार रखेंगी. चलिए जानते हैं ऐसे 10 अनाज के बारे में जो आपको फिट रखने में कारगर हैं.

कौन से अनाज में हैं कम कार्ब्स, यहां है 10 बेहतरीन विकल्प

Low-Carb Foods: वजन घटाने की ख्वाहिश है. पर चटोरी जीभ स्वाद से समझौता नहीं करती और मन रोटी के बिना मानता नहीं. पर दुबला होने की एक शर्त ये भी है कि कार्बोहाइड्रेट की खुराक जरा कम की जाए. क्योंकि कार्ब्स यानि कार्बोहाइड्रेट तेजी से वजन बढ़ाते हैं. पर फिक्र मत कीजिए आपके किचन में ही ऐसी वस्तुएं मौजूद हैं जो कार्ब्स से निजात भी दिलाएंगी और स्वाद भी बरकरार रखेंगी. चलिए जानते हैं ऐसे 10 अनाज के बारे में जो आपको फिट रखने में कारगर हैं.

कौन से अनाज में हैं कम कार्ब्स, यहां है 10 बेहतरीन विकल्प (Low-Carb Diet, Try These Healthy And Delicious)

1-ओट्स

किसी जमाने में ये नाम अनसुना सा लगता था. पर अब ओट्स के बारे में हर कोई जानता है. ये एक ऐसा अनाज है जिसमें भरपूर फाइबर होते हैं साथ ही दूसरे पोषक तत्व भी बड़ी मात्रा में मौजूद रहते हैं. यही वजह है कि कार्ब्स की चिंता के बगैर इन्हें जी भर कर खाया जा सकता है.

2-बाजरा

बाजरा गेहूं की जगह एक अच्छा विकल्प है. बाजरा में कार्ब्स काफी सीमित मात्रा में होते हैं. साथ ही ये एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट भी है. पॉलीफेनोल का रिच सोर्स होने की वजह से ये टाइप 2 डायबिटीज को काबू करने में भी कारगर होता है.

3-मक्का

मक्का यानी भुट्टे के दाने. वैसे भुट्टे के दानों को पॉपकॉर्न के रूप में खाना सबसे ज्यादा फायदेमंद है. पॉपकॉर्न के स्वाद के तो क्या कहने ये सेहत के लिए भी बहुत उपयोगी है. विटामिन बी और आयरन के अलावा मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे मिनरल्स का भी रिच सोर्स है पॉपकॉर्न.

4- जौ

नानी दादी का जमाना याद करेंगे तो जौ का महत्व खुद ब खुद समझ जाएंगे. जौ खाने के साथ साथ जौ का पानी भी वजन घटाने में काफी मददगार होता है. इस हाई फाइबर अनाज के एक कप में 41.5 हेल्दी कार्ब्स होते हैं. जो शरीर को फिट रखते हैं और आपकी फिटनेस का ख्याल भी रखते हैं.

Living with Thalassemia: Nutrition and Diet | थैलेसीमिया रोगियों को क्या खाना चाहिए

5.काबुली चना

ये ऐसा अनाज है जिसे जैसे मनचाहें वैसा खाएं. चाहें तो इसे भिगोकर सुखा कर आटे में मिक्स कर लें. या उबालकर सलाद के साथ खाएं या फिर लजीज सब्जी बनाकर खाएं. ये प्रोटीन रिच अनाज हर रूप  में आपकी सेहत का ख्याल रखता है.  अगर आप 100 ग्राम काबुली चने को अपने आहार में शामिल करते हैं, तो इससे आपको 19 ग्राम प्रोटीन मिलता है. हाई फाइबर फूड होने की वजह से आपके वजन  को काबू में भी रखता है.

6-पिस्ता

ड्राय फ्रूट के शौकीन हैं और वजन भी घटाना चाहते हैं तो पिस्ता आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है. 100 ग्राम पिस्ता में 20 ग्राम तक प्रोटीन होता है और 10 ग्राम फाइबर होता है. इसे डाइट में शामिल कर स्वाद और सेहत दोनों को दुरुस्त रखा जा सकता है.

7-राजमा

राजमा को अक्सर आप सिर्फ सब्जी समझ कर खाते रहे होंगे. आपको बता दें ये एक प्रोटीन रिच फूड है. जिसे कार्ब्स बेहद कम मात्रा में होते हैं. इसे न सिर्फ मसालेदार सब्जी की तरह बल्कि उबाल कर सलाद के साथ खाना भी फायदेमंद है.

8- मूंग दाल

मूंग दाल की याद तब ही आती है जब पेट जरा नासाज होता है. पर आपको बता दें पीली हो या हरी हो मूंग दाल हर रंग में सेहत के लिए फायदेमंद होती है. इस लो कार्ब दाल के सेवन से आप तेजी से वजन घटा सकते हैं.

9- भुना चना

भुना चना यानी वो चना जो अक्सर भगवान के प्रसाद में मिलता है. चिरौंजी के बिना अगर ये भुना चना खाएं तो ये अच्छी खासी फाइबर युक्त डाइट हो सकती है. इसके साथ अगर भुनी अलसी, भुने हुए सूरजमुखी के बीज भी मिलाकर खाएं तो वजन घटाने में बहुत मदद मिल सकती है.

10- लाल या काला चना


लाल या काला चना भी वजन घटाने का अच्छा विकल्प है. इसे उबाल कर सलाद के साथ मिक्स करें या इसकी सब्जी ही बना लें. कम कार्बोहाइड्रेट होने की वजह से ये चने भी वजन घटाने में मददगार ही साबित होंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.