चने की दाल में डालें ये एक हरी सब्जी और पाएं अनगिनत फायदे

Bottle Gourd And Chana Dal Benefits: चने की दाल को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. और जब इस दाल में लौकी को एड की जाता है तो न सिर्फ इसका स्वाद बल्कि, इसके गुण भी बढ़ जाते हैं. कई जगहों पर चने की दाल और लौकी की सब्जी को साथ में मिलाकर बनाया जाता है.

चने की दाल में डालें ये एक हरी सब्जी और पाएं अनगिनत फायदे

Lauki Chana Dal Benefits: चने की दाल और लौकी की सब्जी का सेवन कर पाचन तंत्र को ठीक रखा जा सकता है.

खास बातें

  • दाल खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है.
  • चने की दाल प्रोटीन का एक बेहतरीन सोर्स है.
  • लौकी को न्यूट्रिएंट्स का भंडार कहा जाता है.

Lauki Chana Dal Benefits In Hindi: चने की दाल को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. और जब इस दाल में लौकी को एड की जाता है तो न सिर्फ इसका स्वाद बल्कि, इसके गुण भी बढ़ जाते हैं. कई जगहों पर चने की दाल और लौकी की सब्जी को साथ में मिलाकर बनाया जाता है. दाल को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है और हरी सब्जी लौकी को न्यूट्रिएंट्स का भंडार कहा जाता है. लौकी (Bottle Gourd) कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होती है. लौकी प्रोटीन, मिनरल्स, विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम, जिंक और पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं. तो वहीं चने की दाल में फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और कई तरह के विटामिंस पाए जाते हैं. चने की दाल (Chane ki Dal) और लौकी का साथ में सेवन सेहत को कई लाभ पहुंचा सकता है. तो चलिए जानते हैं चने की दाल और लौकी सब्जी खाने के फायदे. 

स्वाद और सेहत का परफेक्ट कॉम्बिनेशन है चने की दाल और लौकी की सब्जीः

1. मोटापा-

बढ़े हुए वजन से परेशान हैं और मोटापा कम करना चाहते हैं तो लौकी और चने की दाल का सेवन आपके लिए परफेक्ट मील हो सकता है. चने की दाल में फाइबर अधिक होता है, जो बार-बार लगने वाली भूख को कंट्रोल करता है. और लौकी लो कैलोरी सब्जी है जो वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. 

h2f1dql8

2. कब्ज-

लौकी एक हरी सब्जी है जिसे सेहत खासकर गर्मियों के मौसम में बेहद फायदेमंद माना जाता है. चने की दाल और लौकी की सब्जी का सेवन कर पाचन तंत्र को ठीक रखा जा सकता है. लौकी की तासीर ठंडी होती है जो पेट संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद कर सकती है. 

3. कोलेस्ट्रॉल-

लौकी और चने की दाल की सब्जी खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है. लौकी और चने की दाल की सब्जी खाने से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है. 

लौकी चना दाल सब्जी की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.